CCC Computer कोर्स क्या है? CCC Course कैसे करे पूरी जानकारी

आज आपके हाथ में एक स्मार्टफोन तो जरूर होगा जिसे आप दिन भर में कई कामों के लिए इस्तेमाल करते होंगे CCC Computer कोर्स क्या है लेकिन क्या आपको कंप्यूटर में होने वाले कामों के बारे में पता है जैसे की माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में रिज्यूमे बनाना, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कोई शीट तैयार करना और किसी मीटिंग के लिए माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट में प्रेजेंटेशन बनाना अगर इन कामों के बारे में जानकारी चाहिए होती है तो लोग अक्सर किसी कंप्यूटर से जुड़े कोर्स को करने की सलाह देते हैं. यही वजह है की आज के पोस्ट में हम बात करेंगे की CCC क्या है (What is CCC in Hindi). इसके अलावा हम ये भी जानेंगे की CCC की फीस कितनी है और इसका फुल फॉर्म क्या है.

आज के ज़माने में जिसे भी कंप्यूटर चलना नहीं आता है उसके लिए काम करना बहुत मुश्किल है क्यों कैसी भी जॉब हो चाहे प्राइवेट सेक्टर हो या फिर पब्लिक सेक्टर हो हर जगह अब काम करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप जानना चाहते हैं की CCC कोर्स कैसे करे तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बहुत अच्छे से समझ जायेंगे की इस कोर्स को करने का तरीका क्या है. हम यहाँ पर ccc tips in hindi आपको बहुत ही आसान शब्दों में बताएँगे जो आपके दिमाग में उठ रहे सभी सवालों का जवाब दे देगा. जो लोग सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरियों में हैं यहाँ तक की जो पुराने लोग होते हैं जिन्हे कंप्यूटर की जानकारी बिलकुल भी नहीं होती है उन्हें भी बेसिक कोर्स करना पड़ता है. हर जगह अब डाक्यूमेंट्स और पेपर से जुड़े कामों को कंप्यूटर में किया जाता है

फिर चाहे वो कोई कैलकुलेशन करना हो या शीट तैयार करना हो. सभी कामों के लिए अब कंप्यूटर का ही इस्तेमाल होता है. आज भी कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने CCC का नाम नहीं सुना है खैर आपलोगों के इसी तरह के confusion को आज हम इस पोस्ट के माध्यम से क्लियर करने की कोशिश करेंगे. जिन्हे कंप्यूटर में काम करना नहीं करना नहीं आता ये भी नहीं जानते की कंप्यूटर में इंटरनेट का कनेक्शन कैसे करते हैं तो ये सभी हम यहीं पर जानेंगे. तो चलिए जानते हैं (CCC क्या होता है What is CCC in hindi) और इसका फुल फॉर्म क्या होता है.

 

CCC Computer कोर्स क्या है? CCC Course कैसे करे पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

CCC Kya Hai 

 

CCC एक डिप्लोमा Course है। इस कोर्स को इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रोद्योगिकी के राष्ट्रीय संस्थान द्वारा चलाया जाता है। इस संस्थान के अंतर्गत ACC, BCC, CCC, CCC+, ECC आदि कोर्सेज कराए जाते है। NIELIT से पहले ये सभी Course DOEACC (Department Of Electronics And Accreditation Of Computer Classes) के द्वारा करवाए जाते थे।

इस कोर्स में आपको Business Paper/ Letter तैयार करने, ईमेल भेजने और प्राप्त करने, Presentation तैयार करने और इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने आदि के बारे में सिखाया जाता है। CCC Course करने से आपको Computer की Basic जानकारी हो जाएगी जो आपके लिए किसी भी Private और सरकारी नौकरी पाने के लिए बहुत ज़रुरी है। इसका मुख्य उद्देश्य देश में डिजिटल साक्षरता का प्रसार करना है।

 

कोर्स का नाम                                      CCC (Course on Computer Concepts)
संचालन प्राधिकरण                             NIELIT
कोर्स समयावधि                                  80 घंटे
एग्जाम मोड                                        ऑनलाइन
NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट   https://www.nielit.gov.in/

 

सीसीसी की फुल फॉर्म क्या है? CCC full form

 

CCC Full Form – Course On Computer Concepts
CCC Full Form in Hindi – कंप्यूटर अवधारणा पर कोर्स

अगर आप भी सोच रहे है कि 10वीं के बाद क्या करे तो बिना समय बर्बाद किये इस सीसीसी कंप्यूटर कोर्स को कर सकते है। यह आपका सीसीसी कोर्स एक प्रमाण पत्र है जो ये बताता है कि आपने CCC, CCC+, ECC, ACC, BCC के बारे में इन में से किसी एक कोर्स किया है जो गवर्नमेंट जॉब पाने के लिए आपकी कुछ हद तक मदद करते है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

CCC कोर्स क्या होता है? – What is CCC Course Information in Hindi

 

CCC course को बनाने के पीछे उद्देश्य आम आदमी तक Basic Information Technology तथा कंप्यूटर के बारे में जानकारी पंहुचा है। ताकि वे दैनिक जीवन के काम में Digital Literacy की ओर बढ़ सकें। NIELIT (National Institute of Electronics & Information Technology) द्वारा चलाये गये Digital Literacy Curriculum के अंतर्गत ACC, BCC, ECC, CCC+ और “CCC” जैसे Courses आते हैं।

NIELIT का पुराना नाम DOEACC (Department of Electronics and Accreditation of Computer Courses) था। जिसको बाद में बदलकर NIELIT किया गया। वर्तमान में निकलने वाली सरकारी नौकरियों जैसे क्लर्क, पटवारी, स्टेनोग्राफर आदि में जहां documentation की जरूरत होती है, उसमें CCC course का भी पास करना होना जरुरी हो गया है। अर्थात, किसी भी सरकारी या निजी नौकरी के लिए कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान आवश्यक है।

 

सीसीसी के लिए योग्यता (Qualification for CCC)

 

अगर आपने 10वीं पास कर रखी है तो अच्छी बात है इसे 10वीं कक्षा के बाद ही कर सकते है। इसके लिए कोई ज्यादा योग्यता नहीं मांगी जाती है। लेकिन जो अभ्यार्थी 12वीं के बाद सरकारी के लिए आवेदन करने चाहते रखते है। उनके लिए सरकार ने सीसीसी कोर्स अनिवार्य कर दिया गया है।

आयु सीमा: सीसीसी की परीक्षा के लिए आवेदन करने की कोई न्यूनतम आयु सीमा नहीं है।

 

CCC कोर्स का उद्देश्य 

 

CCC Computer Course का मुख्य उद्देश्य– CCC Computer Course का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा डिजिटल तरीके से लोगों को आगे बढ़ने में सहयोग प्रदान करना है, जिससे साधारण नागरिक भी कंप्यूटर क्षेत्र से जुडी जानकारी हासिल कर सके, इसलिए NIELIT द्वारा हर माह सीसीसी और बसीसी परीक्षा आयोजित करवाई जाती है I

जिसके लिए विद्यार्थी स्व अधियन मोड से अध्यन कर परीक्षा के लिए आवेदन करके, NIELIT द्वारा आयोजित परीक्षा में बैठ सकतें है, इस पाठ्यक्रम के माध्यम से लाभार्थी अपने बहुत से ऑनलाइन कार्य जैसे डाक प्राप्त करने, ऑनलाइन माध्यम से डाक भेजने, छोटे डाटा बेस तैयार करने और इंटरनेट से जुडी और भी जानकारी हासिल करने में सक्षम हो सकेंगे I

 

CCC Course Kaise Kare

 

अगर आपको कंप्यूटर का Basic Knowledge नही है तो कोई बात नहीं है, आप अभी भी CCC Course के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सीसीसी कोर्स की समयावधि 80 घंटों की होती है, जिसमें 25 घंटे थ्योरी, 5 घंटे ट्यूटोरिअल्स और 50 घंटे प्रैक्टिकल के लिए होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीसीसी परीक्षा का आयोजन हर महीने की 10 तारीख से पहले किया जाता है। CCC Computer कोर्स क्या है इसकी तैयारी आप ख़ुद करे इसमे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होती है।

क्योंकि इसके लिए कोई भी विशेष क्वालिफिकेशन निर्धारित नहीं किया गया है, इसलिए इसका Syllabus ऐसे Students को भी ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिन्हें इसका बिल्कुल भी Knowledge नहीं है। आप दो तरह से CCC का Course कर सकते है। पहले में आप NIELIT की आधिकारिक Website से इसे Online कर सकते है इसमें आपको 590 रु Exam Fees के रूप में देना होगा और दूसरे में आप NIELIT से मान्यता प्राप्त संस्थान में जाकर सीसीसी कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते है।

आवेदन करने के 3 महीने के बाद आप NIELIT द्वारा जारी किये गये प्रवेश पत्र का नोटिफिकेशन आपके ईमेल पर आता है, जिसमें आपके Admit Card की पूरी डिटेल दी होती है, जैसे आपका रोल नंबर, परीक्षा की तिथि और एग्जाम सेंटर का एड्रेस, जिसके द्वारा Exam Center पर जाकर इसका Exam दे सकते है। CCC का Course पूरा कर लेने के बाद आपको मान्यता प्राप्त संस्था (NIELIT) से इसका Certificate दिया जाता है जो आपके Computer में डिप्लोमा Course करने का प्रमाण होता है।

 

Ccc addmission process

 

तो अब हम जान लेते हैं अगर आप ccc में एडमिशन पाना चाहते हैं तो ccc course इसकी जो पूरी process है admission से लेकर रिजल्ट आने तक का आपका जो certificate आता है वह पूरी process ऑनलाइन होती है। इस कोर्स का duration अगर देखें तो 3 महीने का होता है।

तो अब हम जानेंगे कि अगर आप ccc कोर्स करना चाहते हैं तो इसका एडमिशन कब ले सकते हैं और इसके लिए कब अप्लाई कर सकते हैं। तो इसके लिए कोई भी ऐसा टाइम नहीं है की 1 महीने या 2 महीने पूरी साल यह प्रोसेस चलती है आप कभी भी जब भी आपका मन होता है तब आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

 

CCC परीक्षा की पूरी जानकारी  – CCC Exam Full Detail in Hindi

 

NIELIT द्वारा CCC Course के Exam पूरी साल आयोजित करवाए जाते हैं. आप हर माह इस कोर्स का Exam दे सकते हैं. Exam Form भरते समय आपको Exam City और Exam Month का चुनाव करना पडता हैं. इसके बाद Admit Card Download करके Exam की सारी जानकारी उसमे देखी जा सकती हैं.

Admit Card में Exam City और Exam Date (महिने का पहला शनिवार) Print होती हैं. आप अपना आधार कार्ड इसके साथ ले जाकर Exam Center पर जाकर CCC Course का Exam Online दे सकते हैं. CCC Exam में कुल 100 Multi Choice Questions आते हैं. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता हैं मतलब पूरी परीक्षा 100 अंको की होती हैं. जिसमे से उतीर्ण होने के लिए 50% अंक प्राप्त करने अनिवार्य होते हैं. इस परीक्षा में Negative Marking नही होती हैं.

फिर आपके द्वारा प्राप्त अंको के आधार पर आपकी Grade बनाई जाती हैं. जो कुछ इस प्रकार Calculate की जाती हैं.

Correct Answer                                                 Grade

50 से कम                                                                      Fail
50-54                                                                            D
55-64                                                                             C
65-74                                                                             B
75-84                                                                             A
85 से ज्यादा                                                                     S

 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

CCC Course Details in Hindi

 

CCC के Exam में आपको 100 Marks के Objective इसी Syllabus से आते है, अगर आपने CCC Course के लिए Direct Apply किया है, तो आप इसके लिए आप नीचे बताए गए सिलेबस की Books मार्केट से Purchase कर सकते है और CCC Computer कोर्स क्या है अगर आपने इस कोर्स के लिए किसी Institute से Apply किया है तो आपको इसके Notes उसी Institute से Provide किये जाएंगे। तो आईये अब जान लेते हैं कि CCC Course Me Kya Hota Hai:

 

सीसीसी कोर्स सिलेबस (CCC Syllabus)

 

अब हम जानेंगे की सीसीसी कोर्स में कौन-कौन सब्जेक्ट पढाये जाते है सिलेबस को देखने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ें। तो आइये जान लेते है। जो इस तरह है।

  • Introduction To Computer
  • Basic Finance Terms
  • MS Excel
  • MS Word
  • MS Office Power Point
  • Computer Communication And Internet
  • Introduction To GUI Operating System

 

CCC लेवल परीक्षा से जुडी जानकारी:-

 

  • विद्यार्थियों को परीक्षा भवन जाने से पूर्व यह सुनिश्चित करना होगा की वह आधारकार्ड में दी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर जाएँ I
  • परीक्षा से जुडी सभी जानकारी जैसे परीक्षा का समय, आवश्यक दस्तावेज और परीक्षा स्थान आधार कार्ड में दे दी जाएगी, इसलिए विद्यार्थी परीक्षा के दिन समय पर पहुँचे I
  • परीक्षा भवन के अंदर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुएँ या खाने का सामान ले जाना मना है I
  • विद्यार्थी को यह भी ध्यान रखना होगा की उनके एडमिट कार्ड में सभी जानकारियाँ उलब्ध हो यदि उनके एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुडी कोई भी जानकारी मिसप्रिंट होती है तो वह इसके शोध हेतु आवेदन करें I
  • यदि कोई भी विद्यार्थी अपने जरुरी दस्तावेज भूल जाता है या उसके प्रवेश पत्र में कोई गलती होती है तो भी उनका प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा इसलिए यह जरुरी है की सभी जानकारी पढ़कर जाएँ I

 

CCC कोर्स के फायदे

 

अब जब आप इस कोर्स को करने का सोच रहे हैं तो आपने इसके बारे में कुछ तो फायदा सुना ही होगा तभी आपकी रूचि इसके लिए जगी है और आप इस पोस्ट को पढ़ कर इसकी जानकारी इकठ्ठा कर रहे हैं. CCC Computer कोर्स क्या है हम यहाँ आपको इससे होने फायदे बताएँगे जिससे आप इसकी विशेषता को और बेहतर तरीके से समझ सकते हैं.

कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान : अगर आपके पास कंप्यूटर के बारे में किसी तरह का ज्ञान नहीं है तो इस कोर्स को करने के बाद आप की इसकी बेसिक नॉलेज हो जायेगा. पढाई करने का सबसे बड़ा फायदा यही है. आज के वक़्त में अगर कंप्यूटर की थोड़ी जानकारी तो होनी ही चाहिए क्यों की हर जगह सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए digitization किया जा रहा है और उनका इस्तेमाल करने के लिए इतने ज्ञान का होना बहुत ही जरुरी है. CCC Computer कोर्स क्या इस के अलावा आप साधारण कैलकुलेशन से जुड़े काम और स्प्रेडशीट बनाने में सक्षम हो जायेंगे , आप खुद ही अपना रिज्यूमे भी बना सकेंगे साथ ही इंटरनेट चला कर जानकारी हासिल कर सकेंगे.

जॉब के मौके : हर जगह कंप्यूटर में काम करने वाले लोगों की जरुरत पड़ती है. जब आप इस पढाई को सफलता से पूरा कर के सर्टिफिकेट हासिल कर के सरकारी नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बहुत सारे और प्राइवेट जॉब हैं जिन्हे ज्वाइन कर ने के लिए कंप्यूटर कोर्स का किया हुआ होना जरुरी है अगर कोर्स नहीं किया है तो फिर आपको उस में अप्लाई करने से कोई फायदा नहीं है.

ऑनलाइन शॉपिंग, आर्डर करना आसान : सीसीसी कर लेने के बाद आप खुद ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर के ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं. घर बैठे ही अपनी पसंद को आर्डर कर के मंगवा सकते हैं. आजकल तो ऑनलाइन हर काम हो जाता है जिसमे ऑनलाइन शॉपिंग की जरुरत लगभग हर किसी को पड़ ही जाती है.

स्टूडेंट्स की पढाई में उपयोग : अब वो ज़माना नहीं रहा की छात्र बस अपनी किताबों में ही पढाई के लिए टॉपिक पर ध्यान देते हैं. आज यूट्यूब में किसी भी टॉपिक को समझना आसान हो जाता है. सिर्फ थ्योरी पढ़ने में कई छात्र बोर हो जाते हैं लेकिन वीडियो के माध्यम से पढाई करना काफी इंटरेस्टिंग लगता है और मज़ा भी आता है. जहाँ पढाई करने में बोझ न ही और शौक बन जाये तो सिखने में आसानी होती है.

हाउसवाइफ के लिए उपयोगी : स्त्रियां कला के क्षेत्र में काफी शौक रखती हैं. उन्हें घर में कई तरह के हस्तकला रखने का शौक होता है जो घर की सजावट में काफी महत्वपूर्ण होते हैं. खाना बनाने के लिए नयी नयी रेसेपी इंटरनेट में मिल जाता है और इस तरह अपना शौक पूरा करती हैं.

 

FAQ:-CCC से जुड़े पूछे अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

 

CCC कोर्स करने के लिए कितनी शिक्षा का होना अनिवार्य है?
इसके लिए किसी तरह का कोई योग्यता का होना अनिवार्य नहीं है. कोई भी व्यक्ति जो इसकी पढाई करना चाहते हैं वो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और पढाई पूरा कर सकते हैं.

ये कोर्स कितने दिनों का होता है?
इसकी पढाई कुल मिलकर 80 घंटों की होती है. जिसे 10 दिनों में फुल टाइम कोर्स के रूप में कर सकते हैं.

इस कोर्स को करने के लिए कम से कम कितनी उम्र होनी चाहिए?
इस की पढाई सभी को एक तरह से एक्स्ट्रा नॉलेज देने के लिए कराया जाता है इसीलिए इस में किसी तरह की आयु सीमा नहीं राखी गयी है. बल्कि किसी भी उम्र का इंसान इस की पढाई कर सकते हैं.

इस की परीक्षा के लिए कैसे अप्लाई करें?
इसकी परीक्षा देने के लिए सिर्फ ऑनलाइन तरीके से ही अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन फॉर्म भर के परीक्षा शुल्क दे सकते है और फिर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

इस कोर्स की परीक्षा फीस क्या है?
इसकी परीक्षा शुल्क 500+ सर्विस टैक्स लगता है.

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  CCC Computer कोर्स क्या है? CCC Course कैसे करे पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

CCC Computer कोर्स क्या है? CCC Course कैसे करे पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment