ओके का फुल फॉर्म क्या होता है? -जाने (What is the full form of OK)

दोस्तों हम रोज आम बोल चाल में न जाने कितनी बार OK (ओके) बोलते हैं ओके का फुल फॉर्म क्या होता है? जैसे- Ok मैं आऊंगा, Ok Bye, Ok फिर मैं चलता हूँ, देख के चलो OK आदि। पर क्या आपको इस छोटे से वर्ड OK के बारे में पूरी जानकारी है? क्या आप जानते हैं की OK की फुल फॉर्म (Full form of Ok) क्या है और इसका हिंदी मीनिंग क्या होता है?

ऐसे देखा जाये तो ओके वर्ड सभी लोग यूज़ करते हैं और ये ऐसा वर्ड है जिसका इस्तेमाल सबसे जादा किया जाता है पर सच ये भी है की अधिकतर लोगो को इसके बारे में गलत जानकारी है, वो इसका गलत फुल फॉर्म जानते हैं।

इसलिए आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा की OK का Full Form क्या है, इसका हिंदी अर्थ क्या है, क्या सच में ओके की फुल फॉर्म (OK full form) होता है या ये बस गलत सोच है लोगो की, Ok शब्द की उत्पति कब और कैसे हुई है, ओके फुल फॉर्म इन हिंदी (Ok full form in Hindi) के अलावा हम इसके इतिहास को भी जानने की कोसिस करेंगे।

 

ओके का फुल फॉर्म क्या होता है? -जाने (What is the full form of OK)
TEJWIKI.IN

 

ओके का पूरा नाम क्या है? (What is the full name of OK)

 

OK का फुल फॉर्म होता है “All Correct”. OK एक शब्द है जिसे बहुत सामान्य तौर पर आम बोलचाल में उपयोग किया जाता है. Ok शब्द दुनिया का सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है, इस बात को बीबीसी और बाकी बहुत सी वेबसाइट ने भी उल्लेख किया है. वहीं कुछ वेबसाइट के मुताबिक Ok शब्द Hello के बाद सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है. Ok शब्द एक अंग्रेजी शब्द है लेकिन इसका उपयोग अंग्रेजी भाषी देशों के साथ अन्य देशों में भी अलग अलग भाषाओं में उपयोग किया जाता है.

आम बोलचाल के अलावा पुस्तकों, कार्यों, समाचार पत्रों, किताबों आदि में भी इस शब्द का उपयोग अधिकतर किया जाता है जिससे प्रतीत होता है कि यह आम शब्द नहीं वरन मान्यता प्राप्त शब्द है जिसका कोई ठोस मतलब निकलकर नहीं आता. Ok शब्द का उपयोग किसी विशेष क्रिया के लिए न कर अलग अलग प्रकार से इसका उपयोग किया जाता है.

 

 

आमतौर पर अधिकतर लोग इसका मतलब स्वीकृति देने के लिए करते हैं. अभी से नहीं, Ok शब्द का इतिहास बहुत पुराना है. आज भी काफी लोगों के बीच ये बात बहस का रूप धारण कर ली है एवं बहुत से लोग आज भी ये जानने की कोशिश में लगे हैं कि आखिर Ok शब्द के पीछे का असल राज क्या है.

 

OK का फुल फॉर्म क्या सच में होता है? (What is the full form of OK)

 

हाँ बिल्कुल Ok शब्द का Full form है और 1 नहीं बल्कि Ok शब्द के बहुत से Full form माने गए हैं. इसका कारण यह है कि Ok शब्द का उपयोग अलग अलग तरीकों से किया जाता है जिससे Ok शब्द का कोई एक विशेष अर्थ निकालकर नहीं आता है.

इसी कारण जानकारों के द्वारा Ok शब्द के बहुत से Full form बताए गए हैं. फिलहाल हम आपको बताते हैं कि इतिहास से Ok शब्द का क्या Full form निकालकर आता है इसके बाद आगे हम आपको Ok के बाकी और भी Full forms से अवगत कराएंगे.

 

ओके का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है? (What is the full form of OK in Hindi)

 

ओके को हिंदी में “सब सही हैं” कहा जाता है.अधिकतर लोगों के द्वारा एवं विद्यालयों में बताया जाता है कि OK शब्द Okey का Short form है. लेकिन वहीं इतिहास झांककर देखा जाए तो Ok शब्द किसी शब्द का Short form नहीं बल्कि Ok शब्द का Full form निकलकर आता है.

वैंसे तो अलग अलग जानकारों के द्वारा Ok शब्द के अलग – अलग Full form बताएं गए हैं लेकिन इसके पीछे के इतिहास को देख जाए तो Ok शब्द का Full form होता है ‘All Correct‘.

Ok Full Form in Hindi – OLL Korrect

अब आप सोच रहे होंगे कि All Correct का Short form तो AC होना चाहिए लेकिन OK क्यों है. तो हम आपको बता दें तो एक तरफ माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति गलती से हुई थी, वहीं दूसरी तरफ माना जाता है कि इसकी उत्त्पति गलती से नहीं वरन व्यंग अथवा मजाक के रूप में हुई थी और ये शब्द धीरे धीरे फैलते हुए पूरे विश्व में प्रचिलित हो गया है.

हालांकि इसमें दो मत की बात नहीं है कि अंग्रेजी भाषा पूरे विश्व में सबसे अधिक उपयोग होने वाली भाषा है और Ok एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है तो स्वाभाविक सी बात है कि Ok विश्व का सर्वाधिक उपयोग होने वाला शब्द है. Ok शब्द के और भी बाकी Full forms से अवगत कराने के पहले हम आपको Ok के मुख्य Full form ‘All Correct’ के इतिहास से अवगत कराएंगे.

 

OK का सामान्य परिचय (General introduction of OK)

 

OK अंग्रेज़ी के सर्वाधिक उपयोग किए जाने वाले कुछ शब्दों में से एक है. कई स्टडीज और रिसर्च के अनुसार OK शब्द अंग्रेज़ी का Hello के बाद दूसरा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला शब्द है. आज OK केवल अंग्रेज़ी का शब्द नहीं रह गया है. इसकी लोकप्रियता के कारण हिन्दी और अन्य दूसरी भाषाओं में इसे ज्यों का त्यों इस्तेमाल किया जाने लगा है.

किसी भी तरह की बातचीत या लेखन में बार-बार OK की आवश्यकता पड़ती है. OK का प्रयोग ज्यादातर वाक्य को ख़त्म करने, स्वीकृति दिखाने या सब-कुछ ठीक तरह से पूरा हो जाने पर किया जाता है.

OK शब्द का वास्तविक पूरा नाम ‘All Correct’ होता है जिसका हिन्दी समानार्थी शब्द ‘सब ठीक’ होता है. All Correct नाम से लोग कंफ्यूज हो जाते हैं क्योंकि All Correct का शॉर्ट फॉर्म AC होना चाहिए नाकि OK. All Correct के Oll Korrect में बदल जाने का एतिहासिक सन्दर्भ है. मना जाता है कि 19वी शताब्दी में All correct को किसी गलती से ‘Oll Korrect’ लिखा गया और तब से ही इसे OK के रूप में लिखा जाने लगा. कुछ लोग मानते हैं कि यह गलती की वजह से नहीं हुआ था बल्कि जानबूझकर व्यंग स्वरुप लिखा गया था. OK के इतिहास के बारे में हम नीचे विस्तार से पढेंगे.

 

Ok शब्द की उत्पत्ति कैंसे हुई? (How did the word Ok originate)

 

Ok शब्द का इतिहास लगभग 180 वर्षों पुराना है. सर्वमान्यता के अनुसार Ok शब्द की उत्पत्ति 19वी शताब्दी में अमेरिका देश से हुई थी. बहुत से लोगों का मानना है कि Ok की उत्पत्ति गलत उच्चारण के कारण हुई थी. लेकिन Ok शब्द की उत्पत्ति व्यंग्य या मजाक के तौर पर हुई थी.  ओके का फुल फॉर्म क्या होता है?19 वी शताब्दी में किसी भी शब्द को व्यंग्य के तौर पर उपयोग करना प्रचलन था और लोग शब्दों को जानबूझकर मजाकिया अंदाज में उच्चारण करते थे.

इसी तरह Ok शब्द का उपयोग सर्वप्रथम 1839 में Charles Gordon Greene के ऑफिस में मजाकिया अंदाज में किया गया और इस शब्द का उपायोग उन्होंने Boston Morning Post में 23 मार्च 1839 को एक आर्टिकल संपादित किया जिसमें Oll Korrect शब्द का उपयोग किया.

 

 

Oll Korrect शब्द All Correct का गलत उच्चारण के जिसका उपयोग जानबूझ कर व्यंग्यात्मक टिप्पड़ी के तौर पर किया गया. All Correct का हिंदी में अर्थ ‘सब ठीक है’ होता है. इसके बाद Oll Korrect के Short Form Ok का उपयोग किया जाने लगा और Ok शब्द पूरे अमेरिका में प्रचिलित हो गया. यह शब्द इतना ज्यादा प्रचिलित हुआ कि आज इसका उपयोग पूरी दुनिया में किया जाता है.

विकिपीडिया के अनुसार Ok शब्द Ole Kurreck का Short form है जो कि अमेरिकन अंग्रेजी से लिया गया है. अब तो कई जगहों जैंसे सोशल मीडिया चैटिंग इत्यादि में Ok के भी Short form का उपयोग K के रूप में किया जाने लगा है.

आपने बहुत से प्रोडक्टस में Ok शब्द को बड़े बड़े अक्षरों में लिखा देखा होगा. जब किसी प्रोडक्ट में Ok का उपयोग होता है तो वहाँ इसका Full form ‘Objection Killed‘ होता है इसका अर्थ हिंदी में ‘कोई आपत्ति शेष नहीं’ होता है.

 

OK वाक्य लोकप्रिय कैसे हुआ? (How did the OK sentence become popular)

 

जब पहली बार OK वाक्य का इस्तेमाल हुआ उस समय इसके बारे में कोई भी लोग जानते तक नहीं थे, लेकिन आज के समय में हर कोई लोग OK वाक्य को उपयोग करता है और इसी लिए ही हर एक व्यक्ति को OK full form के बारे में पाता होना बहुत ही जरुरी है|

दोस्तों जब OK वाक्य पहली बार उपयोग हुआ उस समय में एक बहुत ही प्रसिद्ध राजनैतिक संगठन जिसके कारण यह बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय (popular) word बन गया और ओके का फुल फॉर्म क्या होता है? आज के समय में हर कोई व्यक्ति OK बोलता ही है|

ओर दोस्तों उस राजनैतिक संगठन का नाम था O.K. Club जिसके कारण यह OK word बहुत कम समय में ज्यादा लोकप्रिय बन गया|

 

OK के दुसरे फुल फॉर्म्स (other full forms of OK)

 

जानकारों के मुताबिक Ok शब्द के अलग अलग Full forms माने गए हैं. चलिए जानते हैं.

1. All correct

2. Okay

3. Objection killed

4. Objection Knock

5. All Clear

 

अन्य भाषाओं में ok ( okey ). 

हमने इस लेख में चर्चा किया कि ok ka matlab क्या होता है, लेकिन अलग अलग भाषा और देश में ok को भिन्न भिन्न रुप में लिखा जाता है और बोला जाता है. ओके शब्द के उन्हीं कुछ रुपों को मैंने नीचे संकलित किया है. 

 

1. अंग्रेजी :- OK ( ole korrect ). 
2. ब्राजील, मेक्सिको, पेरू :- okey. 
3. अरबी :- أوكي
4. जापान, कोरिया :-  大丈夫 
5. वियतनामी :- Ô-kê
6. सिंगापुर :- Ok lah
इस प्रकार से अन्य भाषाओं में भी ओके का प्रयोग अलग अलग रुप में किया जाता है.
 

Ok शब्द का उपयोग किस प्रकार किया जाता है ? (How is the word Ok used)

 

Ok शब्द का उपयोग अलग अलग तरह से किया जाता है, आइए समझते हैं –

 

हाल चाल जताने या पूछने के लिए

 

उदाहरण –
1. मैं Ok हूँ अर्थात मैं ठीक हूँ.
2. तुम Ok तो हो अर्थात तुम ठीक तो हो
3. मेरा सब Ok चल रहा है अर्थात मेरा सब ठीक ठाक चल रहा है.
4. मैंने अपनी गाड़ी की कंडीशन बिल्कुल Ok करा ली है अर्थात मैंने अपनी गाड़ी की कंडीशन बिल्कुल ठीक या फिर बहुत अच्छी करा ली है.

 

स्वीकृति या सहमति जताने के लिए

 

उदाहरण – जैंसे मैंने किसी से किसी प्रकार की मदद मांगी और उसने जवाब में मुझे Ok कह दिया तो मैं मानूँगा की उसने मदद करने के लिए स्वीकृति दे दी है.

 

Statement देने के लिए

 

उदाहरण –
1. तुम मेरे काम में दखल मत डालो Ok.
2. मैं ठीक हूं तुम अपना देखो Ok.
3. कल जिस जिसने होमवर्क नहीं किया उसे सजा मिलेगी Ok.

किसी भी वाक्य के प्रारंभ में
उदाहरण –
1. Ok देखते हैं.
2. Ok फिर मिलेंगे.

   

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  ओके का फुल फॉर्म क्या होता है? -जाने (What is the full form of OK)  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

ओके का फुल फॉर्म क्या होता है? -जाने (What is the full form of OK)

 

Leave a Comment