Windows 11 क्या है? Windows 11 Download से जुडी पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों कैसे है आप लोग, यदि आप Windows 11 क्या है के बारे में जानना चाहते है तो आप सही पोस्ट पर आये है। तो मैं आज आप लोगो को बता दूँ की Microsoft ने Windows 11 लांच कर दिया है। आज में आपको इस पोस्ट में यही Windows 11 कब रिलीज़ होगा, Windows 11 रिलीज़ डेट, Windows 11 फीचर्स इन हिंदी, आपको विंडोज 11 इनस्टॉल करने के लिए आपके सिस्टम requirement क्या होना चाहिए, यही सब आज इस पोस्ट में बताऊंगा आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

माइक्रोसॉफ्ट के CEO Satya Nadella 24 जून 2021 को Windows 11 को लांच कर दिया है लेकिन यह पूरी तरह मार्केट में साल 2021 के अंत तक आ जायेगा। लगभग दुनिया में बिलियन कंप्यूटर ऐसे है जिसमे विंडोज 10 इनस्टॉल है, तकरीबन 6 साल बाद माइक्रोसॉफ्ट ने दुनिया का सबसे एडवांस ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 11 को लॉंच कर दिया है। आइये में आपको विंडोज 11 के बारे में हिंदी में पूरी जानकारी दे देता हूँ।

 

Windows 11 क्या है? Windows 11 Download से जुडी पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Windows 11 क्या है?

 

Windows 11 Microsoft कंपनी के Windows NT Operating System का नया आने वाला Version है जिसे Microsoft ने हाल ही में अपने Microsoft Build 2021 Conference में Announce किया है जो 24 June को रखा गया था जिसके बारे में कहा गया है की यह हमें 2021 के अंत में देखने को मिलेगा इसे Windows 10 के 6 साल बाद Launch किया गया है और यह काफी सारे नए Features से परिपूर्ण है जिसके लिए लोग काफी Excited भी हैं।

Windows 11 को Windows 10 Users Directly Windows Update के जरिये Install कर पाएंगे हालाँकि इसका कोई भी 32 Bit Version Release नहीं हो रहा है तो अगर आप एक 32 Bit Architecture वाला PC इस्तेमाल करते हैं तो इसे इनस्टॉल नहीं कर पाएंगे।

Windows 11 के User Interface की बाद करें तो यह काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है और यह Windows 10 से काफी ज्यादा अलग और Modern होने वाला है और काफी Modern भी है जो थोड़ा-थोड़ा Apple के macOS के UI की तरह दिखाई देता है। जिसका Showcase Video आप निचे देख सकते हैं।

 

windows 11 के price

 

Microsoft ने windows 11 का कोई price निर्धारित नही किया है उसने साफ तौर पे ये बताया है की जो यूजर windows 10 को उपयोग में ले रखे है वे आसानी से windows 11 को update कर सकते है। यानि देखा जाये तो windows 11 के update का price यूजर के लिए फ्री है। लेकिन इसे update करने के लिए उन्हें खास बातो का ध्यान रखना होगा।

windows 11 update checker

Microsoft ने बताया की इस फीचर को अपडेट करने के लिए सबसे पहले windows insider program पे जाकर रजिस्टर करना पड़ेगा। उसके बाद windows insider program पे जाकर Microsoft insider account बनाना होगा , Windows 11 क्या है जो अपने आप आपका account Microsoft के account से fetch कर लेता है। Microsoft insider account बनाने के बाद dev channel पे क्लिक करके आप windows insider program के साथ रजिस्टर हो सकते है।

**windows–windows insider program–Microsoft insider account–dev channel**

windows 11 अपडेट check करने के लिए आपको सबसे पहले अपने screen पे दिख रहे windows के लोगो पे क्लिक करके setting पे जाना होगा। setting पे जाने के बाद आपको search bar में check for updates पे क्लिक करना होगा। वहा आपको सबसे ऊपर में windows update दिख रहा होगा और उसके ठीक निचे (.NET Framework 3.5 and 4.8 for Windows 10 Version 20H2 for x64) दिखेगा। यदि आपके windows का version इससे कम होगा तो आप windows के इस लुभावनी फीचर का आनंद नही ले पाएंगे।

**windows–setting –search bar(type check for update)–windows update **

 

यदि आपका version (Windows 10 Version 20H2 for x64) और इससे updated है तो आप windows के अपडेट पे क्लिक करके check कर सकते है।

लेकिन इसके अपडेट स्टार्ट होने के कुछ समय बाद आपके screen पे Microsoft के तरफ से एक popup मैसेज आएगा।

  • (This PC can’t run windows 11)
  • the pc must support TPM 2.0
  • the pc must support secure boot

यदि आपका windows TPM 2.0 और secure boot support करता है तो आप इस फीचर का आनंद ले सकते है जो की बहुत ही यूजर फ्रेंडली है।

 

Windows 11 क्या है और Windows 10 से कैसे बेहतर है?

Windows 11 और windows 10 में बहुत बड़ा अंतर है यह है कि Windows 11 windows 10 से बेहतर है. आपको पता होगा कि Windows 11 अक्टूबर में पूर्ण रिलीज किया गया है.

इस Windows 10 Vs Windows 11 कि तुलना start menu और taskbar में है. दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम की उत्पादकता सुविधा स्क्रीन के बीच में लाया गया है. जानकारी के लिए बता दू कि Microsoft Windows 11 Windows 10 की तुलना में 25% तेजी से शुरू होता है।

 

 

windows 11 system minimum requirements

 

Processor:

1 gigahertz (GHz) or faster with 2 or more cores on a compatible 64-bit processor or System on a Chip (SoC)

RAM:

4 gigabyte (GB)

Storage:

64 GB or larger storage deviceNote: See below under “More information on storage space to keep Windows 11 up-to-date” for more details.

System firmware:

UEFI, Secure Boot capable

TPM:

Trusted Platform Module (TPM) version 2.0

Graphics card:

Compatible with DirectX 12 or later with WDDM 2.0 driver

Display:

High definition (720p) display that is greater than 9” diagonally, 8 bits per color channel

 

Windows 11 Release Date 2021

Windows 11 को Microsoft ने आधिकारिक तौर पर 5 October 2021 को available करा दिया. Microsoft ने इस बात कि जानकारी एक महीने पहले ही दे दी थी.

हालांकि, वास्तव में ओईएम Windows 11 अपडेट लोगो के लिए बहुत अच्छा है.

Microsoft के अनुसार आप अपने windows 10 को Windows 11 में अपडेट कर सकते है.

यहाँ Windows 11 में आपको बहुत सारे नए नए Features देखने को मिलेंगे.

 

Windows 11 Download kaise kare

यदि आप अपने पीसी मे Windows 11 डाउनलोड और इंस्टॉल करना चाहते हैं , तो आप इसे डायरेक्ट अपने Laptop या Windows को Update करते समय डाउनलोड करके इन्स्टाल कर सकते हैं , Windows 11 क्या है लेकिन अभी आपको Windows 11 Insider Preview Version ही आया है , और इसके लिए आपके पास एक Activated Windows Pc होना जरूरी है , इसके बाद ही आप Windows 10 को विंडो 11 मे Free Upgrade कर सकते हैं ।

 

विंडोज़ 11 फ्री मे अपग्रेड कैसे करें

 

  • इसके लिए अपने Computer को ओपन करें ।
  • अब Right Side मे दिए हुए नोटफकैशन वाले आइकान पर क्लिक करें और Settings पर क्लिक करें ।
  • अब यहाँ Update & Security पर क्लिक करें ।
  • यहाँ पर आपको Check For Updates पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद जब विंडोज़ का लैटस्ट अपडेट आपके सिस्टम मे अवैलबल हो , तो इसे Download करके Install करें ।

ये विंडोज़ 10 से विंडोज़ 11 मे Upgrade करने का सबसे सरल तरीका है , यहाँ आपको अपने सिस्टम को Boot करने कि जरूरत नहीं है , सिर्फ आपको अपने Laptop कि बैटरी चार्ज रखनी है , या आपका सिस्टम एक कंप्युटर है तो बिजली के साथ इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है , ताकि विंडोज़ का नया Os पूरा Download हो जाए ।

Window 11 को आप Direct Microsoft कि Website से Buy भी कर सकते हैं , और यहाँ से अपने पीसी मे Download और Install कर सकते हैं ।

अभी यदि आप Microsoft Store पर जाएंगे तो आपको कई सारे नए Pc मिल जाएंगे जिसमे नया Windows Version Installed है , इसके अलावा आप यहाँ से डाउनलोड करके अपने कंप्युटर मे इंस्टॉल कर सकते हैं , ये तरीका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने सिस्टम को Bootable बनाना आना चाहिए ।

 

Windows 11 की विशेषताए   (features off Windows 11)

 

ऐसे तो Windows 11 में कई सारे नए Features देखने को मिलेंगे लेकिन जो Features सबसे ज्यादा चर्चित और पॉपुलर Features कुछ इस प्रकार हैं :-

नया User Interface

Windows का नया User Interface काफी लुभावना है इसलिए यह सबसे ज्यादा चर्चा में भी है जिसमे सभी Windows में Rounded कॉर्नर्स और एक नया Start Menu भी शामिल है जिसमे अब Live Tiles देखने को नहीं मिलती। इसके अलावा कई सारी नयी Themes को Add और Apps को Redesign किया गया है।

नयी Settings App

Windows 11 के साथ ही इसमें एक नयी Settings App को भीदेखने को मिलेगा जैसा हमें इसके Showcase Video में भी दिखाया गया है जो Windows 10 के Settings App से काफी अलग है।

 

 

Snap Layout

किसी भी Window के Maximize Button पर Hover करने पर हमें इसमें उस Window को अलग-अलग तरह से Snap करने के Option देखने को मिलेंगे जिससे Multi Tasking में आसानी होगी यह Feature Developers के काफी काम का हो सकता है।

Android App Support

यह एक अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है की अब आप Windows में Android Apps भी चला पाएंगे यानी बही Apps जो आपके Android Smartphone में चलते हैं जैसे Instagram, Snapchat आदि बो भी बिलकुल वैसे ही जैसे आप बाकी Apps चलते हैं यह Feature Windows 11 को एक बहुत ही Powerful Operating System बनता है और इन Android Apps को आप Directly Microsoft Store से Download कर सकते हैं।

नया App Store

Windows 11 में एक नया Store भी होगा जो Windows 10 के स्टोर से काफी अलग होगा जहाँ आप Windows 10 में केवल UWP (Universal Windows Platform) Apps को ही देखते और Install कर पाते थे बहीं Windows 11 के Store में आप इनके साथ-साथ Win32 Apps (Both 32 Bit और 64 Bit) यानी जो Software हम इस्तेमाल करते हैं जैसे Microsoft Office, Adobe Photoshop आदि, Web Apps, PWAs और Android Apps को भी देख पाएंगे।

Microsoft Teams

Windows 11 में हमें Microsoft Teams भी देखने को मिलेगा जो आजकल एक बहुत ही Popular Software है और Zoom App तथा Apple के FaceTime के लिए एक अच्छा Competitor भी इसके बदले हमें Windows 11 में Skype नहीं देखने को मिलेगा।

 

विंडोज 10 से कैसे अलग है विंडोज 11

 

Windows 11 में Android ऐप्स आने वाले है

आप सीधे विंडोज़ के भीतर एंड्रॉइड ऐप लॉन्च करने में सक्षम होंगे और उन्हें अमेज़ॅन के अपने ऐप स्टोर के माध्यम से माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में ढूंढ पाएंगे। विंडोज इंटेल की ब्रिज टेक्नोलॉजी का उपयोग करेगा, जो एक रन-टाइम पोस्ट कंपाइलर है, ताकि एंड्रॉइड ऐप को मूल रूप से चलाने की अनुमति मिल सके और किसी भी अन्य विंडोज ऐप की तरह व्यवहार किया जा सके जिसे आप स्नैप, पिन-टू-स्टार्ट आदि कर सकते हैं। पनय ने टिकटॉक चलाकर इस सुविधा का प्रदर्शन किया।

Xbox गेम पास बिल्ट इन मिलेगा

एक्सबॉक्स गेम पास विंडोज 11 में निर्मित होगा, इसलिए यदि आप सदस्यता खरीदते हैं, तो आपके पास सैकड़ों खिताब तक पहुंच होगी। Xbox क्लाउड गेमिंग भी उपलब्ध होगा ताकि आप कम हार्डवेयर वाले सिस्टम पर भी खेल सकें।

नई माइक्रोसॉफ्ट स्टोर नीतियां आपको दिखेंगी

स्टोर PWA, UWP या Win32 प्रारूपों के रूप में प्रोग्रामिंग सहित सभी प्रकार के ऐप्स का समर्थन करेगा। यदि आप अपने स्वयं के वाणिज्य इंजन का उपयोग करते हैं, तो आपको Microsoft को कोई राजस्व हिस्सा बिल्कुल भी नहीं देना होगा।

 

गेमिंग के लिए ऑटो एचडीआर(Auto HDR) मिलेगा

यदि आपका मॉनिटर एचडीआर का समर्थन करता है, लेकिन आपका गेम नहीं करता है, तो विंडोज 11 रंग और प्रकाश व्यवस्था को बदल देगा। एक डेमो के दौरान, माइक्रोसॉफ्ट के सारा बॉन्ड ने दिखाया कि कैसे इस सुविधा ने स्किरिम को और अधिक रंगीन और सजीव बना दिया। यह सुविधा Xbox पर शुरू हुई और अब पीसी पर आ रही है।

नया स्पर्श(टच) अनुभव मिलेगा

“टैबलेट मोड” को अलविदा कहें। जब आप 2-इन-1 पर टैबलेट मोड में जाते हैं, तो आपको आइकन और बड़े स्पर्श लक्ष्यों के बीच थोड़ी अधिक जगह दिखाई देगी, लेकिन इंटरफ़ेस काफी हद तक वही रहेगा। आप उन्हीं इशारों का उपयोग करने में सक्षम होंगे – उदाहरण के लिए थ्री फिंगर स्वाइप – जिनका उपयोग आप विंडोज प्रिसिजन टचपैड पर भी करते हैं।

नया स्टार्टर मेनू

नया विंडोज स्टार्ट मेनू डिफ़ॉल्ट रूप से स्क्रीन के बीच में दिखाई देता है, हालांकि आप इसे बाईं ओर प्रदर्शित करने के लिए एक सेटिंग बदल सकते हैं। लाइव टाइलें गायब हो गई हैं, जिन्हें सरल, रंगीन आइकनों से बदल दिया गया है।

स्नैप लेआउट और स्नैप समूह

विंडोज 11 पर, मिनिमम / मैक्सिमम बटन पर होवर करने से आपको स्क्रीन साइज के आधार पर अलग-अलग स्नैप लेआउट का विकल्प मिलता है। इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि आपके पास तीन ऐप्स खुले हैं और पर्याप्त जगह है, तो आपको तीनों के बीच समान रूप से विभाजित करने का विकल्प दिया जाएगा या एक के पास आधी स्क्रीन होगी और अन्य दो में एक-चौथाई हिस्सा होगा।

माइक्रोसॉफ़्ट Teams ऐप्प मिलेगा

टीम आइकन टास्कबार पर होगा और आप इसका उपयोग किसी भी अन्य व्यक्ति को कॉल करने के लिए कर सकेंगे जो एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस सहित किसी भी डिवाइस पर टीम का उपयोग करता है। आप टास्कबार से एसएमएस संदेश भेजने और प्राप्त करने में भी सक्षम होंगे। समाचार फ़ीड आपकी प्राथमिकताओं के आधार पर, आपके इच्छित फ़ीड लाने का प्रयास करते हुए, आपके अनुकूल हो जाता है। एक विशेषता यह भी है कि आप कुछ सामग्री निर्माताओं को सलाह दे सकते हैं।

 

विंडोज 11 के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. विंडोज 10 और विंडोज 11 में क्या अंतर है?
Windows 11 में पुन: डिज़ाइन और ताज़ा रूप के साथ Windows 10 की सारी शक्ति और सुरक्षा है। यह नए टूल, साउंड और ऐप्स के साथ भी आता है। हर विवरण पर विचार किया गया है। यह सब आपको आपके पीसी पर एक ताज़ा अनुभव प्रदान करने के लिए एक साथ आता है।

Q. मैं एक ऐसा पीसी कब खरीद सकता हूं जो पहले से स्थापित विंडोज 11 के साथ आता है?
विंडोज 11 प्री-इंस्टॉल वाले पीसी इस साल के अंत में उपलब्ध होंगे।

Q. विंडोज 11 वाले पीसी की कीमत कितनी है?
निर्भर करता है! कई अलग-अलग निर्माता विभिन्न प्रकार के उपकरणों की पेशकश करेंगे जो विंडोज 11 चलाएंगे, सभी अलग-अलग मूल्य बिंदुओं पर।

Q. मैं विंडोज 11 वाला पीसी कहां से खरीद सकता हूं?
विंडोज 11 के साथ आने वाले पीसी इस साल के अंत में खुदरा विक्रेताओं के व्यापक चयन से उपलब्ध होंगे। विवरण आना है।

Q. क्या मेरी एक्सेसरीज विंडोज 11 के साथ काम करेंगी?
यदि आपकी एक्सेसरीज विंडोज 10 के साथ काम करती हैं और विंडोज 11 की आवश्यकताओं को पूरा करती हैं, तो उन्हें विंडोज 11 के साथ काम करना चाहिए। अगर आप सुनिश्चित होना चाहते हैं, तो कृपया अपने एक्सेसरी निर्माता से संपर्क करें।

Q. मैं अभी एक पीसी खरीदना चाहता हूं, क्या मैं बाद में विंडोज 11 स्थापित कर पाऊंगा?
वर्तमान में बेचे जा रहे अधिकांश विंडोज 10 पीसी विंडोज 11 में अपग्रेड करने में सक्षम होंगे। पीसी को विंडोज 11 में अपग्रेड करने में सक्षम होने के लिए, इसे न्यूनतम हार्डवेयर विनिर्देशों को पूरा करना होगा और कुछ सुविधाओं के लिए विशिष्ट हार्डवेयर की आवश्यकता होती है। अपग्रेड रोलआउट योजना को अभी भी अंतिम रूप दिया जा रहा है, लेकिन 2021 में देर से शुरू होने और 2022 तक जारी रहने के लिए निर्धारित है। विशिष्ट समय डिवाइस के अनुसार अलग-अलग होगा।

Q. मुझे कैसे पता चलेगा कि एक नया विंडोज 10 पीसी न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करता है?
पता लगाने के कुछ तरीके हैं। यदि आप वर्तमान में एक नए पीसी के लिए खरीदारी कर रहे हैं तो फैक्ट टैग पर “विंडोज 11 में मुफ्त अपग्रेड” देखें। आप अपने खुदरा बिक्री पेशेवर से पुष्टि करने के लिए भी कह सकते हैं।

Q. मैं अपने विंडोज 10 डिवाइस पर विंडोज 11 में कब अपग्रेड कर पाऊंगा?
यदि आपका मौजूदा विंडोज 10 पीसी विंडोज 10 का सबसे वर्तमान संस्करण चला रहा है और न्यूनतम हार्डवेयर विनिर्देशों को पूरा करता है तो यह विंडोज 11 में अपग्रेड करने में सक्षम होगा। अपग्रेड रोलआउट योजना को अभी भी अंतिम रूप दिया जा रहा है, लेकिन आज पहले से उपयोग में आने वाले अधिकांश उपकरणों के लिए, हम उम्मीद है कि यह 2022 की शुरुआत में किसी समय तैयार हो जाएगा। सभी विंडोज 10 पीसी जो विंडोज 11 में अपग्रेड करने के योग्य हैं, उन्हें एक ही समय में अपग्रेड करने की पेशकश नहीं की जाएगी। यह देखने के लिए कि क्या आपका पीसी अपग्रेड करने के योग्य है, पीसी हेल्थ चेक ऐप डाउनलोड करें और चलाएं। एक बार अपग्रेड रोलआउट शुरू हो जाने के बाद, आप सेटिंग/विंडोज अपडेट पर जाकर जांच सकते हैं कि यह आपके डिवाइस के लिए तैयार है या नहीं।

Q. विंडोज 11 के लिए न्यूनतम हार्डवेयर आवश्यकताएं क्या हैं?
न्यूनतम हार्डवेयर आवश्यकताएं यहां उपलब्ध हैं। जानकारी पहले ही दे दी गयी है।

Q. मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा वर्तमान विंडोज 10 पीसी विंडोज 11 के लिए हार्डवेयर आवश्यकताओं को पूरा करता है?
यदि आप यह देखना चाहते हैं कि आपका वर्तमान पीसी न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं, तो पीसी स्वास्थ्य जांच ऐप डाउनलोड करें और चलाएं।

Q. क्या होगा यदि मेरा पीसी न्यूनतम हार्डवेयर विनिर्देशों को पूरा नहीं करता है? क्या मैं विंडोज 10 पर रह सकता हूं?
हाँ! विंडोज 10 विंडोज का एक बेहतरीन वर्जन बना हुआ है। हमने 14 अक्टूबर 2025 के माध्यम से विंडोज 10 का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध किया है।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Windows 11 क्या है? Windows 11 Download से जुडी पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Windows 11 क्या है? Windows 11 Download से जुडी पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment