PHP क्या है (What is PHP in Hindi) PHP कैसे सीखे? पूरी जानकारी

आजकल बहुत से लोग अपनी वेबसाइट बना रहे है और वेबसाइट बनाकर उसके माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। PHP क्या है लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी भी तरह की वेबसाइट बनाने में PHP बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसलिए दोस्तों आज हम आपके लिए PHP Kya Hai और PHP से जुड़ी पूरी जानकारी लेकर आए हैं। PHP (Hypertext Preprocessor) Server Scripting Language है। इस लैंग्वेज का इस्तेमाल डायनामिक वेब पेज बनाने के लिए अर्थात वेबसाइट डिज़ाइनिंग किया जाता है। यह एक ऐसी स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है जो वेब एप्लीकेशन और वेब पेज को सर्वर साइड में कंट्रोल करने के लिए उपयोगी होती है।

Features Of PHP In Hindi भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे। यदि आप भी वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको इस लैंग्वेज को सीखना होगा। तभी आप अपनी वेबसाइट बना पाओगे। वेबसाइट बनाना वैसे तो बहुत मुश्किल होता है लेकिन अगर हमारी खुद की कोई ब्लॉग या वेबसाइट होती है तो इससे हम बहुत इनकम कर सकते है।

यदि आप भी वेबसाइट बनाना चाहते है और जानना चाहते है की PHP Kya Hota Hai तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। और इसके साथ ही आज हम आपको PHP Developer Means in Hindi के बारे में बताएँगे। तो चलिए अब जानते है PHP Kaise Sikhe यदि आप इस लैंग्वेज के बारे में जानना चाहते है तो यह पोस्ट PHP Kya Hai In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तो ही आप इसकी पूरी जानकरी प्राप्त कर पाओगे।

PHP क्या है (What is PHP in Hindi) PHP कैसे सीखे? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

PHP क्या है (What is PHP in Hindi)

 

यह एक SERVER scripting programming language है. क्यूंकि ये Language server में execute होती है. इसमें भी c, c++और java जैसे code लिखा जाता है. code या program computer के अंदर execute होते हैं. बात की जाए php language की इसको Website नबनाने में use किया जाता है. इसलिए इसको web-based programming Language भी बोलते हैं.

इस lanuguage को आप Free में इस्तेमाल कर सकते हो. Blogging platform को चलाने के लिए ये बोहत ही powerful language है. जैसे आप wordpress का नाम सुने ही होंगे जिसको इस Language से ही Design किया गया है. word press platform से दुनिया की बोहत बड़ी बड़ी Websites को Operate कि जाती हैं.

 

पीएचपी फुल फॉर्म (PHP Full Form)

 

PHP का फुल फॉर्म Personal Home Page है | एक पीएचपी कोड को बिना सर्वर या ब्राउज़र के भी रन किया जा सकता है | इसको रन करने के लिए PHP Parser की आवश्यकता होती है | इसके बाद आप इसका टेक्स्ट प्रोसेसिंग के लिए उपयोग कर सकते है |

 

PHP Kya Hai

 

PHP Server Scripting Language है। और इस लैंग्वेज का इस्तेमाल डायनामिक वेब पेज को बनाने के लिए करते है। इसका उपयोग बहुत बड़ी-बड़ी वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है। यह डायनामिक और स्टेटिक वेबसाइट बनाने के लिए बहुत ही पावरफुल टूल होता है। वेबसाइट डिज़ाइनिंग में इसका प्रयोग किया जाता है। तथा इसमें C, C++, Java जैसे कोड लिखे जाते है। कोड और प्रोग्राम कंप्यूटर के अंदर एक्सीक्यूट होते है।

PHP का प्रयोग आप फ्री में कर सकते है। PHP का इस्तेमाल यूनिक्स, लिनक्स , विंडोज़ में किया जा सकता है। यह एक ऐसी स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है जो वेब एप्लीकेशन और वेब पेज को सर्वर साइड में कंट्रोल करने के लिए उपयोगी होती है।

अगर आप C, C++ और Java में से किसी एक लैंग्वेज को अच्छे से जानते है तो आप आसानी से PHP सिख सकते है। तथा इसका उपयोग करके वेबसाइट क्रिएट कर सकते है। जैसा कि हमने आपको बताया कि PHP डायनामिक और स्टेटिक Web Pages बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है, तो तो आईये Static और Dynamic Web Pages के बारे में थोडा Detailed में जान लेते हैं।

Dynamic Web Page

Dynamic Web Pages Changable होते हैं, मतलब ऐसे Web Pages जो अलग-अलग Time पर अलग-अलग जानकारी Users जो Provide करते हैं Dynamic Web Page कहलाते हैं। मतलब वो वेब Pages जिसे User Modify कर सकता है। एक Example के जरिए आपको समझाते हैं, मान लीजिए आप और मैं किसी Shopping Website पर Shoping करने के लिए उसे ओपन करते हैं और Search करते हैं पर मैं कुछ और सर्च कर रही होती हूँ और आप कुछ और मतलब हम दोनों को Shopping Site के अलग-अलग Pages Show होते हैं, यहीं Dynamic Web Pages होते हैं जो Different Users के लिए Different Show होते हैं।

Static Web Page

Static Web Pages वे होते हैं जिसे कोई Normal User Modify नहीं कर सकता। जैसा कि नाम से ही show होता है इसमें Web Pages Static अर्थात Fixed होते हैं। ये केवल Readable Web Pages होते हैं जिन्हें यूजर केवल पढ़ सकता है उसमें कुछ Change नहीं कर सकता। Static Web Page में उपलब्ध जानकारी लम्बे समय तक एक जैसी ही रहती है, बहुत कम Update की जा सकती है। इसका Extension .html होता है।

 

PHP का इतिहास (History Of PHP In Hindi)

 

PHP को 1994 में Rasmus Lerdorf द्वारा बनाया गया। Lerdarf ने शुरुवात में इसे अपने Online resume को track करने के लिए बनाया था। जिसका नाम उन्होंने Personal Home Page Tool (PHP) रखा। Rasmus की बड़ी सोच व अधिक कार्यक्षमता के चलते उन्होंने php tool को फिर से लिखना शुरू किया और एक नया php model तैयार हुआ। इस नए मॉडल का database interaction और अधिक सक्षम था।Rasmus की बड़ी सोच व अधिक कार्यक्षमता के चलते उन्होंने php tool को फिर से लिखना शुरू किया और एक नया php model तैयार हुआ।

 इस नए मॉडल का database interaction और अधिक सक्षम था। इसके जरिये user को एक framework provide किया गया। जिसकी मदद से user simple dynamic web applications जैसे – guestbook विकसित कर सकते थे।June 1995 में Rasmus ने php tools के लिए source code जारी किया अब developer’s इस code की help से बनाये गए Dynamic web applications पर सुधार कर सकते थे साथ ही कोड में bugs को भी fix कर सकते थे।

 एक तरह से developer’s को पुरी अनुमती थी कि वो जहा चाहे इसे अपने हिसाब से fit कर सकते है। इसके बाद php में कई सुधार किये गए। कई programming languages भी विकसित की हुई।इसके बाद php में कई सुधार किये गए कई programming languages भी विकसित की हुई। 1997 में PHP 3.0 जारी किया गया 

जो PHP का first version था। यह पिछले version से काफी सक्षम था। इसके आने के बाद php के कई limited use खत्म हो गये और तब इसका नाम PHP home page से बदलकर PHP Hypertext Preprocessor रखा गया।इसके बाद में भी php में सुधार होते रहे PHP 3.0 के बाद PHP 4.0 और अब php 5.0 released कर दिया गया है। आधुनिक php इतना सक्षम है कि इसके इस्तेमाल से Facebook, Amazon, WordPress जैसी multitasking websites developed की गई है।

 

PHP के संस्करण (PHP Version in Hindi)

 

अभी तक PHP के सात Version Release किये गए हैं. PHP का Current Version PHP 7.0 है. PHP के सभी संस्करण और उनके Release Year की सूची निम्न प्रकार से हैं –

  • PHP Version Release Year
  • PHP Version 1.0 1994
  • PHP Version 2.0 1995
  • PHP Version 3.0 1998
  • PHP Version 4.0 2000
  • PHP Version 5.0 2004
  • PHP Version 6.0 2004
  • PHP Version 7.0 2017

PHP के संस्करण (PHP Version In Hindi)

 

PHP कैसे कार्य करता है?

 

PHP Software Web Server के साथ काम करता है। यह Software web pages को किसी user तक पहुचाता है। इसे ऐसे समझिये जब आप अपने Web Browser के search bar में किसी Website का URL type करते है, तो आप उस URL को enter करके Web Server पर एक message भेज रहे है कि web server वह website आपके browser में दिखाए।

Massage read करते ही web server उस website की Html file आपके browser पर भेज देता है। आपका browser html file पड़ता है और website के web page को आपके सामने प्रदर्शित करता है। PHP क्या है अब आपके मन मे एक सवाल होगा कि php का यहाँ क्या काम होता है। यहां php एक interface का काम करता है।

 

 

Interface से मतलब है कि वह server में भेजी गयी request को Machine language में बदल देता है। जब कभी server के पास किसी file की request आती है तो php interpreter उस code को convert करके database में access करता है और वहां से file को उठाकर server तक भेज देता है । जिसके बाद server उस file को user तक पहुचाता है।

 

PHP का उपयोग कहाँ होता है

 

PHP का इस्तेमाल करके हम कुछ इस प्रकार के काम कर सकते है। हम इसके मुख्य कामों को जानते है की इसका इस्तेमाल किस काम में किया जाता है।

Server Side Scripting: PHP का मुख्य कार्य Server Side Scripting होता है। PHP को इसके लिए ही डिज़ाइन किया गया था। इसके लिए आपको एक PHP Parser, Web Server और Web Browser की आवश्यकता होती है।

Command Line Scripting: PHP Code को आप बिना Server या Browser के भी Run कर सकते है। इसके लिए आपको केवल PHP Parser की जरुरत होती है। तथा Text Processing के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Desktop Application: इसके माध्यम से आप Desktop Application भी Create कर सकते है।उम्मीद है कि आप What is PHP in Hindi और PHP Developer Meaning in Hindi के बारे जान गए होंगे अब आगे हम आपको PHP कैसे सीखें के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

PHP कब और क्यों सीखना चाहिए ?

 

जो भी व्यक्ति वेब डेवलपर बनना चाहता है उसे PHP सीखनी चाहिए लेकिन PHP में बस इतना ही नहीं है और भी कई कारण हैं जिसके लिए PHP की जानकारी होनी चाहिए। सितंबर 2019 तक 9% वेबसाइट वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर रहे थे, वर्डप्रेस PHP के जरिए संचालित किया जाता है

इस हिसाब से अगर आप अपने वर्डप्रेस स्किल्स को नेक्स्ट लेवल पर ले जाना चाहते हैं तो PHP सीखना आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है इसके अलावा अगर आप joomla Drupal जैसे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम को जानना चाहते हैं तो इसमें भी PHP स्किल की काफी ज्यादा जरूरत होती है।

 

 

अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले PHP सीखना ज्यादा आसान समझा जाता है। अगर आपको PHP की अच्छी जानकारी है तो आप आसानी से प्रोजेक्ट को ऑनलाइन बिना किसी रूकावट के और बहुत जल्दी कंप्लीट कर सकते हैं जबकि ऐसा बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ नहीं होता है दूसरे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले PHP में आपको रिजल्ट जल्दी देखने को मिलते हैं।

बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की तरह ही PHP की लार्ज और ह्यूज कम्युनिटी है इसका मतलब यह है कि यदि आप कभी कोडिंग करते समय उलझ जाओ तो आप वहां से कम्युनिटी में जाकर एक्सपर्ट की हेल्प ले सकते हैं और अपने आइडिया एक्सचेंज कर सकते हैं।

 

PHP कैसे सीखे ?

 

PHP बहुत ही बेसिक लेवल की और उपयोगी लैंग्वेज है जिसे सीखना अनिवार्य है यदि आप PHP सीखने के लिए उत्सुक हैं तब आप फ्री कोर्स के माध्यम से भी PHP सीख सकते हैं और यदि आप एडवांस लेवल में समझना चाहते हैं तो पेड कोर्स भी ले सकते हैं इन दोनों कोर्सों के बारे में विस्तृत रूप से नीचे बताया गया है-

फ्री में PHP कैसे सीखे ?

अगर आप बिगनर हैं और PHP सीखना चाहते हैं तो फ्री कोर्स से शुरुआत कर सकते हैं , फ्री कोर्स का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं कि यह कोर्स लो क्वालिटी का होगा, ऑनलाइन बहुत से प्लेटफार्म हैं जो कि फ्री में कोर्स कराते हैं और बहुत बढ़िया कोर्स कराते हैं |

हम यहां कुछ ऑनलाइन फ्री कोर्स के बारे में आपको बताएंगे जहां से आप PHP का पूरा कोर्स कर सकते हैं और अगर बाद में आपको लगता है कि और अधिक गाइडेंस की जरूरत है तो आप पेड कोर्स भी कर सकते हैं।

CCL PHP Manual –

अगर आपको वेब डेवलपमेंट सीखना है तो शुरुआत PHP की ऑफिसियल पेज से कर सकते हैं यहां आपको हर तरीके की गाइडेंस मिल जाएंगे जैसे PHP क्या है इसे कैसे इनस्टॉल किया जाता है PHP क्या है बेसिक्स इंटेक्स की जानकारी इसमें point-to-point आपको सब समझाया जाता है आप इससे PHP का बेसिक कोर्स कर सकते हैं।

W3schools PHP Tutorial –

यह वेबसाइट किसी भी उम्र के बिगनर्स के लिए सही है यहां पर आपको बहुत ही आसान तरीके से और बहुत ही रेफरेंस के साथ और उदाहरण के साथ वेब डेवलपमेंट सिखाया जाता है साथ ही यहां एक्सरसाइज और क्विज के जरिए आपको PHP याद करने में भी मदद मिलती है |

आपको यहां सेPHP का कोर्स पूरा करने पर सर्टिफिकेट भी दिया जाता है अगर आप बहुत आसानी से और मजे मजे में PHP कोर्स करना चाहते हैं तो यह वेबसाइट आप जरूर चेक करें

PHP the Right way –

बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की तरह ही PHP में भी आपको खूब प्रैक्टिस की जरूरत है अगर आप प्रैक्टिस नहीं करते हैं तो आप PHP एक्सपर्ट नहीं बन पाएंगे और जल्दी-जल्दी कोड्स नहीं बना पाएंगे जिससे बाकी डेवलपर से आप पीछे रह जाएंगे |

जब आप बेसिक सीख ले तो यहां से कोर्स कर सकते हैं यह आपको प्रोग्रामिंग स्टैंडर्ड्स के बारे में सीखने को देता है जो कि नए डेवलपर्स के लिए समझना जरूरी होता है।

Free code camp's free PHP tutorial –

अगर आपको वीडियो पसंद है और वीडियो से आप ज्यादा जल्दी सीखते हैं तो यहां से आप कोर्स कर सकते हैं यहां पर 5 घंटे का सेशन होता है जिसमें वीडियो के जरिए PHP बहुत ही अच्छे से समझाया जाता है,

अगर आपने PHP का बिगनर्स कोर्स कर लिया है तो इसके करके नेक्स्ट वीडियो पर जा सकते हैं और आगे सीख सकते हैं।

Learn PHP with code academy –

आप यहां अपना अकाउंट बनाकर कोर्स कर सकते हैं यह एक सेल्फ गाइडेड कॉलेज कोर्स की तरह है जहां आपको आर्टिकल प्रोजेक्ट क्विज आदि मिलते हैं जिससे आप की प्रैक्टिस होती है और डाउट भी क्लियर होते हैं |

यहां वीडियो और टेक्स्ट दोनों ही तरह के क्लासेस होते हैं |

Geeks for geeks PHP tutorial –

अब तक हमने जिस भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की बात की है उन सब में बेसिक बातें की गई है उसके आगे के लिए आपको दूसरे प्लेटफार्म या कोर्स का सहारा लेना पड़ता है लेकिन यहां सभी कांसेप्ट फंक्शन और PHP लाइब्रेरी सीखने को मिल जाती है तो अगर आपको बेसिक से आगे एडवांस लेवल तक सीखना है तो आप इस वेबसाइट से सीख सकते हैं।

Learn PHP in Y minutes –

अगर आप PHP को ज्यादा तेजी से सीखना चाहते हैं तो यहां से सीख सकते हैं इसमें सभी कांसेप्ट की जानकारी कोड्स के जरिए मिल जाएगी यह ज्यादा लंबे एक्सप्लेनेशन का इस्तेमाल नहीं किया गया है बल्कि पॉइंट टू पॉइंट आपको सिखाया जाता है।

Sololearn PHP tutorial –

अगर आप भी PHP को बहुत मजे में सीखना चाहते हैं तो यहां से सीख सकते हैं यहां आपको क्विज दिए जाते हैं जिससे आप अपने क्या क्या सिखा उससे याद करने में मदद मिलती है और प्रैक्टिस भी हो जाती है बस आपको यहां जाकर अकाउंट बनाना होता है और आप इसे अपने फोन से भी सीख सकते हैं।

इनके अलावा कुछ यूट्यूब चैनल भी हैं जहां से आप PHP बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं ऐसे ही कुछ चैनल से हैं traversy media PHP front to back, the net ninja PHP tutorial for beginners, PHP basics।

 

PHP paid कोर्स से सीखें –

 

आप कुछ पेड कोर्स के बारे में बात कर लेते हैं PHP बेसिक के बाद जब तक आप एडवांस लेवल का कोर्स नहीं करेंगे तब तक एक डेवलपर के तौर पर आपको काम नहीं मिल पाएगा |

एडवांस फीचर्स की जानकारी के लिए आपको कुछ बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन पेड कोर्स है जहां आपको कोर्स खत्म होने के बाद सर्टिफिकेट भी मिल जाता है जिसे दिखाकर आप अच्छी कंपनी में काम पा सकते हैं।

Udemy PHP tutorials –

यहां पर आपको हर तरीके का कोर्स मिल जाता है जिसकी आज की डेट में डिमांड है यहां आपको PHP के बहुत सारे कोर्स अलग-अलग भाषा में मिल जाएंगे यह कोर्स थोड़े महंगे हैं लेकिन अगर लॉन्ग इन्वेस्टमेंट के तौर पर देखें तो यहां से आप बहुत अच्छे ट्विटर से कौन सी अच्छी जगह जॉब कर सकते हैं।

Lynda PHP tutorial –

जहां आपको लगभग 55 से अधिक PHP ट्यूटोरियल कोर्स मिल जाएंगे जिसमें लगभग 2000 वीडियोस होंगे,

Udemy की तरह इसमें भी बहुत सारे एक्सपर्ट में वीडियो बनाए हैं और PHP के लगभग सारे टॉपिक्स क्लियर किए हैं इसमें ट्रायल के लिए कुछ वीडियो आप फ्री में भी देख सकते हैं ताकि आपको समझ आ सके कि आपका यह कौन सा कोर्स करना है।

 

 

Course shera PHP course –

अगर आप बिना कॉलेज गए किसी भी यूनिवर्सिटी से पढ़ना चाहते हैं और वहां का सर्टिफिकेट चाहते हैं तो कोर्स एरा सब इसके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है,

यहां PHP के बहुत सारे कोर्स उपलब्ध हैं जहां से आप पूरा कोर्स करके सर्टिफिकेट पा सकते हैं यहां से आप स्कॉलरशिप के जरिए फ्री में भी कोई पेड़ कोर्स कर सकते हैं कोर्सरा सबसे बेहतरीन जगह किसी भी तरह के कोर्स के लिए।

Learn object oriented PHP by building a complete website –

अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं बिना कुछ भी लगाए तो यह प्लेटफार्म आपके लिए सबसे बढ़िया है |

यह कोर्स आपको ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग के बारे में सब कुछ समझाता है और आप कैसे PHP के साथ इसमें मास्टर बन सकते हैं इसके बारे में भी सिखाता है इसमें आप बेसिक्स के बारे में सीखते हैं और सीखने के साथ अपना वेबसाइट बना सकते हैं।

Treehouse PHP courses –

यहां पर आपको बहुत सारे कोर्स मिल जाएंगे इस पर आप 1 महीने फ्री में भी कोर्स कर सकते हैं |

इस पर PHP के बहुत सारे कोर्सेज उपलब्ध है जिसमें वीडियो प्लीज और ऑब्जेक्टिव की मदद से भी आप जो सीख रहे हैं उसके प्रैक्टिस कर सकते हैं |

डेवलपर बनने के लिए कहीं ना कहीं से शुरुआत तो करनी पड़ती है आप इसमें से या इसके अलावा खुद भी सर्च कर सकते हैं और PHP क्या है  जहां भी आपको लर्निंग स्टाइल को सूट करे वहां से PHP डेवलपर बंद कर अपना एक ब्राइट फ्यूचर बना सकते हैं ।

बिना कोर्सेज में रुपए खर्च किए अगर आप वर्डप्रेस पर काम करना चाहते हैं तो आपको कुछ और चीजें सीखनी होगी जिसमें जावास्क्रिप्ट भी शामिल होगी बस आपको एक चीज ध्यान रखना है और वह यह है कि कोर्स खत्म होने से के बाद भी आपको प्रेक्टिस चालू रखनी है

क्योंकि अगर आपने प्रेक्टिस बंद की तो आप बाकी डेवलपर से 10 कदम पीछे हो जाएंगे आपको यह बात ध्यान रखना है कि PHP सिर्फ एक शुरुआत है इसके अलावा भी आपको बहुत कुछ सीखना होगा जो आपको बेस्ट डेवलपर बनने में मदद करेगा।

 

PHP के लाभ (Advantages of PHP in Hindi)

 

  • PHP फ्री और ओपन-सोर्स है, यानी कोई भी PHP डाउनलोड कर सकता है और इसे मुफ्त में इस्तेमाल कर सकता है।
  • यह Platform-Independent है, यानी इसे (PhP In Hindi) किसी भी प्लेटफॉर्म जैसे Windows, Linux, Mac आदि पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसका Syntax भी आसान है, यानी इसकी Coding Language Easy है। इसलिए, हम इसे बहुत आसानी से सिखा सकते हैं।
  • इसके execution की गति भी बहुत fast है। इसका अर्थ है कि किसी भी चीज़ को देखने की गति बहुत तेज है।
  • PHP कई प्रोटोकॉल जैसे HTTP, POP3, SNMP, LDAP, IMAP और भी कई अन्य का समर्थन करता है।
  • PHP को Install और set up करना बहुत ही आसान है, और यही मुख्य कारण है कि PHP सीखने के लिए सबसे अच्छी भाषा है।
  • आप PHP में session भी बना सकते हैं।
  • यह dynamic कंटेंट, डेटाबेस और साथ-साथ वेबसाइट के session tracking को भी Manage करता है।
  • कोई भी built-in database module का उपयोग करके आसानी से डेटाबेस से जुड़ सकता है।
  • Powerful library support PHP Version लगातार नई तकनीक और सुविधाओं के साथ अपडेट किए जाते हैं।
  • यह Apache और IIS दोनों सर्वरों के साथ संगत है।
  • PHP का उपयोग MySQL और अन्य प्रकार के डेटाबेस जैसे MS SQL Server, Oracle, आदि के साथ किया जा सकता है।
  • अधिकांश होस्टिंग सर्वर डिफ़ॉल्ट रूप से PHP का समर्थन करते हैं। ASP की तरह, इसे किसी भी समर्पित होस्टिंग की आवश्यकता नहीं है। इसका मतलब यह है कि आपको PHP से बनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

 

PHP के हानि (Disadvantages of PHP in Hindi) 

 

  • PHP in Hindi से कोई भी large application develop करना बहुत ही मुश्किल काम है क्योंकि यह highly modular supported नही है जिसकी वजह से किसी बड़े application को manage करना बहुत ही कठिन हो जाता है।
  • PHP open source है इसलिए इसके source code को कोई भी नहीं देख सकता है ऐसे में यदि code में कोई bug हो तो उसका गलत फायदा भी उठाया जा सकता है।

 

  

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  PHP क्या है (What is PHP in Hindi) PHP कैसे सीखे? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

PHP क्या है (What is PHP in Hindi) PHP कैसे सीखे? पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment