Pagemaker क्या है? पेज मेकर का उपयोग (Use page maker) क्या है ?

दोस्तों Pagemaker क्या है? पेजमेकर (Pagemaker) एक डेस्कटॉप एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है, जिसका उपयोग पेज लेआउट डिजाइन के लिए किया जाता है, जैसे- ब्रोसर, मैगजीन, बुक, शादी कार्ड्स, इनविटेशन कार्ड्स, पोस्टर्स, बैनर्स, बुक डिजाइनिंग आदि। पेजमेकर का मुख्य कार्य डिजाइनिंग और एडिटिंग करना है। Page Maker का उपयोग हर कोई कर सकता है, बस इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि Pagemaker Kya Hai और इसे उपयोग कैसे किया जाता है।

आज की तारीख में पेजमेकर सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला एक ग्राफिक डिजाइन Software है, जिसका इस्तेमाल डेस्कटॉप पब्लिशिंग के लिए किया जाता है। यूजर्स अक्सर यह कमेंट करके पूछते हैं कि पेजमेकर क्या है (Page Maker in Hindi), एडोब पेजमेकर में रिवर्ट कमांड एवं इसके उपयोग की व्याख्या कीजिए। तो आपके इन सभी सवालों के जवाब मैं आज आपको इस पोस्ट में देने जा रहा हूँ, जिसमें आप Pagemaker Tools in Hindi और इनका यूज क्या है इसके बारे में भी जानेंगे।

 

Pagemaker क्या है? पेज मेकर का उपयोग (Use page maker) क्या है ?
TEJWIKI.IN

 

Pagemaker क्या है?

 

सबसे पहले वर्ष 1985 में एडोब पेजमेकर Apple Macintosh पर Aldus द्वारा पेश किया गया था। इसके बाद मार्केट में पेजमेकर के कई सारे वर्जन आये। कंप्यूटर यूजर्स के लिए एडोब पेजमेकर एक लोकप्रिय graphic publication program है, जिसे Adobe कॉरपोरेशन द्वारा डेवलप किया गया है। इस सॉफ्टवेयर के लांच होने के बाद ग्राफिक इंडस्ट्री में बहुत अहम भूमिका निभाई और वर्षों तक इस सॉफ्टवेयर का उपयोग एडवर्टाइजमेंट, न्यूज़ लेटर, बॉक्स, कवर आदि बनाने के लिए किया गया। आज भी बहुत सारे कंप्यूटर यूजर्स पेजमेकर का उपयोग अपने कंप्यूटर में करते हैं।

 

 

बहुत सारे कार्य आसानी से घर बैठे इस सॉफ्टवेयर की सहायता से करते हैं जैसे विजिटिंग कार्ड्स बनाना, वेडिंग कार्ड्स डिजाइन करना, मैगजीन, बुक आदि को डिजाइन करना। इसके अलावा और भी बहुत कुछ ऐसा है जो आप इस पेज में कर भी सहायता से कर सकते हैं। आपको सबसे पहले इस पेज मेकर उपयोग करना सीखना होगा जिसके बाद आप अपने द्वारा डिजाइन की गई चीजें बनाकर उन्हें सेल कर के पैसे भी कमा सकते हैं।

 

PageMaker की विशेषता (Features of PageMaker)

 

  • पेजमेकर में आपको पहले से ही अलग-अलग प्रकार के पेज के डिजाइन निर्धारित किए गए होते हैं जिससे कि आप टेंपलेट को ऐड करने के लिए इसका उपयोग करके अपना काम और भी जल्दी कर सकते हैं।
  • पेज मेकर के इस एडिशन में पहली बार टूल बार को जोड़ा गया है जिससे कि काम करने की स्पीड बढ़ेगी और आप इस टूलबार के मदद से प्रिंट, सेव, फॉर्मेटिंग ओर स्पेलिंग चेक कर सकते हैं वह भी बहुत कम समय में।
  • इसमें अपने डॉक्यूमेंट में कलर का निर्धारण अपनी पसंद से करने के लिए कलर मैनेजमेंट का भी प्रयोग किया गया है।
  • इमेज और आइकन का उपयोग पब्लिशिंग में आसानी से करने के लिए क्लिक आर्ट प्रयोग कर सकते हैं।
  • आधुनिक तथा एडवांस टेक्नोलॉजी के माध्यम से आप दोनों साइड प्रिंटिंग, डुप्लेक्स प्रिंटिंग, बाइंडिंग प्रिंटिंग आदि आसानी से कर सकते हैं।
  • फोटोशॉप के द्वारा फोटो को डायरेक्ट इंपोर्ट कर के उपयोग में ले सकते हैं।
  • यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर यूजर्स को उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल जरूरत के मुताबिक प्रोफेशनल क्वालिटी के पब्लिकेशंस में सहायता करता है।
  • आपको अपने इन सभी कार्यों को करने के लिए किसी को हायर करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी बल्कि थोड़े से ज्ञान से आप यह काम खुद कर सकते हैं जिससे की लागत में कमी आएगी।

 

पेज मेकर टूल बॉक्स (Page maker tool box)

 

दोस्तों जब आप पेजमेकर को डाउनलोड कर इंस्टॉल करने के बाद अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल करने के लिए ओपन करते हैं। तो आपको पेसमेकर में कुछ ऐसे आइकॉन देखने को मिलते हैं जिनके बारे में आपको शायद ही जानकारी होगी। इस स्क्रीन पर आपको 14 आइकंस दिखाई देंगे अब हम आपको उन 14 आइकंस के कार्यों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। जो इस प्रकार है-

 

Rectangle

इस टूल पर क्लिक कर आप पेजमेकर में 1 स्क्वायर या रेक्टेंगल आकृति बना सकते हैं।

 

Constrained Line

45 डिग्री अंगेल और वर्टिकल हॉरिजॉन्टल की लाइंस को खींचने के लिए आपको इस टूल का इस्तेमाल करना है।

 

Ellipse

सर्कुलर एवं ओवल शेप को बनाने के लिए Ellipse ऑप्शन का उपयोग करते हैं।

 

Pointer

लाइन शैप्स ग्राफिक्स और टेस्ट बॉक्सेस को सिलेक्ट करने के लिए आप प्वाइंटर ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं और चुनी गई आइटम को moved, resized, तथा उनके attributes को चेंज कर सकते हैं।

 

Ellipse Text Box

आप सर्कुलर या ओवल शेप कि टेक्सट boxes को पेजमेकर में ड्रॉ करने के लिए आप ellipse टूल की तरह ही Ellipse Text Box से कर सकते हैं।

 

Polygon

बेसिक पॉलिकन टूल्स को बनाने के लिए यह ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं।

 

Polygon Text Box

पोलिग्न tools में आप एक टेक्स्ट बॉक्स क्रिएट कर सकते हैं।

 

Zoom

लगभग हर किसी प्रोग्राम में आज zoom फीचर देखने को मिलता है।आप ग्राफिक्स को जूम कर बारीकी से देखने के लिए पेजमेकर में दिए गए इस टूल का उपयोग कर सकते हैं।

 

 

Crop

ग्राफिक्स को क्रॉप करने के लिए इस फीचर का यूज किया जाता है। जिससे आप अपनी मर्जी के मुताबिक पिक्चर का size adjust कर सकते हैं।

 

Line

लाइन tool के जरिए आप पेजमेकर में किसी भी एंगल की लाइन Add कर सकते हैं।

 

PageMaker Window को इसके विभिन्न घटक (PageMaker Window with its various components)

 

PageMaker Window में एक डॉक्यूमेंट को create तथा edit करने की सुविधा के लिए विभिन्न elements प्रदान किये गए है. इन elements के उद्देश्य को सिखने से PageMaker में काम करना बहुत आसान हो जाता है. निम्न elements के बारे में जानना जरुरी है जिनका आप उपयोग करने की संभावना रखते है.

Title Bar

यह PageMaker Window के सबसे उपरी पट्टी होता है जो आपके document का नाम प्रदर्शित करता है. यदि आप एक नए document के साथ काम कर रहे हैं और इसे अभी तक Save नहीं किया है, तो Title Bar पर Untitled-1 प्रदर्शित करता है.

 

Rulers

PageMaker दो अनुकूलन Rulers प्रदान करता है, जो आपकी स्क्रीन के साथ क्षैतिज(Horizontally) और लंबवत(Vertically) रूप से चलते हैं। आप Rulers को inches या picas में मापने के लिए सेट कर सकते हैं.
नोट: Picas टाइपोग्राफी के लिए अद्वितीय माप की एक इकाई है. एक Pica 12 Points के बराबर है, जो एक इंच का लगभग 1/6 है.

Pasteboard

यह वह पृष्ठ है जो आपके पेजमेकर document के पीछे है. यदि आप text या images को पृष्ठों के बीच ले जाना चाहते हैं, तो इसका उपयोग करना एक आसान elements है. आप इन items को तब तक Pasteboard पर रख सकते हैं जब तक आप यह तय नहीं कर लेते हैं कि उन्हें पृष्ठ पर कहां रखा जाए. Pasteboard पर आपके द्वारा डाला गया कोई भी text या images प्रिंट नहीं होंगे.

Page Icons

आपकी स्क्रीन के निचले बाएँ कोने पर गिने हुए Page Icons प्रत्येक उस document के पृष्ठों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिस पर आप काम कर रहे हैं. आपके द्वारा देखे जा रहे विशेष पृष्ठ का आइकन हाइलाइट किया जाएगा.

सबसे बाएं में L और R आइकन आपके Master Page का प्रतिनिधित्व करते हैं. Master Page पर कोई भी आइटम दस्तावेज़ के सभी पृष्ठों पर दिखाई देता है.

 

Pagemaker मुख्य स्क्रीन फीचर्स (Pagemaker Main Screen Features)

आगे हम Pagemaker Tools और पेजमेकर के User Interface के बारे में जानेंगे। पेजमेकर को खोलने पर आपके सामने यह स्क्रीन आती है:

 

1. टूलबॉक्स

जब पेजमेकर पर काम किया जाता है और जिन Tools का उपयोग करते है, वह बॉक्स में होते है। और आपको पब्लिकेशन बनाने के लिए 14 तरह के अलग-अलग Tools मिलते है। पेजमेकर में जो हम File बनाते है, उसे पब्लिकेशन कहा जाता है। इसे आप अपनी इच्छा अनुसार कहीं पर भी Move कर सकते है।

 

2. स्टैंडर्ड टूल बार

पेजमेकर के Menu Bar के नीचे जो स्टैंडर्ड टूल बार दिया होता है। इसमें इस्तेमाल की जाने वाली कमांड जैसे न्यू, ओपन, सेव, प्रिंट, फाइंड आदि Icons के रूप में दिए होते है। जिसे आप अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकते है।

 

3. रूलर गाइड्स

पेज की लम्बाई-चौड़ाई बताने के लिए रूलर गाइड्स का प्रयोग करते है। जरुरत होने पर इसे भी मूव किया जा सकता है। रूलर गाइड्स पब्लिकेशन के लेफ्ट और टॉप में होती है।

 

4. कण्ट्रोल पैलेट

इसमें फ़ॉन्ट, फ़ॉन्ट साइज़, बोल्ड, इटैलिक, अंडर लाइन, लाइन स्पेसिंग, आदि ऑप्शन दिए गए होते है। जो पब्लिकेशन पर काम करते समय किसी प्रकार की एडिटिंग करने में प्रयोग किये जाते है।

 

5. पेज बॉर्डर

इस Tool की मदद से आप पेज की बार्डर Select कर सकते है। आपको कितनी साइज़ की Border रखनी है, वो आप आसानी से सेट कर सकते है। अगर आपने कुछ टाइप किया है और वह पेज की बार्डर से बाहर चला जाता है तो वह प्रिंट निकालते समय प्रिंट नहीं होता है।

 

6. मार्जिन गाइड्स

पेज के अंदर टाइपिंग की जगह को निर्धारित करने के लिए इस ऑप्शन का प्रयोग किया जाता है। पेज पर यह नीले रंग की एक पतली रेखा के रूप में दिखाई देती है।

 

पेज मेकर का उपयोग (Use page maker)

 

जब कंप्यूटर यूजर्स अपने कंप्यूटर में पेजमेकर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें इंस्टॉल करते हैं तो यहां आपको कुछ डाक्यूमेंट्स प्रॉपर्टीज को सेट करना होता है जिन्हें आप अपनी आवश्यकता अनुसार कर सकते हैं। Pagemaker क्या है? डाक्यूमेंट्स सेटअप करने से न्यू डाक्यूमेंट्स ओपन होता है इस बॉक्स में आपको कुछ फीचर्स पहले से ही दी गई होती है और कुछ फीचर्स को आपको अपने मुताबिक सेट करना होता है। जो इस प्रकार है –

 

Page Height

पहले आपको अपने पेज की हाइट को सेट करना होता है आप अपनी इच्छानुसार डॉक्यूमेंट की हाइट को कम या ज़्यादा कर सकते है।

 

Set Orientation

pagemaker आपके द्वारा चुनी गई डाइमेंशन के मुताबिक ही ओरियंटेशन को सिलेक्ट कर देता है और आप इसे चाहे तो चेंज भी कर सकते हैं। इसी तरह आपको ओरियंटेशन को सेलेक्ट कर चेज कर सकते हैं।

 

पेजमेकर

Page Number
अब आपको कितने पेज कि जरूरत है उसे सिलेक्ट कर सकते हैं। आप किस पेज नंबर से शुरुआत करना चाहते हैं, आपको यह भी ऑप्शन मिलता है। और उसके बाद अब इस डॉक्यूमेंट पर काम करने के लिए ok बटन पर क्लिक करें।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Pagemaker क्या है? पेज मेकर का उपयोग (Use page maker) क्या है ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Pagemaker क्या है? पेज मेकर का उपयोग (Use page maker) क्या है ?

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!