Online नोटपैड क्या है? नोटपैड का महत्व क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तो हम सभी अपने कंप्यूटर में बहुत सारे सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन का उपयोग करते है। Online नोटपैड क्या है? आज हम आपको उनमे से ही एक लोकप्रिय सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन Notepad के बारे में बताने जा रहे है। यदि आप कंप्यूटर उपयोगकर्ता है तो आप Notepad Kya Hai या नोटपैड के नाम से भी परिचित होगें। Notepad माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करणों के साथ Inbuilt आने वाला एक बेसिक Text Editor Program है। यह अपेक्षाकृत छोटे टेक्स्ट डाक्यूमेंट्स लिखने के लिए उत्कृष्ट है जिन्हें आप सादे टेक्स्ट के रूप में सहेज सकते है।

नोटपैड विंडोज डिवाइस के साथ आने वाले सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की तरह ही फ्री में उपलब्ध करवाया गया है। इसमें आपके द्वारा तैयार किये गए डाक्यूमेंट्स ‘txt’ Extension के साथ सेव होते है। यदि आप Notepad एप्लीकेशन के बारे में और जानना चाहते है कि नोटपैड क्या है? (What is Notepad in Hindi) और नोटपैड का उपयोग किस लिए किया जाता है? तो आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको जो भी जानकारी चाहिए About Notepad in Hindi वो हम आपको यहाँ उपलब्ध कराएँगे। आपको शायद ही पता होगा कि Notepad का इस्तेमाल आप और भी बहुत तरह से कर सकते है। Notepad Kya Hota Hai जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए और इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

 

Online नोटपैड क्या है? नोटपैड का महत्व क्या है पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

नोटपैड क्या है? (What is Notepad in Hindi)

 

नोटपैड एक साधारण टेक्स्ट एडिटर (simple text editor) है, यह सादा टेक्स्ट दस्तावेज़ बनाता और संपादित करता है। मतलब इसका इस्तेमाल plain text documents create and edit करने के लिए किया जाता है।

अभी के टाइम में कई सारे Notepad software for windows and Mac और कई सारे apps for android and iOS उपलध हैं। Online नोटपैड क्या है? वैसे तो हर न्यू मोबाईल में एक नोटपैड आता है लेकिन आप चाहे तो अधिक features के लिए third party apps का इस्तेमाल कर सकते हों।

यहाँ हैं online notepad की बात कर रहे है तो चलिए इसके बारे मे भी जान लेते हैं।

 

ऑनलाइन नोटपैड क्या है? (What is Online Notepad in Hindi)

 

Online Notepad से तात्पर्य उन website tools से है जो online notepad उपलब्ध करवाते हैं। जैसे कि online notepad जो कि एक free & paid notepad हैं और की सारे फीचर्स के साथ आता हैं।

आप इसमें document create करने के अलावा अपने local device से direct upload भी कर सकते हों और उन्हे आसानी से edit कर सकते हों। इस पर इसे कैसे इस्तेमाल करे, इसके फीचर्स के बारे में विस्तार से विवरण भी दिया हुआ हैं।

आप अपने दैनिक व्याख्यान नोट्स, असाइनमेंट और यहां तक ​​कि शोध सामग्री लिखने के लिए ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग कर सकते हैं।

 

 

लोगों के विभिन्न क्षेत्रों के लिए ऑनलाइन नोटपैड का महत्व (Importance of online notepad for different segments of people)

 

काम के हिसाब से आप इस online notepad का इस्तेमाल अपने तरीके से कर सकते हैं। यहाँ हम आपको कुछ जरूरी fields में ऑनलाइन नोटपैड के इस्तेमाल के बारे में बता देते हैं।

1. छात्रों के लिए ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग

शिक्षा व्यवस्था में छात्र सिर्फ किताबें पढ़ने तक ही सीमित नहीं हैं। इस युग की शिक्षा प्रणाली बहुत प्रगतिशील और उत्पादक हो गई है। अब छात्रों को रचनात्मक लेखन और शोध का कार्य सौंपा गया है। ये कार्य न केवल उनके ज्ञान को बढ़ाने के लिए हैं, बल्कि उनका छात्रों के ग्रेड पर भी सीधा प्रभाव पड़ता है।

हमने लोगों को यह कहते सुना है कि आधुनिक समस्याओं के लिए आधुनिक समाधान की आवश्यकता होती है। तो क्यों न इसका समाधान खोजा जाए? छात्रों के लिए उनके अकादमिक लेखन कार्यों का समर्थन करने के लिए यहां आधुनिक समाधान है। यह आसान है कि छात्र स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में अपने साथ लैपटॉप ले जाते हैं। सही? वे अपने लैपटॉप का उपयोग नोट्स लेने के लिए भी कर सकते हैं।

यह बहुत समय और प्रयास बचाता है। नोटबुक पर लिखने का मतलब है कि आपको अच्छी लिखावट में लिखना होगा ताकि आप इसे बाद में समझ सकें। आपको ऑनलाइन नोटपैड के साथ लिखने या फ़ॉर्मेट करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। यह आपको अपने लेखन के प्रवाह को तोड़े बिना समरूपता में लिखने की अनुमति देगा।

अधिकांश समय, छात्र प्रतिदिन अपने साथ नोटबुक ले जाना भूल जाते हैं। और परिणामस्वरूप, वे अपने नोट्स का ट्रैक खो देते हैं क्योंकि उन्हें याद नहीं रहता कि उन्होंने किस डायरी या नोटबुक में नोट्स लिखे थे। ऑनलाइन नोटपैड के साथ, उन्हें नोटबुक ले जाने की परेशानी नहीं होती है, बस इंटरनेट पर जाएं और जब चाहें और जहां चाहें नोट्स बनाना शुरू कर दें।

 

2. पेशेवर लेखकों के लिए ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग

 

लगभग हर कार्य के लिए लैपटॉप के उपयोग की आवश्यकता होती है, विशेषकर लेखन कार्य के लिए। तो क्यों न आप कहीं भी जाएं नोटबुक ले जाने के बजाय एक अधिक पोर्टेबल विकल्प की ओर बढ़ें? खन कार्य थकाऊ हैं क्योंकि आपका सारा समय शोध करने, विचारों को इकट्ठा करने, सापेक्ष नोट्स लेने और लिखने में व्यतीत होता है। और यदि आप अपनी शोध सामग्री या विचारों को नोटबुक या डायरी पर लिखते हैं, तो अब समय आ गया है कि आप नोट्स लेने के उस पारंपरिक तरीके से बाहर निकलें।

स्मार्ट बनें और अपने नोट्स लिखने के लिए एक स्वतंत्र और पोर्टेबल सिस्टम की ओर बढ़ें। जानना चाहते हैं कैसे? एक Online text editor का उपयोग शुरू करें। ऑनलाइन टेक्स्ट एडिटर आपको अपना टेक्स्ट एक ही स्थान पर लिखने और संपादित करने की अनुमति देगा। टेक्स्ट एडिटर के साथ, आप न केवल लिख सकते हैं बल्कि अपने टेक्स्ट को अपने दोस्तों और सहकर्मियों के साथ साझा कर सकते हैं।

आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर MS Word स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। आप बस इंटरनेट पर जा सकते हैं और अपने ब्लॉग या लेख लिखना शुरू कर सकते हैं। एक और कारण है कि आपको नोटबुक्स की तुलना में ऑनलाइन नोटपैड्स को प्राथमिकता देनी चाहिए कि पेन से नोटबुक्स पर लिखना हमेशा मज़ेदार नहीं होता है; हालाँकि, एक कीबोर्ड के साथ, यह है।

राइटर्स की कीबोर्ड पर अच्छी पकड़ होती है क्योंकि यह उनके राइटिंग जॉब के लिए जरूरी होता है। नोटपैड का उपयोग करने का अर्थ है कोई अतिरिक्त प्रयास खोज, प्रकार, खोज, प्रकार, और आप जाने के लिए अच्छे हैं।

कंटेंट राइटर और ब्लॉगर्स को रोजाना बहुत सारी सामग्री लिखनी होती है, जिसका मतलब है कि मुश्किल पहुंच के कारण डायरी पर नोट्स रखना मुश्किल होगा। Online नोटपैड क्या है? यदि वे ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग करते हैं, तो यह उन्हें उनकी लेखन सामग्री तक आसान पहुंच प्रदान करेगा। वे कुछ ही क्लिक की मदद से सामग्री देख सकते हैं।

और लेखकों के काम का एक और अनिवार्य हिस्सा अपने वरिष्ठ अधिकारियों, मालिकों या संबंधित विभाग के साथ सौंपे गए काम को साझा करना है। ऐसा करने के लिए, उन्हें हमेशा उस फ़ोल्डर या उस विशेष फ़ाइल में जाना होगा जिसे वे साझा करना चाहते हैं। लेकिन अगर लैपटॉप में पहले से ही बहुत सारी फाइलें संग्रहीत हैं, तो उन्हें जरूरत पड़ने पर खोजने में कुछ समय लगेगा।

ऑनलाइन नोटपैड के साथ, वे आसानी से और जल्दी से फ़ाइलों को जिनके साथ चाहें साझा कर सकते हैं। वे टेक्स्ट को कॉपी करके मीटिंग चैट में पेस्ट कर सकते हैं। हमने ऑनलाइन नोटपैड के उपयोग के महत्व पर चर्चा की है। चलिए इसके काम करने की ओर बढ़ते हैं। आप सोच रहे होंगे कि ऑनलाइन टेक्स्ट एडिटर्स का उपयोग कैसे करें, है ना? इसके बारे में जानने के लिए अगला भाग पढ़ें।

 

नोटपैड की विशेषताएं (Features of Notepad)

 

माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा नोटपैड में कई सारे फीचर्स जोड़े गए, जिन्हें आप अपनी फाइल बनाते समय उपयोग कर सकते है।

 

#1. Backspace Key

नोटपैड में आप एक साधारण शॉर्टकट ‘Ctrl+Backspace’ का उपयोग करके अपने द्वारा लिखे गए/दर्ज किए गए पिछले शब्द को हटाने के लिए कर सकते है।

#2. Status Bar

यह आपको नोटपैड स्क्रीन के सबसे निचे दिखाई देता है जो उपयोग में आने वाली टेक्स्ट फाइल की अंतिम पंक्ति प्रदर्शित करता है। मतलब इसमें आप पेज का Zooming स्तर के साथ कॉलम और लाइन नंबर से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है हालाँकि स्टेटस बार By Default रूप से सक्षम होता है।

#3. Text Zooming

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा नोटपैड में टेक्स्ट को जूम करने के विकल्प भी जोड़े है। ताकि उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकतानुसार टेक्स्ट का लेआउट बदल सके। जो आपको नोटपैड के स्टेटस बार में दिख रहा होगा। आप इस विकल्प के द्वारा तब तक टेक्स्ट बदल सकते है जब तक आपको पसंदीदा ज़ूम स्तर न मिल जाए।

#4. Menu Bar

यह नोटपैड का सबसे महत्वपूर्ण व उपयोगी भाग होता है जिसके द्वारा Notepad में सारी एडिटिंग की जाती है। Menu Bar टाइटल बार के ठीक निचे होता है जिसमें आपको बहुत सारे विकल्प दिए होते है जैसे- File, Edit, Format, View, Help आदि।

 

लिखने के लिए ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग कैसे करते हैं? (How do you use Notepad to write online)

 

लिखने के लिए टेक्स्ट एडिटर्स का उपयोग करने में कोई झंझट नहीं है। सबसे पहले नोटपैड में जाएं। अधिकांश ऑनलाइन नोटपैड दो विकल्प प्रदान करते हैं। एक कहता है ‘नया दस्तावेज़ बनाएँ’ और दूसरा ‘डिवाइस से अपलोड करें’। आप अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी विकल्प के लिए जा सकते हैं। आपको टेक्स्ट एडिटर्स पर एक इनपुट बॉक्स दिखाई देगा। उस बॉक्स पर लिखना शुरू करें। एक बार जब आप नोट्स लिखना समाप्त कर लें, तो उन्हें सहेज लें।

आप आगे उपयोग के लिए फ़ाइल को डाउनलोड भी कर सकते हैं, और यदि आपको किसी ऑनलाइन नोटपैड पर डाउनलोड का विकल्प दिखाई नहीं देता है, तो चिंता न करें। इस समस्या का समाधान भी हमारे पास है। Online नोटपैड क्या है? एक बार काम पूरा हो जाने के बाद आप लिखित सामग्री को कॉपी कर सकते हैं और इसे आगे उपयोग करने के लिए अपने लैपटॉप के डिफ़ॉल्ट नोटपैड पर पेस्ट कर सकते हैं। यदि आप कुछ अंतिम बार परिवर्तन करने के लिए इसे संपादित करना चाहते हैं तो आप अपने डिवाइस से किसी मौजूदा टेक्स्ट फ़ाइल को सीधे अपलोड कर सकते हैं।

इन ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग करने से आप पेन और नोटबुक ले जाने से बचेंगे। यह आपका समय और कलम से लिखने के अतिरिक्त प्रयास को भी बचाएगा।ऑनलाइन नोटपैड छात्रों की मदद करते हैं, और पेशेवर लेखक अपना अकादमिक और नौकरी का काम करते हैं। यदि आप हर बार नोट्स लिखने के लिए नोटबुक पर लिखते-लिखते थक गए हैं, तो यह आपके लिए आगे बढ़ने का समय है।
अपने अकादमिक और कार्य नोट्स बनाने के लिए ऑनलाइन टेक्स्ट एडिटर्स का उपयोग करना शुरू करें। यह लेख ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग करने के लाभों और उनके काम करने के मानदंडों को संक्षेप में प्रस्तुत करता है। तो, इसे पूरा पढ़ने पर विचार करें!

 

FAQ  – नोटपेड से संबंधित कुछ सामान्य सवाल-जवाब

 

सवाल #1: नोटपेड किसने बनाया है?

जवाब: नोटपेड को मूल रुप से माननीय Richard Brodie ने बनाया था. इसे पहली बार सन 1983 में रिलिज किया गया (इसी साल भारत ने क्रिकेट विश्व कप भी जीता था). मगर, इस प्रोग्राम का उपयोग विंडॉज ऑपरेटिंग़ सिस्टम के साथ किया गया. इसलिए सभी लोग माइक्रोसॉफ्ट को इस प्रोग्राम का निर्माता मानते है.

सवाल #2: नोटपेड और वर्डपेड में क्या अंतर होता है?

जवाब: नोटपेड एक साधारण टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम है. जिसका उपयोग प्लैन डॉक्युमेंट बनाने के लिए किया जाता है. दूसरी तरफ, वर्डपेड एक वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम है. जिसके द्वारा रिच टेस्क्ट डॉक्युमेंट बनाए जाते है. यानि आप इस प्रोग्राम की मदद से स्पेलिंग चैक, टेक्स्ट फॉर्मेटिंग़ आदि काम कर सकते है. जो नोटपेड में संभव नही है.

सवाल #3: नोटपेड का उपयोग किन-किन कामों के लिए करते हैं?

जवाब: आप जानते है कि नोटपेड एक साधारण टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम है. लेकिन इसके काम साधारण बिल्कुल भी नही लगते है. क्योंकि आप इस ट्युटोरियल को पढ रहे है ये इसी तरह के टेक्स्ट एडिटर में लिखा गया है.

जी हाँ! आपने सही पढ़ा है. इंटरनेट के माध्यम से आप जितनी भी जानकारी पढ़ते है वह लगभग नोटपेड में ही लिखे जाते है.

कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग़ के लिए भी इसी टूल का इस्तेमाल होता है. नोटपेड के उपयोग के ऊपर हमने एक पूरा चैप्टर लिखा है. जिसमें नोटपेड के बेसिक उपयोग की पूरी जानकारी दी गई है.

सवाल #4: नोटपेड कम्प्यूटर में कहाँ होता है?

जवाब: नोटपेड आपके कम्प्यूटर में पहले से ही इंस्टॉल होता है. इसे अलग से इंस्टॉल करने की जरूरत नही रहती है. लेकिन, नए यूजर्स इसे ढूँढ़ नही पाते है. इसलिए वे सोचते है कि उनके कम्प्यूटर में नोटपेड नही है.

आप नोटपेड को अपने कम्प्यूटर में कुछ ही क्लिक्स में ढूँढ सकते है. इसके लिए आप हमारे नोटपेड कैसे ओपन करते है? इस ट्युटोरियल को पढे. Online नोटपैड क्या है? जो नीचे ट्युटोरियल सूची में दिया गया है.

सवाल #5: नोटपेड फाइल में पिक्चर एड कर सकते है क्या?

जवाब: नोटपेड फाइल में आप किसी भी प्रकार का ग्राफिक इंसर्ट नही कर सकते है. क्योंकि यह सिर्फ टेक्स्ट एडिट कर सकता है. ग्राफिक्स नही.

सवाल #6: नोटपेड कैसे सीखें?

जवाब: अब सबसे काम का सवाल आया है कि मैं नोटपेड चलाना कैसे सीखू?

आप नोटपेड चलाना खुद सीख सकते है. इसके बहुत तरीके है. मैं आपको नीचे प्रचलित तरीकों के बारे में बता रहा हूँ.

  1. हमारे नोटपेड ट्युटोरियल पढ़े – सबसे पहला और आसान तरीका तो यही है. आप TutorialPandit.com पर उपलब्ध Free Notepad Tutorials in Hindi को पढे. हमने स्टेप-बाई-स्टेप तरीके से एक-एक ट्युटोरियल को तैयार किया है. और बिल्कुल सरल भाषा में स्क्रीनशॉट के साथ तैयार किया है. ताकि आप एक-एक चीज को समझ सके.
  2. किताब खरिदें – आप बाजार से नोटपेड सिखाने वाली किताब भी खरिद सकते है. जिससे आपको घर बैठे-बैठे ही नोटपेड सीखने में मदद मिलेगी.
  3. युट्यूब विडियों देखकर सीखे – आजकल युट्यूब पर मुफ्त ज्ञान की बाढ़ सी आई हुई है. इसलिए आप भी अपने लिए इस बाढ से शुद्ध और सही ज्ञान बटोर सकते है तो बटोर लें. आपको नोटपेड के बहुत सारे फ्री लेसन मिल जाएंग़े. जिनकी मदद से आप बेसिक नोटपेड की ट्रैनिग ले सकते है. लेकिन, क्वालिटी की गारंटी मैं नही लूंगा.
  4. कम्प्यूटर इंस्टीट्युट जॉइन करें – यदि आपके नजदीक कोई कम्प्यूटर सेंटर उपलब्ध है तो आप यहाँ से बेसिक कम्प्यूटर कोर्स जॉइन कर सकते है. जिसके माध्यम से आपको कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी सिखाई जाएगी.
  5. Gyanly से पढ़ों – आप Gyanly एप के माध्यम से भी घर बैठे-बैठे नोटपैड सीख सकते हैं. इस एप पर डिजिटल लिटरेसी कोर्स उपलब्ध करवाया गया है. उस कोर्स में नोटपैड के बारे में स्पेशल मॉड्यूल मौजूद है.

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Online नोटपैड क्या है? नोटपैड का महत्व क्या है पूरी जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Online नोटपैड क्या है? नोटपैड का महत्व क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment