RPA क्या है? Robotic process automation हिंदी में पूरी जानकारी

दोस्तों Robotic Process Automation –RPA क्या है?, आज इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की जटिलता के बाहर रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन की व्याख्या और उसके प्रचार को करना खासकर अलग-अलग विषयों के साथ, गैर-तकनीकी लोगों के लिए आसान होता है। रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन कार्यप्रणाली खासकर दैनिक कार्यों में विशेषकर कम मेहनत वाले काम के माध्यम से तुरंत लाभ पहुंचा सकता हैं। रोबोटिक टेक्नोलॉजी प्रोसेस के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि यह उपकरण अब मौजूदा संरचनाओं या बुनियादी ढांचे को नहीं बदलते हैं।

कई अलग-अलग प्रक्रिया स्वचालन उपकरण में एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (API) के उपयोग की संरचनाओं के साथ बातचीत होती है, जो कोड को लिखने की क्षमता रखती है। यदि आप रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन के बारे में कुछ जानते हैं, तो आप यह मानते होंगे कि सॉफ्टवेयर प्रोग्राम यानिकि “रोबोट” दोहराई जाने वाली मानवीय गतिविधियों को संभाल सकता है और उन्हें तेजी से, बेहतर तरीके से पूरा कर सकता है।

 

RPA क्या है? Robotic process automation हिंदी में पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

RPA क्या है? (What Is RPA In Hindi)

 

(RPA) रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन वह बिज़नेस ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी या ऑटोमेटेड सॉफ्टवेयर टूल है, जिसके द्वारा आप अपना खुद का सॉफ्टवेयर रोबोट तैयार कर सकते हैं जो आपके लिए कार्य कर सके, सॉफ्टवेयर रोबोट किसी भी तरह के मैनुअल बिज़नेस प्रक्रिया को (Automate) स्वचालित करने में सक्षम होते हैं। (सॉफ्टवेयर रोबोट) बोट् एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है जिसे आप Configure थता कंट्रोल करते हैं, ताकि इसके द्वारा कार्यों को स्वचालित किया जा सके और आप इसे कार्य Assign कर सकें।

यानि RPA का मुख्य उद्देश्य बिज़नेस प्रक्रियाओं थता कार्यों को Humans से Bots को ट्रांसफर करना है, ताकि कर्मचारियों पर पढ़ने वाला काम का दबाव कम किया जा सके और गलतियों की गुंजाइश भी ना के बराबर हो। RPA सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को यूजर के PC, लैपटॉप या मोबाइल फोन पर रन किया जाता है, यह बिज़नेस प्रक्रियाओं को समझने के लिए Humans द्वारा किए जाने वाले डिजिटल कार्यों का अनुसरण करता है, उन्हें समझता है फिर उसी अनुसार कार्यों को Execute करता है।

 

 

इसका लाभ उन सभी डिजिटल कार्यों जैसे (टेक्निकल सपोर्ट, सेल्स, CRM, फाइनेंस, बैंकिंग ,HR) इत्यादि में लिया जा सकता है, जिनमें अधिक श्रमशक्ति की आवश्यकता पड़ती है, और यह आसानी से मौजूदा IT आर्किटेक्चर के साथ भी Integrate हो जाता है।

यानि Robotic Process Automation का मुख्य लक्ष इंसानो द्वारा किए जा रहे प्रतिदिन के डिजिटल कार्यों को ऑटोमेटेड रूप देना है, ताकि कार्यों में तेजी लाई जा सके, गलतियों की गुंजाइश न के बराबर हो और साथ ही समय की बचत भी की जा सके।

 

RPA का इतिहास (History of RPA)

 

RPA के निर्माण में ‘मशीन लर्निंग’ का अहम योगदान है।मशीन लर्निंग को 1959 में ‘आर्थर सैमुअल’ ने विकसित किया। मशीन लर्निंग के द्वारा कंप्यूटर ने कई महत्वपूर्ण जटिल कार्यों को आसानी से पूरा किया। हालाँकि, इसमें भी कुछ limitations थीं। इसके बाद ‘Natural Language Processing (NLP)’ का विकास हुआ, जिसने कंप्यूटर को मानव भाषा को अधिक सटीक रूप से समझने और संसाधित करने में मदद की।

 

1960 में, NLP ने कंप्यूटर और मानव भाषाओं के बीच संपर्क स्थापित करने के लिए ‘AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस)’ को संयोजित किया। RPA क्या है? फिर, प्रौद्योगिकी RPA (आरपीए) की स्थापना की दिशा में आगे बढ़ी, और 1990 के दशक में कुछ और विकास हुए। निरंतर विकास के कारण RPA तकनीक में सुधार होता गया। RPA का इतिहास बताता है कि Robotic Process Automation के तीन प्रमुख predecessors (पूर्ववर्ती) थे जो नीचे दिए गए हैं:

Screen Scraping
Workflow Automation and Management Tools
Artificial Intelligence

Screen Scraping

स्क्रीन स्क्रैपिंग तकनीक को RPA के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है। इस तकनीक का उपयोग वेब, प्रोग्राम और दस्तावेज़ों से डेटा निकालने के लिए किया जाता है, जिसे आगे किसी अन्य एप्लिकेशन द्वारा प्रदर्शित किया जाता है।

Workflow Automation and Management Tools

वर्कफ़्लो ऑटोमेशन वह प्रक्रिया है जिसमें स्वचालित क्रियाओं की एक श्रृंखला शामिल होती है, जो मानव कार्य को कम करने में मदद करती है। ऐसी कार्रवाइयों को automated management tools का उपयोग करके स्वचालित किया जा सकता है।

Artificial Intelligence

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर मशीनों या रोबोटों की उन कार्यों को करने की क्षमता है जिनमें आमतौर पर मानव बुद्धि की आवश्यकता होती है। एआई प्रोग्रामिंग तीन तकनीकों पर आधारित है: सीखना, तर्क करना और आत्म-सुधार।

 

आर.पी.ए कैसे काम करता है। (How does RPA work)

 

जिस प्रकार एक कर्मचारी किसी एप्लीकेशन पर काम करता है, जहाँ पर वह एप्लीकेशन के फीचर्स का उपयोग कर विभिन्न Task को Execute करता है या उनकी गड़ना करता है, ठीक उसी प्रकार RPA भी वह सारे कार्य कर सकता है।

यहाँ पर यह स्पष्ट कर दें की RPA कोई वास्त्विक रोबोट नहीं होता जो Humans की तरह चल-फिर सके या इंसानो की जगह ले, बल्कि यह एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है, जिसके द्वारा आप बिज़नेस ऑपरेशन्स को Automate कर सकते हैं।

रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन प्रोग्राम को Physical या Virtual कंप्यूटर पर इनस्टॉल किया जाता है। यह सॉफ्टवेयर बोट्स के द्वारा कार्य की जटिल प्रक्रियाओं को समझता है, और एक बार जब सॉफ्टवेयर बोट द्वारा Workflow को समझ लिया जाता है RPA क्या है? तो इस Workflow को RPA में प्रोग्राम कर लिया जाता है, जिसके बाद सॉफ्टवेयर प्रोग्राम यूजर की आवश्यकता अनुसार खुद ब खुद ही Business Operations को पूरा करने लगता है।

यदि इसके कार्य करने के स्टेप्स को देखा जाए तो सबसे पहले उस Task की योजना बनाई जाती है जिसे औटोमटे करना हो, फिर Workflow को उसकी जटिलता के अनुसार डिज़ाइन किया जाता है। इसके बाद तैयार किए गए टास्क को RPA में अपलोड किया जाता है और अंत में प्रोग्राम को Execute कर दिया जाता है, जहाँ पर सॉफ्टवेयर रोबोट आपके द्वारा डिज़ाइन किये गए Workflow के अनुसार ही कार्य करने लगते हैं।

RPA Software Tools

ये वो RPA टूल हैं जिनके द्वारा आप बिज़नेस कार्यों को ऑटोमेट कर सकते हैं, यहाँ पर आपको कुछ मुख्य (RPA) रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन टूल के बारे में बताया गया है, जिनका काफी उपयोग किया जाता है।

 

रोबोटिक का उपयोग (use of robotics)

 

एक प्रकार के कार्य के लिए विशेष रोबोट बनाए जाते है. जैसे उडने वाल रोबोट Flying Robot अथवा Drones कहलाते है. ये सिर्फ उडान भरते है और जमीन पर चल नही सकते है. अन्य कार्यों के लिए यह रोबोट अनुपयुक्त होगा.

इसी आधार पर हम रोबोट का कार्य-क्षेत्र निर्धारित कर सकते हैं. और वास्तविक जीवन में इनका उपयोग पहचान सकते है. वर्तमान में इनका उपयोग जोखिम भरे और इंसानों से परे कार्यों के लिए अधिक किया जा रहा है.

Military Robots

सैन्य कार्य जैसे परिवहन, शोध कार्य, बचाव कार्य तथा आक्रमण जैसे कार्यो के लिए इनका उपयोग किया जा रहा है. आजकल तो Robotic Soldiers की बात भी होनी लगी है. वह दिन दूर नहीं जब सीमाओं पर बंदूक ताने ये रोबोटिक सैनिक ही नजर आए. भारत में भी इनका उपयोग किया जाता है. दक्ष (Daksh), जिसे DRDO द्वारा बनाया गया सैन्य रोबोट है. जिसका उपयोग बॉम्ब डिस्फ्यूज करने में किया जा रहा है.

 

 

Industrial Robots

उत्पादन के कार्यों में रोबोट्स का उपयोग कई दशकों से किया जा रहा है. ऑटो इडंस्ट्री तो लगभग 50 प्रतिशत से भी ज्यादा रोबोट्स पर निर्भर हो गई है. IBM की कीबोर्ड उत्पादन इकाई तो 2003 से ही रोबोट द्वारा संचालित हो रही है. मानव श्रम से कम खर्चीले, अथकनीय और जोखिम फ्री श्रम फैक्ट्रियों के लिए इन्हे हम इंसानों से ज्यादा उपयुक्त बना रही है. इसी कारण इनका सबसे ज्यादा उपयोग उत्पादन क्षेत्र में हो रहा है.

Construction Robots

विनिर्माण कार्यों में भी इनका उपयोग खूब किया जा रहा है. 3-D प्रिंटर इसका सबसे व्यावहारिक उदारहरण है. जिसके द्वारा नीदरलैंड देश नें दुनिया का पहला 3-डी प्रिंटर ब्रिज बनाकर इतिहास रच दिया है. इसके अलावा कॉक्रिंट कार्य के लिए भी Demolish Robots खूब प्रचलित है. तथा बोझा ढोने के लिए तो स्वचालित मशीने इस्तेमाल होती ही है.

Agricultural Robots

कृषि क्षेत्र में इनका उपयोग अभी नया है. और फिलहाल बुवाई जैसे श्रम कार्यों में इनका उपयोग किया जा रहा है. मगर बुवाई, जुताई, कटाई, मौसम की भविष्यवाणी के अनुसार फसल की जानकारी, ड्रॉन से कीटनाशकों का छिड‌काव आदि भविष्य के गर्भ में पल रहे है.

Medical Robots

चिकित्सा क्षेत्र में रोबोट का उपयोग सर्जरी जैसे जटिल और जानलेवा कार्यो के लिए किया जा रहा है. जापान में तो हॉस्पिटल डीलिवरी के लिए HOSPI (पैनासोनिक ने विकसित किया है) नामक रोबोट सिस्टम का उपयोग किया जाता है. Da Vinci Surgical System का उपयोग सर्जरी के लिए अमेरिका में होता है.

नैनोरोबोट भी विकसित किये जा रहे है जो मानव शरीर के अंदर प्रवेश करके अंदरूनी कोशिकाओं तथा कैंसर के रोगाणुओं को नष्ट करने की क्षमता रखते है.

Sport Robots

टेनिस खेल में मैदान में मार्किंग करने के लिए एक रोबोटिक मशीन का उपयोग सामान्य बात है. मगर आजकल कई खेलों में मैदान में मार्किंग के लिए रोबोट का उपयोग किया जा रहा है. क्रिकेट में खिलाड़ियों को बॉल फेंकने के लिए रोबोटिक खिलाड़ी का उपयोग खूब होता है. इसी तरह अन्य कार्यों के लिए भी प्रचलन बढ़ रहा है.

Other Robots

ऊपर वर्णीत रोबोट्स के अलावा रसोई रोबोट्स, डॉमेस्टिक रोबोट, नैनोरोबोट आदि भी इस्तेमाल हो रहे है. वो दिन दूर नहीं जब आपका बिस्तर एक रोबोट उठा रहा होगा. कई होटल्स में तो भोजन परोसने के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल शुरु हो चुका है.

 

RPA से होने वाले लाभ (Benefits of RPA)

 

बिज़नेस में RPA उपयोग करने के कुछ मुख्य फायदे।

  • विभिन्न बिज़नेस कार्य जिनमे काफी ज्यादा समय की आवश्यकता पड़ती है उन्हें Automate किया जा सकता है।
  • इसका उपयोग करने पर कर्मचारियों की संख्या को कम किया जा सकता है, जिससे धन की बचत होती है।
  • उत्पादकता को बढ़ाया जा सकता है क्योंकि रोबोट कम समय में अधिक काम कर सकते हैं।
  • कार्य में गलतियों की संभावना को कम किया जा सकता है।
  • यह आपके मौजूदा IT इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ जुड़ जाता है जिससे सिस्टम को और अधिक बेहतर बनाया जा सकता है।
  • RPA का उपयोग कर कार्यों को तेजी से और बेहतर रूप में संपन्न किया जाता है जिससे Customer Experience बेहतर होता है।

 

FAQ-अक्सर पूछे जाने सवाल जवाब  

 

रोबोट क्या है?

रोबोट एक स्वचालित कम्प्युटर प्रोग्राम्ड मशीन है जो वातावरण का बोध करने में सक्षम तथा वास्तविक दुनिया की समस्याओं तथा बाधाओं के अनुसार निर्णय लेकर कार्य करने योग्य होती है.

रोबोटिक क्या है?

रोबोट का अध्ययन ही रोबोटिक है. यह इंजिनियरिंग की एक शाखा है जिसमें रोबोट अवधारणा, रचना, उत्पादन तथा संचालन का अध्ययन और शोध होता है. इसमें कम्प्युटर साइसं, बायोटेकनॉलोजी, आर्टीफिशियल इंटेलीजेंट, नैनोटेकनॉलोजी, इलेक्ट्रॉनिक भी शामिल है.

रोबोट और रोबोटिक में क्या अंतर है?

रोबोट एक मशीन है होती है जबकी रोबोटिक एक अधययन शाखा है जिसमें इस स्वचालित बुद्धिमान मशीन के ऊपर शोध और अध्ययन होता है. यह शाखा आर्टिफियल इंटेलिजेंट की एक उपशाखा है.

 

Conclusion

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख RPA क्या है? Robotic process automation हिंदी में पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

RPA क्या है? Robotic process automation हिंदी में पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group