IMDb क्या होता है ? IMDb Rating कैसे चेक करें ?

दोस्तों IMDb क्या होता है ? IMDb Rating कैसे चेक करें ? IMDb Rating हमारे दिमाग में सबसे पहले आता है, जब हम कोई फिल्म देखने का निर्णय लेने वाले होते हैं । फिल्म चाहे कोई भी हो, उसे देखना है या नहीं इसका निर्णय हम आईएमडीबी रेटिंग देखकर ही करते हैं । रेटिंग की मदद से पता चल पाता है कि फिल्म/वेब सीरीज को कितने लोगों ने पसंद किया है और अपनी क्या प्रतिक्रियाएं दी हैं ।

आमतौर पर आईएमडीबी पर मौजूद किसी फिल्म या वेब सीरीज को लेकर समीक्षाएं प्रामाणिक ही होती हैं । ये रेटिंग उनके द्वारा की जाती है जिन्होंने पहले से ही फिल्म देखी होती है । ऐसे में फिल्म को लेकर काफी कुछ आइडिया हो जाता है कि यह कैसी होगी और इसे देखना चाहिए या नहीं । हालांकि रेटिंग सिस्टम को लेकर कई सवाल भी खड़े होते रहे हैं, जिसके बारे में हम इस लेख में डिस्कस करेंगे ।

साथ ही IMDb Rating क्या है, कैसे काम करता है, आप आईएमडीबी पर फिल्मों को रेट कैसे कर सकते हैं, किसी फिल्म की आईएमडीबी रेटिंग कैसे चेक करें आदि सभी प्रश्नों का जवाब हम आपको एक एक करके देंगे ।

 

IMDb क्या होता है ? IMDb Rating कैसे चेक करें ?
TEJWIKI.IN

 

IMDb क्या होता है ? (What is IMDb)

 

IMDb यानी Internet Movie Database फिल्मों, टेलीविजन शो, वीडियो गेम, वेंलब सीरीज आदि की जानकारी प्रदान करने वाला ऑनलाइन डेटाबेस है । इसकी शुरुआत वर्ष 1990 में हुई थी और वर्तमान में एमेजॉन कंपनी को मालिक है । इसके फाउंडर Col Needham हैं ।

IMDb पर फिल्मों और टीवी शो के बारे में जानकारी के सबसे लोकप्रिय और व्यापक स्रोतों में से एक है, जो कास्ट और क्रू क्रेडिट, प्लॉट, समीक्षा, रेटिंग और अन्य उत्पाद जैसे विवरण प्रदान करता है । फिल्म प्रेमियों के लिए यह एक प्रमाणिक प्लेटफॉर्म है जहां से आप बिल्कुल मुफ्त में किसी भी फिल्म, टीवी शो, वेब शो आदि से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

 

Particulars Description
कंपनी का नाम IMDb (Internet Movie Database)
स्थापना वर्ष वर्ष 1990
संस्थापक Col Needham
कार्य मूवी रेटिंग और समीक्षा
रेटिंग स्केल 1 से 10

आईएमडीबी पर आपको दुनिया की लगभग सभी फिल्मों की जानकारी मिल जाती है । इसके फीचर्स इस प्रकार हैं:

  • किसी भी फिल्म को सर्च कर सकते हैं
  • सभी फिल्मों का अपना डेडीकेटेड पेज है
  • यह फिल्मों के लिए रेटिंग सिस्टम प्रदान करता है
  • रजिस्टर्ड यूजर्स फिल्मों, वेब सीरीज आदि की समीक्षा कर सकते हैं
  • इसकी मदद से आप प्लेलिस्ट तैयार कर सकते हैं
  • आईएमडीबी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की खबरें देता है
  • user ratings, box office performance और critical reviews पर आधारित सिनेमा कंटेंट की रैंकिंग करता है

 

IMDb Rating क्या है ? (What is IMDb Rating)

 

IMDb Rating एक ऐसा स्कोर है जो किसी फिल्म या टीवी शो की अपने दर्शकों के बीच लोकप्रियता को दर्शाता है । यह 1 से 10 के पैमाने पर आधारित है, जिसमें 10 रेटिंग का अर्थ है सबसे बेहतरीन और 1 रेटिंग का अर्थ है सबसे खराब । आईएमडीबी रेटिंग उनके द्वारा की जाती है जिन्होंने पहले से फिल्म या सिनेमा कंटेंट देखी हो ।

आईएमडीबी रेटिंग Professional Critics द्वारा तय नहीं की जाती है । बल्कि यह रोज एंटरटेनमेट कंटेंट कंज्यूम करने वाले दर्शकों द्वारा तय होती है या प्रभावित होती है । प्रोफेशनल क्रिटिक्स का सेक्शन अलग से आईएमडीबी पर मौजूद है जहां आप कुछ प्रमाणिक फिल्म समीक्षकों की फिल्म समीक्षा को पढ़ सकते हैं ।

 

 

IMDb Rating का फॉर्मूला क्या है ?

 

IMDb Rating Formula थोड़ा जटिल है । एक यूजर जैसे आप जब फिल्म को रेट करने जायेंगे तो आपको 1 से 10 तक के से कोई एक नंबर चुनने के लिए कहा जाएगा । फिल्म देखने के अनुभव को ध्यान में रखते हुए आपको 1 से 10 के से कोई एक अंक चुनना है जिसे आईएमडीबी रेटिंग कहा जाता है ।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आईएमडीबी सिर्फ उन्हीं यूजर्स के वोट/रेटिंग को कैलकुलेट करता है जिनका सटीक रेटिंग देने का इतिहास रहा है और जिन्होंने पहले भी कई फिल्मों और वेब सीरीज को रेट किया है । आईएमडीबी रेटिंग कैलकुलेट करने का फॉर्मूला है:

weighted rating (WR) = (v ÷ (v + m)) × R + (m ÷ (v + m)) × C

R यानी मूवी या टीवी शो की औसत रेटिंग (1 से 10)
V यानी फिल्म या टीवी शो के लिए वोटों की संख्या
M यानी टॉप रेटेड फिल्मों या टॉप रेटेड में लिस्ट होने के लिए आवश्यक न्यूनतम वोट
C यानी संपूर्ण IMDb डेटाबेस में रेटिंग (वर्तमान में 6.9)
मान लीजिए कि किसी फिल्म की एवरेज रेटिंग 8.0/10.0 है । फिल्म को कुल 50,000 लोगों ने वोट किया है तो वहीं Top Rated Movies list में शामिल होने के लिए न्यूनतम वोट है 25,000 । अब सम्पूर्ण आईएमडीबी डेटाबेस में रेटिंग है 6.9 । तो इस तरह अगर हम उस फिल्म को रेटिंग कैलकुलेट करें तो यह होगा:

WR = (50,000 ÷ (50,000 + 25,000)) × 8.0 + (25,000 ÷ (50,000 + 25,000)) × 6.9

WR = 7.6333

तो इस तरह फिल्म की Weighted Rating हो जायेगी 7.63, जोकि यह दर्शाता है कि फिल्म आईएमडीबी पर हाई रेटेड फिल्म है । इस तरह आप समझ गए होंगे कि आईएमडीबी रेटिंग कैसे काम करता है ।

 

IMDb पर रेटिंग कैसे दें ?

 

अगर आप IMDb पर फिल्मों को अपने हिसाब से रेट करना और समीक्षा देना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया काफी सरल है । मात्र कुछ ही स्टेप्स में आप बड़े ही आसानी से आईएमडीबी पर किसी भी फिल्म या वेब सीरीज को रेटिंग दे सकते हैं । तो चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि आप कैसे आईएमडीबी पर फिल्म समीक्षा कर सकते हैं:

Step 1: सबसे पहले IMDb Website पर जाएं ।

Step 2: यहां आपको ऊपर दिए Sign In बटन पर क्लिक करना है । अगर आपने पहले ही अकाउंट बना रखा है तो आप सीधे लॉगिन कर सकते हैं, नहीं तो आप Create New Account पर क्लिक करके नया अकाउंट बना सकते हैं ।

Step 3: साइन इन करने के पश्चात आप सबसे ऊपर दिए Search bar से किसी भी फिल्म को सर्च कर सकते हैं । मान लीजिए Tumbbad फिल्म को आप सर्च कर लेते हैं ।

Step 4: फिल्म सर्च करने के पश्चात आप सीधे फिल्म के dedicated page पर पहुंच जायेंगे । यहां नीचे स्क्रॉल करने पर आपको नीले रंग में Rate का बटन दिखाई देगा, इसपर क्लिक करें ।

Step 5: इसके बाद आप फिल्म को अपने हिसाब से रेट कर सकते हैं । अगर फिल्म आपको पसंद नहीं आई तो 1 से लेकर 4 की रेटिंग दें, फिल्म ठीक ठाक लगी हो तो 5 से 6 की रेटिंग और अगर फिल्म काफी अच्छी लगी तो 7 से 10 की रेटिंग आप फिल्म को से सकते हैं । इसके बाद Rate बटन पर क्लिक कर दें ।

तो कुल मिलाकर आप मात्र 5 Steps में IMDb पर फिल्म को रेट कर सकते हैं । हम आपको सलाह देते हैं कि फिल्म को बिना देखे रेटिंग देना कभी नहीं चाहिए । इससे न सिर्फ आप आईएमडीबी रेटिंग सिस्टम के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं बल्कि मेहनत से बनाई गई फिल्म पर पानी भी फेर रहे हैं । इन्हीं रेटिंग को देखकर ही ज्यादातर लोग फिल्म देखने या न देखने का निर्णय लेते हैं, ऐसे में सूझबूझ के साथ रेटिंग दें ।

 

IMDb Rating कैसे चेक करें ? (How to check IMDb Rating)

 

अगर आप किसी फिल्म, टेलीविजन सीरीज, वेब सीरीज, सीरियल आदि की IMDb Rating चेक करना चाहते हैं तो इसका भी प्रोसेस बड़ा ही सरल है । आपको जिस भी एंटरटेनमेंट कंटेंट की आईएमडीबी रेटिंग चेक करनी है, उसे गूगल पर सर्च कर लीजिए । जैसे हम Shutter Island फिल्म का उदाहरण ले लेते हैं ।

आप अगर जानना चाहते हैं कि शटर आइलैंड की आईएमडीबी रेटिंग क्या है तो उसे गूगल पर सर्च करें । IMDb क्या होता है गूगल पर सर्च करने पर नीचे स्क्रॉल करते ही आपको गूगल खुद फिल्म की आईएमडीबी रेटिंग दिखा देगा, स्क्रीनशॉट देखिए:

इसी तरह आप ज्यादातर फिल्मों की आईएमडीबी रेटिंग सिर्फ गूगल पर सर्च करके जान सकते हैं । अगर आप चाहें तो (Film Name) IMDb Rating सर्च करें जिसमें फिल्म नेम की जगह आप जिस फिल्म की रेटिंग चेक करना चाहते हैं, उसे लिख दें । इसके बाद सर्च करने पर आपको उस फिल्म की आईएमडीबी रेटिंग दिखाई जाएगी ।

 

 

Alternatives of IMDb

IMDb के अन्य कई विकल्प भी हैं, जहां से आप फिल्मों की रेटिंग और समीक्षा चेक कर सकते हैं । हालांकि ये आईएमडीबी जितने बड़े और पॉपुलर तो नहीं हैं लेकिन ये भी आईएमडीबी जैसी ही सर्विस प्रदान करते हैं:

Rotten Tomatoes
Metacritic
Letterboxd
Roger Ebert
Vudu
खासतौर पर आपको Rotten Tomatoes वेबसाइट भी एक बार जरूर चेक करना चाहिए । इनका रेटिंग सिस्टम भी काफी अच्छा है और यहां भी आपको फिल्मों, वेब शो आदि की रेटिंग और रिव्यूज आसानी से मिल जायेंगे । अगर आप यह पता करना चाहते हैं कि कोई फिल्म बच्चों के देखने लायक है या नहीं तो आप Common Sense Media साइट की मदद ले सकते हैं ।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख IMDb क्या होता है ? IMDb Rating कैसे चेक करें ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

IMDb क्या होता है ? IMDb Rating कैसे चेक करें ?

 

Leave a Comment