Microsoft Outlook क्या है? Outlook की विशेषताएं क्या है ?

दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की Microsoft Outlook क्या है अगर आप भी Outlook Email Kaise Banaye के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे। हम आपको इस पोस्ट में MS Outlook Kya Hota Hai के बारे में ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने जा रहे है जिसके बारे में अधिकतर लोग नही जानते होंगे अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Outlook Ms Office का एक Application प्रोग्राम है इसे आप अपने Laptop, कंप्यूटर में भी Use कर सकते है यह माइक्रोसॉफ्ट Company द्वारा Develop किया गया एक Software प्रोग्राम है आज हम आपको Microsoft का New Account जिसे Outlook Mail Account कहते है कैसे बनाते है के बारे में बताएँगे।

Outlook Application आपको आपके लैपटॉप, कंप्यूटर पर Ms Office Package के साथ मिलती है मतलब आपको अपने Pc, कंप्यूटर या लैपटॉप में Ms Office Software Package Install करना होगा अगर आप भी अपने Pc या लैपटॉप में Outlook Mail कैसे Use करे के बारे में जानना चाहते है तो चलिए हम आपको Outlook के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

 

Microsoft Outlook क्या है? Outlook की विशेषताएं क्या है ?
TEJWIKI.IN

 

Outlook क्या है? (What is Outlook)

 

Outlook एक E-mail भेजने और व्यक्तिगत जानकारी रखने का साधन है । जो Microsoft Office Suite के भाग के रूप में उपलब्ध जो कि Microsoft के नाम से जाना जाता है । जो दुनिया की सबसे अच्छी Software company है । जिसके CEO Bill Gates है हालांकि मुख्य रूप से अक्सर e-mail के प्रयोग के लिए इसका उपयोग किया जाता है । इसमें एक Calendar, Task Manager, Content Manager, Networking, और Web Browser शामिल होते हैं । जिसे आप पर्सनल उपयोग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Microsoft Outlook एक प्रकार का Personal Information Manager और E-mail Communication Software है। इसे Microsoft Company ने बनाया था और यह MS Office का एक Software है। इसका मुख्य प्रयोग किसी को Mail भेजने के लिए करते हैं।

इसे Email Client के नाम से भी जानते हैं। इसमें Calendar, Task manager, Contact Manager, Note making, Journal और Web Browsing की सुविधा भी उपलब्ध हैं। इसे Stand Alone Application की तरह प्रयोग किया जा सकता है। यदि किसी Organization में एक से अधिक उपयोगकर्ता हो Microsoft Exchange Server और Microsoft Sharepoint Server का प्रयोग करना अत्यन्त लाभदायी होता है।

 

 

महत्वपूर्ण बिंदु :-

 

>> MS Outlook का File Format या File Extension (.pst) होता है।

>> Memo का प्रयोग बहुत बड़ी संख्या के Text को Store कराने के लिए होता है लेकिन इसमें सिर्फ Textual Data ही स्टोर कराते है।

>> OLE object, का पूर्ण रूप Object Linking and Embedding है। इसका प्रयोग विभिन्न प्रकार के Object, जैसे कि Video Clip, Picture, word Document आदि को Store कराने के लिए करते हैं। एक Character को Store करने के लिए 1 Byte की आवश्यकता होती है।

>> यदि Ventilation rule सन्तुष्ट नहीं हुआ तो फलस्वरूप Ventilation Text दिखाई देता है।
Outlook को कैसे Access करें
Microsoft Outlook को Access करने के लिए आपके पास दो चीजों का होना बहुत जरूरी है । पहला Microsoft Account और दूसरा आपके Computer या Laptop में Microsoft Office है अधिकांश माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बारे में आपको Word, Excel, PowerPoint, Access और अन्य के साथ Outlook भी मिल जाता है ।

 

Outlook की विशेषताएं (Features Of Outlook In Hindi)

 

  • Email Management

माइक्रोसॉफ्ट Outlook आपके Mail Account को व्यवस्थित रखने की सुविधा प्रदान करता है इसमे आप आने वाले Messages को स्वचालित और मैन्युअल रूप से व्यवस्थित कर सकते है आप इसमे Message भेजने से पहले Spelling और Grammer Mistake को ठीक कर सकते है।

  • Contact Management

Microsoft Outlook में आप Contact Management Feature के द्वारा आप अपनी Personal और Business Contact को Manage कर सकते है यह आपके Contact के समूहों को व्यवस्थित करता है।

  • Schedule Management

Microsoft Outlook का Calendar Feature Schedule Management उपकरण है जो आपको नियुक्तियों और समय के अन्य उपयोगो को ट्रैक करने की सुविधा प्रदान करता है।

  • Archiving

Microsoft Outlook Selected Content को Manually और Automatically संग्रहित करने की सुविधा प्रदान करता है इस संग्रहित फाइल्स को बनाकर आप अपनी महत्वपूर्ण जानकारी का Backup बनाते है।

  • Security

इसके द्वारा प्रदान की Password सुरक्षा के अलावा Microsoft Outlook आपके Data को अन्य तरीकों से सुरक्षा प्रदान करता है।

 

 

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में जीमेल आईडी कैसे बनाएं? (Make Gmail In Ms Outlook)

 

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में आउटलुक एप (Outlook App) को ओपन कर लेना है , इसके बाद आपको फाइल (Files) मीनू में क्लिक करना है और एड अकाउंट (Add Account) पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन (Computer Screen) पर एक अलग से नया विंडो और नया फॉर्म (New Form) जैसा दिखाई देगा इस फॉर्म में आपको ईमेल अकाउंट (Email Account) का पूरा नाम (Full Name) और ईमेल एड्रेस (Email Address) किस टाइप का है ।

आप पॉप या आईएमएपी अकाउंट (Imap Account) इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि Pop या आimap सेलेक्ट करने के बाद आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड जैसी बेसिक जानकारी इस फॉर्म में देनी होती है Microsoft Outlook क्या है इसके बाद से आपको कुछ और जानकारी More Setting में देनी होती है.

एक बार जब आपने यहां पर जरूरी जानकारी को Fillup कर दिया उसके बाद से आपका जीमेल आईडी Microsoft Outlook में Add हो जाएगा और आप जीमेल अकाउंट के इनबॉक्स (Inbox) में आए हुए , सभी ईमेल को डायरेक्ट आउटलुक एप (Outlook App) में देख सकते हैं तो आइए जानते हैं और Outlook में ईमेल आईडी सेटअप (Email Id Setup) कैसे करते हैं?

 

Outlook Me Id Setup Kaise Kare Tips

 

यहाँ दिए गए Video में Microsoft Outlook Me Gmail Id Configuration कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है , यदि आपको Outlook के बारे में कुछ और पूछना है तो आप नीचे Comment Box में अपना सवाल पुच सकते हैं । यदि Outlook Id Configuration के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो एस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर करें । ये भी पढिए – Laptop को Update कैसे किया जाता है जानकारी स्टेप बाय स्टेप समझें

 

Microsoft Account कैसे बनाएं (How to Create a Microsoft Account)

 

Microsoft Account बनाने के लिए सबसे पहले आप www.microsoft.com पर जाएं और एक तरफ ऊपर की ओर Account Logo पर क्लिक करेंगे अगली Window में Create पर क्लिक कीजिए और अपना Outlook ID और Password बनाइए और इतनी आसानी से आपका Microsoft Account बन जाएगा ।

 

Outlook को Access कैसे करें (How to Access Outlook)

 

Window Button पर क्लिक करें और Microsoft Office पर जाएं और Outlook को open करें सीधी Windows के Search Bar में Outlook को सर्च करें वह आपसे आपका ID और Password मांगेगा । जिसे आप वहां पर डालेंगे और आप अपने Outlook Account को Access कर पाएंगे ।

 

Conclusion

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Microsoft Outlook क्या है? Outlook की विशेषताएं क्या है ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Microsoft Outlook क्या है? Outlook की विशेषताएं क्या है ?

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment