वेब सीरीज क्या है ? जाने वेब सीरीज और टीवी सीरियल में क्या अंतर है?

क्या आप जानते है की, वेब सीरीज क्या है ? , Web Series Meaning in Hindi और वेब सीरीज का मतलब क्या होता है (web series ka matlab), तो आज हम इसके बारे में आपको पूरी जानकारी यहाँ देंगे । Web Series के बारे में आप आजकल काफी बाते सुन रहे होंगे । नई वेब सीरीज के रिलीज होने के साथ बहुत से लोग सोशल मीडिया पर उससे संबंधित फोटो या पोस्ट शेयर करते है और अपनी प्रतिक्रियाएं देते है ।

आज के समय Web Series की लोकप्रियता काफी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है । Web Series को Web Show भी कहा जाता है । दुनियाभर मे काफी लोग ऑनलाइन वीडियो और वेब सीरीज देखना ज्यादा पसंद कर रहे है ।

वेब सीरीज क्या है ? और वेब सीरीज मीनिंग या वेब सीरीज का मतलब क्या होता है  (वेब सीरीज का मतलब), इसके बारे में जानकारी यहां दी जाएगी .

 

वेब सीरीज क्या है ? जाने वेब सीरीज और टीवी सीरियल में क्या अंतर है?
TEJWIKI.IN

 

वेब सीरीज क्या है? (What is web series in Hindi)

 

वेब सीरीज सीरियल या वीडियो एपिसोड की एक श्रृंखला होता है, जिसे इंटरनेट पर रिलीज किया जाता है । इसे Webisode के नाम से भी जाना जाता है । Web Series पहले से चलती आ रही टीवी सीरियल और फिल्मों से अलग होती है । वेब सीरीज एपिसोड का प्रसारण डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए होता है । वेब सीरीज के सभी एपिसोड को एक साथ रिलीज किया जा सकता है या एक सप्ताह में एक एपिसोड भी दिखाया जाता है । वेब सीरीज में समय की भी कोई पाबंदी नही होती है । एक वेब सीरीज में 10 से 12 एपिसोड हो सकते है, इसके अलावा वेब सीरीज के एक से ज्यादा Seasons भी आते है ।

Netflix, Amazon Prime Video, YouTube और इस तरह के बहुत से OTT Platform वेब सीरीज के लिए लोकप्रिय है । आज के समय भारत मे इस तरह की कई Streaming Service उपलब्ध है । इन प्लेटफॉर्म पर कई सारी वेब सीरीज हिंदी में ऑनलाइन देखी जा सकती है । इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग बढ़ने के साथ वेब सीरीज को भी काफी उभरते हुए देखा जा सकता है । वेब सीरीज के आने के बाद अब मनोरंजन का तरीका नया होते जा रहा है ।

जिस तरह ज्यादातर लोग फिल्में देखना पसंद करते है, उसी तरह अब वेब सीरीज देखना भी बहुत पसंद किया जा रहा है । इसे पसंद करने की बहुत सी वजहें है जो इसे पहले से चलते आ रहे मनोरंजन से अलग बनाती है । वेब सीरीज की कहानी काफी रोचक होती है, जिसके कारण लोग इसे ज्यादा पसंद कर रहे है । लोगों को वेब सीरीज की कहानी पसन्द आती है तो वे अपने दोस्तों को इसके बारे में बताते है ।

 

 

इंटरनेट की उपलब्धता और छोटे स्मार्टफोन जैसे डिजिटल डिवाइस से लेकर बड़े टीवी पर देख पाना भी इसे अन्य किसी माध्यम से ज्यादा लोकप्रिय बनाता है । आप गाँव में है, शहर में है या कही सफर कर रहे है, Web Series को किसी भी जगह से देख सकते है जहाँ भी इंटरनेट उपलब्ध हो ।

इसे स्मार्टफोन, टैबलेट,और कंप्यूटर पर देख सकते है । इसे स्मार्ट टेलीविजन पर और Streaming Device के जरिए भी देख सकते है । बहुत सी स्ट्रीमिंग सर्विस में यूजर को वेब सीरीज एपिसोड करने का फीचर भी मिलता है, जिससे बाद में इसे बिना इंटरनेट के भी देखा जा सकता है ।

 

वेब सीरीज का इतिहास (History of web series)

 

द स्पॉट विश्व की सबसे पहली वेब सीरीज थी, एवं सबसे पहली वेबसाइट जिस पर द स्पॉट को दिखाया गया था । उसे Scott Zakarin द्वारा 1995 में बनाया गया था । 1995 में यह वेब सीरीज इतना प्रसिद्ध हुआ कि, The Scott ने Cool Site of the year का अवॉर्ड भी जीता था । आप यह भी जान लीजिए कि, 1995 में ही Bullseye Art जो कि कार्टून बनाने वाली पहली वेब प्रकाशक थी । उसने अनेक एनिमेटेड वेब सीरीज प्रकाश किया था ।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आपको वेब सीरीज क्या होती है (Web Series Meaning In Hindi) के बारे में पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी । अगर आपको इस लेख में कोई कमी या त्रुटि नजर आ रही है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट करके जरूर बताएं । ताकि हम हिंदी पाठकों को और भी बेहतर तरीके से जानकारियां प्रदान कर सकें ।

 

वेब सीरीज किस माध्यम से देखते हैं ? (Through which medium do you watch web series)

 

अब सवाल आता है कि Web Series कैसे देखते हैं, तो जिस तरह कोई टीवी सीरियल देखने के लिए टीवी चैनल की जरूरत होती है और इसके लिए केबल ऑपरेटर या डीटीएच कंपनी को इसका भुगतान किया जाता है । इसी तरह वेब सीरीज देखने के लिए भी Netflix, Amazon Prime Video जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर Subscription के रूप में पैसे देना होता है ।

जरूरी नही की सभी Platform पर सब्सक्रिप्शन लगता है । Youtube और इसके जैसे कुछ अन्य ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म या Apps पर Free Web Series भी देखी जा सकती है । इस तरह के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध वेब सीरीज देखने के लिए कोई सब्सक्रिप्शन चार्ज नही देना पड़ता है ।

लेकिन इन प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन या Advertisement भी दिखाए जाते है । Youtube पर भी यूट्यूब क्रिएटर द्वारा बनाई गई कई वेब सीरीज है, जो काफी पसंद की गई है ।

 

वेब सीरीज फिल्मो से अलग क्यों है ? (Why is web series different from movies)

 

Web Series आने वाली फिल्मों और टीवी शोज से बिल्कुल अलग है। क्योंकि उन्हें कभी किसी खास टीवी चैनल पर नहीं दिखाया गया. लेकिन एक तथ्य यह भी है कि टेलीविजन की मदद से उन्हें चरणों में विभाजित किया जाता है, जैसे कि इंटरनेट से आने वाले शो, टीवी शो। टेलीविजन पर देखे जाने वाले शो की तरह Web Series में भी कई हिस्से अलग-अलग शेयर किए गए हैं।

आपको यह भी जानना जरूरी है कि टीवी पर दिखाई देने वाले शो के अलग-अलग हिस्से Episode कहलाते हैं, और टेलीविजन की मदद से इंटरनेट पर आने वाले शो के अलग-अलग हिस्से वेब Episode कहलाते हैं।

 

वेब सीरीज की सफलताएं (web series success)

 

आज से ठीक 8 वर्ष पूर्व यानी 2013 में वेब सीरीज दिखाने वाली वेबसाइट का नाम नेटफ्लिक्स है, उसने अपने तीन वेब सीरीज House of cards, Arrested Development, एवं Hemlock Grove ने 65वे Primetime Emmy Awards में Primetime Emmy Awards सबसे पहला नामांकन जीता है । इतना ही नहीं बल्कि 2016 में नेटफ्लिक्स की तरह ही कुछ अन्य वेब सीरीज दिखाने वाले प्लेटफार्म ने विभिन्न अवार्ड जीते हैं ।

 

वेब सीरीज कैसे देखे ? (How to watch web series)

 

अगर आप सीरीज देखना चाहते है तो ऐसे में एक दिक्कत आपको आने वाली है वो ये की फिल्म की तरह ये हर जगह नही दिखेगा , मतलब की जैसे फिल्म रिलीज़ होता है तो कोई भी सिनेमा हॉल जाकर आप फिल्म देख लेते है और आपको सिर्फ उसी फिल्म का पैसा देना होता है लेकिन web सीरीज के मामले में ऐसा नही है क्योकि ये web सीरीज दिखने वाले कंपनी ने अपना बिज़नस करने का अलग तरीका निकाल लिया है इसलिए आपको बताता हु की कैसे आप देख सकते है |

web सीरीज जिस भी apps पर या website पर रिलीज़ होता है तो उसके लिए आपको उस website या apps का सब्सक्रिप्शन लेना होगा मतलब की monthly आपको उसका मेम्बर बनना होगा और जब आप मेम्बर हो जायेंगे तब आप उस प्लाफोर्म पर सभी web सीरीज को देख सकते है लेकिन इसमें एक फायदा यही है की जितना पैसा में आप एक फिल्म को सिनेमा हॉल में देखेंगे उससे कम पैसे में आप उस website का मेम्बर हो जायेंगे और इसके बाद हजारो फिल्म फ्री में देख सकते है |

 

वेब सीरीज कोन बना सकता है? (Who can make a web series)

 

कैमरा और Video Sharing Platform पर कोई भी व्यक्ति वेब सीरीज बना सकता है। कुछ वेब सीरीज एमेच्योर द्वारा लिखित और फिल्माई गई है और उपकरण और विशेष प्रभावों के लिए न्यूनतम लागत की आवश्यकता होती है। मित्र और महत्वाकांक्षी अभिनेता कुछ कैमरों के साथ अपनी पंक्तियाँ, फिल्म के दृश्य कहते हैं और एक निष्ठावान ऑनलाइन अनुसरणकर्ता बनाते हैं।

 

वेब सीरीज और टीवी सीरियल में क्या अंतर है ? (What is the difference between web series and TV serial)

 

पहले से चलते आ रहे टीवी सीरियल और वेब सीरीज सीरियल में काफी अंतर होता है । किसी सीरियल को एक टीवी चैनल पर रिलीज किया जाता है, जो हर दिन एक निर्धारित समय पर प्रसारित होता है । लेकिन वेब सीरीज को टीवी पर रिलीज नही किया जाता है । वेब सीरीज को केवल इंटरनेट पर रिलीज किया जाता है । वेब सीरीज रिलीज होने के बाद इसे कभी भी किसी भी समय देखा जा सकता है ।

किसी टीवी सीरियल के बहुत से एपिसोड बनते है और सीरियल का प्रसारण कई महीनों या सालों तक चलता है । लेकिन वेब सीरीज में ज्यादातर एक सीजन में 8 से 10 एपिसोड ही होते है ।

 

 

वेब सीरीज देखने के लिए कौन सा ऐप  है ? (Which app is there to watch web series)

 

अपने स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस पर वेब सीरीज देखने के लिए बहुत से Apps या OTT Platforms उपलब्ध है, जहाँ आप लोकप्रिय और नई नई वेब सीरीज देख सकते है ।

इन प्लेटफॉर्म पर आपको सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होता है वही कुछ प्लेटफॉर्म फ्री भी होते है । लेकिन फ्री प्लेटफॉर्म पर आपको Ads भी देखना पड़ता है । भारत मे लोकप्रिय कुछ Web Series Apps यह है –

  • Netflix
  • Amazon Prime Video
  • Disney+ Hotstar
  • SonyLIV
  • TVFPlay
  • ZEE5
  • Ullu
  • MX Player
  • ALT BALAJI
  • Voot

इनके अलावा भी कई Apps है जो वेब सीरीज के लिए जानी जाती है ।

 

फ्री में वेब सीरीज कैसे देखे? (How to watch web series for free)

 

दोस्तो मार्केट में वेब सीरीज देखने के लिए आपको उनके सब्सक्रिप्शन लेना होगा लेकिन बहुत सारे प्लेटफॉर्म ऐसे है जिस पर आप Genuine तरीके से फ्री में वेब सीरीज देख सकते है।

 

(1). MX Player

 

MX Player के बारे में आप सभी जानते है। यह एक वीडियो प्लेयर ऐप था लेकिन पिछले कुछ समय से इसको अपडेट करके नया वर्जन लॉन्च किया है। जिसमे आप वेब सीरीज, टीवी सीरियल, मूवी और सॉन्ग भी सुन सकते है। MX Player पिछले कुछ समय से काफी अच्छे Hindi Web Series Published किए गए है, जिसे काफी लोगो ने पसंद भी किया है। यदि आप अच्छी और Hindi Web Series फ्री में देखना चाहते है तो आप MX Player पर Free Hindi Web Series देख सकते है।

 

(2). ULLU App

 

वेब सीरीज देखने के लिए ULLU App भी काफी अच्छा ऐप है। जिस पर आप कुछ वेब सीरीज को फ्री में देख सकते है और कुछ वेब सीरीज के कुछ हिस्से फ्री में देख सकते है। यदि आप सारे एपिसोड देखना चाहते है तो आपको उनके सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

 

(3). YouTube

 

यूट्यूब का उपयोग आप सभी करते है। इसके बारे में बताना जरूरी नहीं है। लेकिन आप सोचेंगे की यह तो एक वीडियो प्लेटफॉर्म है। जिस पर हम सिर्फ वीडियो देख सकते है। आपने सही कहा, लेकिन कुछ यह पर जो छोटे छोटे Video Production करते है उनकी वेब सीरीज आप यूट्यूब पर फ्री में देख सकते है। काफी सारे ऐसे क्रिएटर है जो big platform पर अपनी वेब सीरीज को पब्लिश नही कर पाते है लेकिन यूट्यूब पर फ्री में करते है।

 

वेब सीरीज से पैसे कैसे कमाए? (How to earn money from web series)

 

वेब सीरीज से पैसे कमाना आसान है और मुश्किल भी है। जब आप किसी OTT Platform पर अपनी वेब सीरीज पब्लिश करते है तो Subscription की संख्या के हिसाब से पैसे मिलते है। यहां आपको और Platform के बीच Revenue को दो हिस्सो मे बाटा जाता है। इसके अलावा यदि आप YouTube पर अपनी वेब सीरीज को पब्लिश करते है तो आप दो तरीके से पैसे कमा सकते है।

सबसे पहला तरीका है जिसमे आप YouTube Ads यानी की Adsense की मदद से कमाई करते है। जिसमे आपके वीडियो जितना वायरल होगी उतने ज्यादा आपके वीडियो देखा जायेगा और उस हिसाब से जितने ज्यादा एड्स को देखी जायेगी उतने ज्यादा आप पैसे कमा सकते है।

दूसरा तरीका है जिसमे आप YouTube Premium Channel Membership की मदद से पैसे कमा सकते है। पिछले कुछ समय से यूट्यूब ने क्रिएटर के लिए YouTube Premium Channel Membership का फीचर शामिल किया है। जिसके तहत आप अपनी वेब सीरीज को सिर्फ Premium Member के लिए रख सकते है। यानी जो आपके Channel के Premium Member बने होगे, जिसने आपके channel का Premium Subscription लिया होगा सिर्फ वही लोग देख पाएंगे। इस तरीके से आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

तीसरा तरीका है जो है Sponsorship लेकिन इसके लिए आपकी चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर और अच्छे व्यू भी होने चाहिए। इसमें यदि कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहती है तो वो इसके बदले में आपको पैसे देगी। जिसे आपको अपनी वेब सीरीज में प्रमोट करना होगा।

So Guys वेब सीरीज से पैसे कमाना बहुत आसान है। बस जरूरी है आपको क्वालिटी वेब सीरीज बनाने की जरूरत है।

 

 

 FAQ : वेब सीरीज पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

Q : विश्व की पहली वेब सीरीज कौन सी थी ?

Ans : द स्पॉट ।

Q : सबसे पहले वेब सीरीज किसके द्वारा एवं कब बनाई गई ?

Ans : Scott Zakarin द्वारा 1995 में पहली वेब सीरीज बनाई गई ।

Q : क्या हम टेलीविजन पर वेब सीरीज देख सकते हैं ?

Ans : नहीं ।

Q : वेब सीरीज को कहां पर देख सकते हैं ?

Ans : वेब सीरीज को आप अपने डेस्कटॉप, लैपटॉप, टेबलेट एवं स्मार्टफोन पर देख सकते हैं ।

Q : वेब सीरीज दिखाने वाले प्लेटफार्म को क्या कहा जाता है ?

Ans : OTT प्लेटफॉर्म ।

Q : नेटफ्लिक्स कब लॉन्च हुआ था ?

Ans : 2013 में ।

Q : कार्टून वाली वेब सीरीज बनाने वाली पहली कंपनी कौन सी थी ?

Ans : Bullseye Art

Q : क्या वेब सीरीज देखने के लिए पैसे देने पड़ते हैं ?

Ans : कुछ प्लेटफार्म पर वेब सीरीज फ्री में दिखाई जाती है लेकिन कुछ पर पैसे देने होते हैं ।

Q : वेब सीरीज क्या होती है ?

Ans : यह एक वीडियो श्रंखला होती है, जो विभिन्न OTT प्लेटफार्म पर एपिसोड के रूप में दिखाई जाती है ।

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  वेब सीरीज क्या है ? वेब सीरीज और टीवी सीरियल में क्या अंतर है?  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

वेब सीरीज क्या है ? वेब सीरीज और टीवी सीरियल में क्या अंतर है?

 

Leave a Comment