RSS Feed क्या है? RSS Feed का उपयोग कैसे करें? पूरी जानकारी

दोस्तों RSS Feed क्या है? और कैसे काम करता है? के बारे में अगर आप जाना चाहते हो तो आप सही जहां आए हो क्योंकि इस लेख में आपको RSS Feed से जुड़ी समस्त जानकारी मिल जाएगी. RSS Feed के बारे में या तो blogger को पता होता है या फिर उन लोगों को पता रहता है जो कि इंटरनेट से जुड़े रहते हैं

 

RSS Feed के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है क्योंकि या बहुत काम की चीज होती है खासकर Blogger और उनके Visitor के लिए. तो चलिए बिना देरी के हम आपको बताते हैं कि RSS Feed Kya Hai और कैसे काम करता है?

 

RSS Feed क्या है? RSS Feed का उपयोग कैसे करें? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

RSS Feed क्या है? (What is RSS Feed)

 

RSS को सम्पूर्ण रूप से Really simple syndication कहा जाता है जिसका इस्तेमाल आज हजारों websites कर रहे हैं और इसकी लोकप्रियता बहुत ही तेज़ी से बढ़ रही है. ये एक ऐसा तकनीक है जिसे आज दुनिया में लाखों web users इसका इस्तेमाल कर अपने प्रिय websites से हर वक़्त नए नए contents पढ़ रहे हैं.

RSS इस्तेमाल करने का खास कारण ये है की इसके मदद से बहुत सारे अलग अलग websites के latest contents और headlines उन लोगों के device (जैसे laptop, PC और smartphone) में सीधे पहुँच जाता है जिन्होंने अपने पसंदीदा website में RSS feed को subscribe किया हो.

 

 

RSS feed आपको आपके पसंदीदा websites में orange रंग में दिखाई पड़ेगा. readers उस orange रंग के सिंबल या लिंक पर क्लिक कर आसानी से subscribe कर सकते है. अगर आप बहुत सारे websites से contents पढना पसंद करते हैं तो आपको उन सरे websites में जाकर वोही orange रंग के symbols पर क्लिक कर अपना subscription पूरा करना होगा.

एक बार अपने subscribe कर लिया उसके बाद आप आसानी से अपने चुने हुए websites का content अपने mail में पढ़ सकते हैं.

 

RSS Standard का इतिहास (History of RSS Standard)

 

मार्च 1999 में, Netscape ने RDF Site Summary बनाया जो RSS का पहला version था. इसका उपयोग वेब प्रकाशकों द्वारा My.Netscape.com और अन्य शुरुआती RSS portals पर अपनी वेबसाइट content प्रदर्शित करने के लिए किया गया था.

कुछ महीने बाद, Netscape ने technology को सरल बनाया और इसका नाम बदलकर Rich Site Summary कर दिया. जब AOL ने Netscape का अधिग्रहण किया और कंपनी का पुनर्गठन किया, उसके तुरंत बाद Netscape ने RSS के विकास में भाग लेना छोड़ दिया.

2002 में RSS का एक new version जारी किया गया था, और technology का नाम बदलकर Really Simple Syndication कर दिया गया था. इस new version और 2004 में Mozilla Firefox web browser के लिए RSS icon के निर्माण के साथ, RSS feed web visitors के लिए अधिक सुलभ हो गया.

 

RSS Feed के बारे में बेसिक जानकारी (Basic information about RSS Feed)

 

RSS Feed एक तरह से Web Feed format है. जिसको ब्लॉग व वेबसाइट में जहां पर social bookmarking sites की तरह regularly content update किया जाता है, वहाँ पर इसका उपयोग किया जाता है. RSS को simple शब्द में syndication कहा जाता है!

RSS एक ऐसी तकनीक है, जिसके द्वारा आप किसी भी अपने favorite website के हर एक update को track कर सकते है. आमतौर पर हम लोग किसी वेबसाइट को track करने के लिए उस वेबसाइट को bookmark कर देते है. लेकिन यदि आप किसी वेबसाइट को bookmark करके track करते है, तो उस वेबसाइट के अपडेट जानने के लिए हमको daily उस वेबसाइट को open करके check करना पढ़ेगा.

लेकिन अगर आप किसी वेबसाइट की Feed को subscribe करते है, तो subscribe करने के बाद जब भी उस वेबसाइट पर कोई नया कंटेंट अपडेट होगा तो उसका information आपको डायरेक्ट अपने email id पर मिल जायेगा. यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको भी अपने ब्लॉग में RSS Feed प्रयोग करना चाहिए ताकि आपके फीड को subscribe करने वाले के पास आपके नए अपडेट तुरंत पहुंच जाये.

 

RSS Feed का उपयोग कैसे करें? (How to use RSS Feed)

 

RSS Feed को subscribe करने के लिए आपको एक feed reading software की जरुरत पड़ेगी, जिसे आपको अपने mobile phones या फिर computer पर install करना पड़ेगा. Feed reading software एक प्रोग्राम है जो हर वक़्त background में चलता रहता है और इंतज़ार करता है की कब आपके पसंदीदा website एक नया content पोस्ट करेगा.

और जैसे ही कुछ नया content website में दिखाई देगा जिसे आपने subscribe किया हो तभी आपका feed reading software तुरंत ही उस content को आपके mail में या feed रीडर में भेज देगा, जिससे की आप आसनी से पढ़ सकते हैं.

बहुत सारे तरह तरह के feed software अलग अलग platforms के लिए मौजूद हैं. feed software दो प्रकार के होते हैं desktop-based और web-based. desktop-based मसहुर feed reading software के नाम हैं Amphetadesk, FeedReader और NewsGator.

Web-based मसहुर feed reading software के नाम हैं My Yahoo, Bloglines और Google Reader. Feed reading software अपने device में install कर लेने के बाद आप अपने प्रिय website को subscribe कर अपने software में स्टोर करके रख सकते हैं.

 

RSS Feeds का उपयोग क्यूँ करें ? (Why use RSS Feeds)

 

RSS Feed के ऐसे बहुत से उपयोग है जिनके विषय में शायद न पता हो. ऐसे में आपके मन में ये सवाल जरुर आया होगा की आखिर में RSS Feeds का इस्प्रतमाल क्यूँ करें? RSS Feed के इस्रतमाल करने से आपका बहुत सारा टाइम बच जाता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि जब आप किसी वेबसाइट की RSS Feed subscribe कर देंगे तब उस Website के सभी updates आपको आसानी से automatically ही पहुचते रहते हैं.

 

 

एक WordPress user होने के कारण, आपको इसमें WordPress की default feed feature मिल जायेगा. लेकिन यह उतनी ज्यादा user-friendly नहीं होता है! ऐसे में आप अपने फीड को Feedburner की मदद से burn करके उसको Email subscription की तरह प्रयोग कर सकते है. ये सच में आपको मदद प्रदान करेगा.

हर एक ब्लॉगर के लिए ये काफी जरुरी है की वह अपने ब्लॉग पर RSS updates दे. Feed icon को अपने ब्लॉग में लगने के लिए sidebar और navigation बार का उपयोग करे.

 

RSS Feed उपयोग करने से क्या लाभ है? (What are the benefits of using RSS Feed)

 

RSS उन लोगों की परेशानियों को दूर करता है जो हर दिन Internet पर website से article पढने के लिए ढूंढते हैं और जब उन्हें कुछ नया पढने को नहीं मिलता तब उन्हें निराश हो कर वापस आना पड़ता है. RSS उन्हें अनुमति देता है की वो हमेसा अपने पसंदीदा websites के नए और latest contents के बारे में जानकारी हासील कर सकें. RSS उन सभी contents को website में publish होने के तुरंत बाद ही subscriber को mail कर देता है ताकि वो लोग जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी contents पढ़ सके.

इस सुबिधा के वजह से उनका कीमती वक़्त भी बच जाता है क्यूंकि उन्हें अलग अलग website पर नए contents की खोज में visit नहीं करना पड़ता है. वो सभी websites के contents को आराम से अपने mail से पढ़ सकते हैं.

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख RSS Feed क्या है? RSS Feed का उपयोग कैसे करें? पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

RSS Feed क्या है? RSS Feed का उपयोग कैसे करें? पूरी जानकारी

 

 

 

Leave a Comment