Mobile me Network Signal Kaise Badhaye पूरी जानकारी 

 

दोस्तों आजकल सभी के लिए मोबाइल सबसे ज्यादा जरुरी हो गया है सभी लोग इसका किसी ना किसी प्रकार से उपयोग करते है और ऐसे में Mobile Me Network Nahi आना, Mobile me Network Signal Kaise Badhaye सबसे बड़ी समस्या है क्योंकि मोबाइल से ही हम हमारे सारे जरुरी काम कर पाते है और अधिकतर काम आजकल मोबाइल से ही हो जाते है। 

 

Mobile me Network Signal Kaise Badhaye पूरी जानकारी 
TEJWIKI.IN

 

जब कभी हम गाँव में चले जाते है या City से दूर चले जाते है तो अधिकतर Network की समस्या होती है और मोबाइल में Signal का मिलना मुश्किल होता है और हम अपने जरुरी Calls भी नहीं कर पाते है और ना ही Internet चला पाते है जिससे हमारे बहुत से काम रूक जाते है तो अपने मोबाइल में Network Setting करके इस समस्या को दूर कर सकते है।आइये जानते है अब Network Setting Kaise Kare और अगर आपके भी Mobile Me Network Problem आ रही है तो आप यह पोस्ट शुरू से अंत तक जरुर पढ़े तभी आप इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर पाएँगे।

 

Mobile me Network Signal Badhane ka Tarika:

 

Mobile me Network Signal Kaise Badhaye पूरी जानकारी 
TEJWIKI.IN

 

हम आपको कुछ आसान से तरीके बता रहे है जिससे आप अपने मोबाइल का Network बढ़ा सकते है अगर आपके Mobile Me Network Nahi Aa Raha तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है:

 

Switch Off & On:

 

बहुत बार ऐसा भी होता है की मोबाइल स्विच Off करने के बाद फिर से On करने पर नेटवर्क में काफी सुधार हो जाता है. इसके पीछे कारण यह है की Switch Off On करने के बाद नेटवर्क फिर से रिफ्रेश होते है जिससे इसमें सुधार देखने को मिलता है. अगर आप मोबाइल रीस्टार्ट नही करना चाहते तो Flight Mode को चालू करे और एक मिनट बाद बंद कर दे इससे भी नेटवर्क रिफ्रेश हो जाते है.

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Cache Files हटाते जाएं

 

स्मार्टफोन में स्लो इंटरनेट की बड़ी वजह Cache Files हैं. इससे फोन तो धीमा चलने ही लगता है, साथ ही इंटरनेट भी स्लो हो जाता है. इसके लिए जरूरी है कि आप 5-6 दिन या ज्यादा से ज्यादा हर हफ्ते में अपने फोन से ऐसी फाइल्स को साफ करते रहें. ऐसी कई ऐप्स हैं जिनसे ऐसी फाइल्स को हटाया जा सकता है.

 

Select Network Mode:

 

नेटवर्क मोड सेलेक्ट करने से भी नेटवर्क बढ़ाया जा सकता है. नेटवर्क मोड क आप्शन आपको मोबाइल सेटिंग में जाने के बाद मिल जायेगा. नेटवर्क मोड दो प्रकार के होते हा Automatically और Manually. आपका मोबाइल नेटवर्क पहले से Automatically मोड पर सेट होता है अगर इसमें दिक्कत आ रही हो तो Manually आप्शन में जा कर आप जिस कंपनी का नंबर इस्तेमाल करते हो उसे सेलेक्ट करे.

 

Try Factory Reset

 

आप अपने मोबाइल की Factory भी Reset कर सकते है अगर आपके मोबाइल में बिल्कुल भी Network नहीं आ रहा है तो आप यह करके देख सकते है और हो सकता है इससे आपको किसी Shop पर जाकर मोबाइल भी सही करवाने की जरूरत ही ना पड़े।

 

Sociel Media ऐप्स पर नजर रखें

 

स्मार्टफोन में अगर आपको तेज इंटरनेट चाहिए, तो अपने फोन में मौजूद सोशल मीडिया ऐप्स पर नजर रखें. फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे ऐप स्पीड कम कर देते हैं और डेटा भी ज्यादा खपत करते हैं. इनकी सेटिंग्स में जाकर ऑटो प्ले वीडियो को बंद कर दें. इसके साथ ही फोन के ब्राउजर को डेटा सेव मोड में सेट करें.

 

Change Your Place:

 

नेटवर्क की समस्या आप जहा रहते हो उस पर भी निर्भर करता है. अगर कोई अंडरग्राउंड, ग्रामीण इलाके, किसी बंद जगह रहता हो तो उन्हें यह समस्या होना स्वाभाविक है. ऐसे में आप चाहे कितने भी टिप्स फॉलो करो या फिर शिकायत दर्ज करे कोई फायदा नहीं होने वाला. इसलिए सबसे पहले आपको अपनी जगह का ख्याल रखना है तभी नेटवर्क की समस्या ठीक होगी.

 

Charge Mobile Battery:

 

बहुत बार मोबाइल बैटरी कम होने पर भी नेटवर्क की समस्या हो सकती है. इसके पीछे कारण यह होता है की आजकल के स्मार्टफ़ोन में पॉवर सेविंग मोड होता है बैटरी कम होने पर अपने आप चालू हो जाता है. पॉवर सेविंग मोड का काम बैटरी बचाने का होता है जिसके वजह से नेटवर्क सिग्नल ट्रांसमिट होने में कम पॉवर का इस्तेमाल होता है. इसलिए अगर बैटरी कम है तो उसे चार्ज करे या फिर आप मोबाइल सेटिंग में जा कर पॉवर सेविंग मोड बंद कर दे.

 

बेकार के Apps को Remove करें

 

ऐसे Apps जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं उनको Uninstall कर दें, क्योकि उन Apps का आपके मोबाइल में कोई काम ही नहीं है और वे Mobile Data का भी इस्तेमाल करते हैं जिससे आपको Net की Speed अच्छी नहीं मिलती है. अतः ऐसे Apps को Remove कर दें.

 

Change Network Provider:

 

जरुरी नहीं की नेटवर्क की समस्या आपके फ़ोन या फिर नेटवर्क कनेक्शन में है. यह भी हो सकता है की आप जिस कंपनी का नंबर इस्तेमाल करते हो वह आपके इलाके में काम ही नहीं करता हो. टेलिकॉम कंपनी के लिए भी काफी मुश्किल होता है देश के हर कोने में टावर लगाया जाये इसलिए यह नेटवर्क की दिक्कत होती है. आप जिस इलाके में रहते हो वहाँ के लोगो से पूछे उन्हें नेटवर्क में दिक्कत होती है या नहीं. अगर नहीं होती तो उनसे पूछे वह किस कंपनी का सिम इस्तेमाल करते है आप भी वहीं इस्तेमाल करे.

 

Browser को Update करें

 

जब हमारा Browser ही Up-to-Date नहीं रहेगा तो हम कैसे अच्छे Internet Speed की उम्मीद कर सकते हैं. इसीलिए पहले अपने Mobile के Browser को Update करें. क्योकि पुराने Browser में कुछ कमियां और Errors रहते ही हैं जिन्हें नए अपडेट में सुधार जाता है. जब आप अपने Browser को Update करेंगे तो उसके बाद आपको Internet की Speed में सुधार जरुर दिखेगा.

 

Change Your Mobile:

 

अगर सभी कोशिश करने के बाद भी आपको कोई समाधान नहीं मिल रहा हो तो आपके मोबाइल में भी दिक्कत हो सकती है. जब मोबाइल ज्यादा पुराना हो जाता है तब इस तरह के समस्या का होना काफी आम होता है. इसलिए कोई आप्शन नहीं बचे तो आखिर में अपना मोबाइल बदल कर देखे.

 

RAM को Clear करें

 

मोबाइल में जितने भी Apps होते हैं वो सभी Mobile Data का इस्तेमाल करते हैं. अतः Mobile के अलग-अलग Apps आपके Data को खर्च करते हैं तो Browser को इस्तमाल के लिए कम डाटा मिलता है, इस कारण से भी आपके मोबाइल की Internet Speed कम होने लगती है. इसलिए मोबाइल के RAM (Random Access Memory) को समय समय पर Clear करते रहना चाहिए. इससे आप जिस App का इस्तेमाल कर रहे हैं सारा Mobile Data उसे ही मिलेगा.

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Data Saver को बंद करें

 

सभी Mobile में Data Saver का आप्शन रहता ही है और Browser में भी रहता है. Data Saver आपके इन्टरनेट डाटा की Saving तो करता है लेकिन इसके चक्कर मे हमारे मोबाइल का Internet Slow हो जाता है. इसीलिए अगर आपको अच्छी इन्टरनेट स्पीड चाहिए तो Data Saver ऑन है तो उसे ऑफ कर दें. इससे जरुर आपको स्पीड में सुधार दिखेगा.

 

Lightweight cover का इस्तेमाल करें

 

सबसे पहली चीज तो यदि आप Cover Use करते हैं तो उसे Remove कर दीजिए और यदि आप Cover नहीं निकालना चाहते हैं तो कोई Lightweight Cover Use करें जोकि Signal को Restrict ना करे

 

Websites के notifications बंद करें

 

अक्सर जब हम Websites पर Visit करते हैं तो Websites हमसे Notification के लिए पूंछते हैं और जिन्हें इस बारे में कोई Idea नहीं होता है वो Notifications के लिए Allow कर देते हैं जिससे की आपकी Internet Speed प्रभावित होती है हालांकि सिर्फ कुछ Websites के Notifications से कोई Effect नहीं पड़ता है लेकिन जब आप कई सारी Websites को Allow कर देते हैं तो उससे Internet Speed प्रभावित होती है।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों आपको मेरी यह लेख Mobile me Network Signal Kaise Badhaye पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 


https://en.wikipedia.org/wiki/Mobile_phone_signal

Mobile me Network Signal Kaise Badhaye पूरी जानकारी 

 

Leave a Comment