Windows XP क्या है? विंडो XP की विशेषताओं को समझाइये?

क्या आप जानते हैं की Windows XP क्या है? इसका आसान सा जवाब है की यह एक Operating System होता है जिसे की Microsoft Corpaoration से create किया था users के लिए. अगर आप काफी टाइम से Computer का यूज़ कर रहे है तो आप जरुर विंडोज XP से परिचित होंगे. ऐसा मेंने इसलिए कहा क्यूंकि ऐसा कोई पुराना यूजर नहीं जिसने XP का प्रयोग ना किया हो. आज भले ही XP एक इतिहास बन चूका है लेकिन अपनी ख़ास विशेषताओं, फीचर और यूजर फ्रेंडली होने के कारण इसने लोगों के दिलों में बखूबी जगह बनाई थी.

लोगों को Windows XP के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए और इसके इतिहास के बारे में बताने के लिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आपको लोगों को Windows XP क्या है और इसका इतिहास क्या था, कब बना और कैसे पोपुलर हुआ के बारे में बताया जाये, इससे आपको भी बहुत सी विषयों में जानकारी प्राप्त होगी. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते है Windows XP के बारे में विस्तार से

 

Windows XP क्या है? विंडो XP की विशेषताओं को समझाइये?
TEJWIKI.IN

 

Windows XP क्या है

 

Windows XP एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने 2001 में लांच किया था. विंडोज XP माइक्रोसॉफ्ट के सभी पुराने Windows XP क्या हैविंडोज वर्जन से प्रभावशाली था और यूजर फ्रेंडली भी. XP के आने के बाद Computer चलाना और आसान हो गया था और यही Computer की दुनिया में सबसे बड़ा बदलाव साबित हुआ.

आपको यह भी बता दे की Windows XP माइक्रोसॉफ्ट का सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद था. आज तक का सबसे सफल ऑपरेटिंग सिस्टम Windows XP ही रहा है और आज भी इसे कोई कड़ी टक्कर नहीं दे पाया. लेकिन 2014 में इसका Security और Supporting System खत्म हो गया था जिस वजह से यह चलन से बाहर हो गया. आईये जानते है Windows XP के इतिहास के बारे में.

 

XP का क्या मतलब है?

 

विंडोज एक्सपी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा निर्मित एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। “XP” का नाम “eXPerience” के लिए छोटा है। विकास के दौरान, इस परियोजना का नाम व्हिस्लर, ब्रिटिश कोलंबिया के बाद “व्हिसलर” रखा गया, क्योंकि इसके विकास के दौरान कई Microsoft कर्मचारियों ने व्हिस्लर-ब्लैककोम्ब स्की रिसोर्ट में स्किड किया।

 

 

Windows XP का इतिहास 

 

Windows XP को माइक्रोसॉफ्ट कर्पोरेशन ने सन 2001 में लांच किया था. यह माइक्रोसॉफ्ट के पुराने सभी ऑपरेटिंग वर्जन से एडवांस था और यूजर फ्रेंडली भी. XP अपने सभी पुराने वर्जन जैसे Windows 98, Windows MP, Windows 2000 आदि में सबसे प्रभावशाली था.

विंडोज XP को होम यूजर और प्रोफेशनल यूजर दोनों को ध्यान में रखकर बनाया गया था. इसी के अनुरूप इसमें अलग-अलग फीचर भी दिए गए थे. Windows XP को रन करने के लिए 128MB RAM, 1.5GB फ्री स्पेक हार्डडिस्क तथा 450MHZ के प्रोसेसर की जरूरत थी.

XP में हम कई मल्टी यूजर भी बना सकते है जिसकी मदद से एक ही यूजर अपनी उपयोगिता के अनुसार अलग-अलग Software इनस्टॉल कर यूज़ कर सकता था. अगर आप अपने Computer किसी और को चलाने के लिए दे रहे है तो आप अलग से Guest Account भी बनाकर दे सकते थे जिससे वो सिर्फ सिमित फीचर ही यूज़ कर सके जो की आप चाहते है.

XP अच्छी तरीके से कार्य करे इसके लिए उसमे फ्री स्पेस और RAM अधिक मात्रा मंज होना चाहिए. जितना अधिक स्पेस और RAM होगा यह उतना अच्छी तरीके से बिना रुके काम करता था. XP मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम था, इसमें हम एक बार में एक से अधिक कार्य एक साथ कर सकते थे.

 

 विंडो XP की विशेषता (Feature off  Windows XP )

 

1. थीम की लोकप्रियता

XP में जो नीला आसमान और पीछे घास वाला बैकग्राउंड था वह बहुत ही लोकप्रिय हुआ था. लोगों ने उसे खूब पसंद किया था.

2. सबसे ज्यादा बिकने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम

XP सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में सबसे ज्यादा बिकने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम था. Windows XP के आने के बाद Computer के यूज़ में नई क्रांति का उदय हुआ था. यह पहला ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम था जिसने Computer पर लोगों के काम को आसान बनाया क्योंकि यह यूजर फ्रेंडली ऑपरेटिंग सिस्टम था.

3. Windows Live Messanger की उपयोगिता

इसमें में Windows Live Messanger था जिससे आप अपने दोस्तों, परिचितों से रियल टाइम में टेक्स्ट, विडियो और ऑडियो के द्वारा बात कर सकते थे. इन्टरनेट से कनेक्ट होते हगी यह प्रोग्राम काम करने लगता था.

4. System Restore की सुविधा

अगर हमारे सिस्टम में कोई दिक्कत आ जाती थी या कुछ गलत हो जाता था तो हम System Restore की मदद से अपने Computer को पुरानी कार्यकारी स्थिति में ला सकते थे, जब हमारा Computer सही से वर्क कर रहा था.

5. Speed और Advance Performence

XP को इस तरह से डेवलप और डिजाईन किया गया था की इसकी स्पीड और Advance Performence तथा कार्य करने की क्षमता विंडोज 98 की अपेक्षा 50% तेज थी.

6. Wireless Technology

Windows XP को जो लोग Laptop में यूज़ करते थे उन्हें ब्लूटूथ, Wi-Fi आदि की सुविधा दी गई थी क्योंकि वायरलेस टेक्नोलॉजी का दौर आ गया था और उसे XP ने एक्सेप्ट कर लिया था.

7. Gaming के लिए बेस्ट आप्शन

पुराने विंडोज वर्जन की तरह इसमें कोई लिमिट नहीं थी इसलिए लोग अब इसमें गेम खेलने का भी मजा लेने लगे थे. इसमें बिना रुके Gaming का मजा लिया जा सकता था.

8. Easy Installation

Windows XP को इनस्टॉल करना भी बहुत आसान था. इसे आप CD, DVD या Pendrive की मदद से आसानी से इनस्टॉल कर सकते थे.

 

 

Windows XP की कमजोरी जिसने उसे इतिहास बनने पर मजबूर कर दिया

 

कहते भी है ना की जब तक किसी चीज को समय पर बदला ना जाए तो उसका अंत आ जाता है. ठीक ऐसा ही विंडोज XP के साथ हुआ. XP के Supporting System और Security इतनी कमजोर हो चुकी थी की लोगों ने इसे प्रयोग करने से मना कर दिया और इसे Outdated Version बता दिया था.

Windows XP में कम्पनी ने वायरस को नष्ट करने वाले Software बनाने बंद कर दिए थे जिससे इसकी Security कमजोर पड़ गई थी और लोगों ने इसका यूज़ करना बंद कर दिया और देखते ही देखते XP लोगों के Computer से गायब होने लगा और उसकी जगह Windows 7 ने ले ली और आज विंडोज 7 की लोकप्रियता बहुत अधिक है.

भले ही कुछ भी हो लेकिन XP ने लोगों के लिए Computer के यूज़ को आसान बना दिया था. आज भले ही Windows XP इतिहास बन चूका है लेकिन कहीं ना कहीं लोगों के दिलों में उसकी कमी खलती है. ऐसा इसलिए क्यूंकि Windows की यह पहली Operating System थी जिसे की लोगों ने बहुत सहारा।

इसे इस्तमाल करना इतना ज्यादा आसान था की उस समय लोगों ने किसी भी दुसरे Operating System के तरफ मुड़ के भी देखा नहीं. वैसे समय के साथ Microsoft के अपने Operating Systems में भी जरुरी बदलाव लाये जिससे आज हम इनके latest version Windows 10 का इस्तमाल करते हैं. लेकिन आजतक विंडोज XP जितनी popular कोई दूसरा Os नहीं हो पाया।

 

FAQ

 

Q. (1) Windows XP का अविष्कार (Invent) किसने किया था?

Ans: Windows XP operating system software के program को किसी एक व्यक्ति ने नहीं लिखा था. बल्कि इसे Microsoft Corporation में काम करने वाले बहुत सारे programmers की teams ने मिलकर बनाया था. जैसा की हमने आपको इस article में भी बता दिया है.

Q. (2) Windows XP को XP क्यों कहा गया?

Ans: “XP” अक्षर “eXPerience” के लिए खड़ा है, जिसका मतलब है कि यह operating system एक new type के user experience के लिए है.

Q. (3) Windows XP (विंडोज एक्सपी) को कब बंद किया गया था?

Ans: Windows XP के launch होने के ठीक 12 वर्षों के बाद, Windows XP के लिए company का support 8 अप्रैल 2014 को समाप्त हो गया. Microsoft अब Windows XP operating system के लिए security updates या technical support अब provide नहीं करेगा.

Q. (4) क्या विंडोज एक्सपी अभी भी काम करता है?

Ans: यदि आप अभी भी Windows XP का उपयोग करना जारी रखते हैं जिसका support समाप्त हो गया है. तो आपका कंप्यूटर अभी भी काम करेगा लेकिन यह सुरक्षा जोखिमों और वायरस के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है. इसलिए हमारी सलाह यही रहेगी की अब आप इसका इस्तेमाल न ही करें तो अच्छा है.

Q. (5) क्या मैं अभी भी 2021 में Windows XP का उपयोग कर सकता हूँ?

Ans: जैसा की हमने आपको Q. No. 4 के जवाब में बताया है की आप इसका use अभी भी अपने computer में कर सकते है. लेकिन या security reason की वजह से इसका use करना सही नहीं होगा. इसके बावजूद अगर आप इसे use करके देखना चाहते है तो फिर इसे आप अपने risk पर ही करें.

Q. (6) विंडोज एक्सपी इतना अच्छा क्यों था?

Ans: Windows XP लोगो के द्वारा इसलिए अच्छा माना जाता है क्योकि इसकी सबसे बड़ी खासियत इसकी simplicity ही थी. इसका user interface बहुत ही कमाल का और easy था इसलिए लोगो को इससे प्यार हो गया था.

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Windows XP क्या है? विंडो XP की विशेषताओं को समझाइये? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Windows XP क्या है? विंडो XP की विशेषताओं को समझाइये?

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment