IRCTC क्या है (What is IRCTC in Hindi) Ticket बुकिंग कैसे करें?

क्या आप जानते हैं की IRCTC क्या है ? हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी तो train में सफ़र जरुर किया होगा. यदि किया है तब तो आपको सफ़र से पहले हो रहे विधि जैसे की Ticket की booking के विषय में पता ही होगा.

Train का सफ़र तभी ज्यादा मज़ा लगता है जब हमारे पास जाने के लिए सही ticket मेह्जुद हो. आप में ज्यादातर लोग मेरे इस कथन से सहमत जरुर होंगे. लेकिन इस Ticket को प्राप्त करना इतना आसान नहीं है जब आपको बड़ी और लम्बी lines में खड़ा होना पड़ता है.

यहाँ से आप IRCTC में online tatkal ticket booking कैसे करोगे पढ़ सकते है. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं IRCTC अकाउंट कैसे बनाये.

 

IRCTC क्या है (What is IRCTC in Hindi) Ticket बुकिंग कैसे करें?
TEJWIKI.IN

 

IRCTC क्या है (What is IRCTC in Hindi)

 

IRCTC हमारी भारतीय railways की एक मुख्य साखा है. जिनका मूल्य उद्देश्य यात्रिओं को Catering (खाने की सुविधा) और Tourism में support करना है. लेकिन इसके साथ भारतीय सरकार ने इसे Ticket Booking की भी सुविधा प्रदान करने के लिए भी दायित्व प्रदान की है.

IRCTC से हम Online Railway Ticket Book घर बैठे ही कर सकते हैं. इसमें हमको बस एक IRCTC Account बनाने की जरूरत होती है.

Indian Railway (भारतीय रेल) दुनिया का चोथा(4th) सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क (Railway Network) है. भारत से पहले USA, China, Russia पहले ,दुसरे और तीसरे स्थान पे हैं Railway Network के मामले में. इसका मुख्य दफ्तर (Head Office) New Delhi में स्तिथ है. और इसका official website है www.irctc.co.in.

इस Online Portal का इस्तमाल कर आप सहज रूप से Online Train Ticket Booking कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की एक दिन में लगभग 15 लाख लोग इस site को खोलते हैं, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की इस Site की demand कितनी ज्यादा है. ये सब IRCTC और Indian railway के बारें में है अब चलिए इसके दुसरे कार्यों के विषय में आगे जानते हैं.

 

IRCTC का परिचय

 

IRCTC भारतीय रेलवे की ही एक शाखा है जो भारतीय रेलवे के खानपान, पर्यटन और ऑनलाइन टिकट बुकिंग को हैंडल करने का काम करती है. इस का प्रयोग कर के हर रोज़ करीब 5.5 से 6 लाख तक की बुकिंग की जाती है.

ये दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Online Ticket Booking सेवा है. ये भारत सरकार के अंतर्गत काम करती है.

भारत एक बहुत बड़ा देश है और अभी यहाँ की आबादी 135 करोड़ है. यहाँ हर रोज़ करोड़ो लोग ट्रेन में सफर करते हैं. ऐसे में रेलवे Ticket counter के बाहर Ticket लेने के लिए लोगों की होड़ लगी रहती है.

ये बहुत ही परेशानी और थका देने वाला काम है. लाइन में खड़े खड़े लोगो की हालत ख़राब हो जाती है आप किसी भी व्यक्ति से पूछो सबके पास एक कहानी तो जरूर होगी जो आपको उनसे सुनने को मिलेगी जो उन्होंने Ticket खरीदने के समय में अनुभव किया होगा.

भारतीय रेलवे ने इस समस्या से निपटने के लिए एक समाधान निकाला है. लोगों को line में खड़े होकर इंतज़ार करने की परेशानी से बचने के लिए ही इंडियन रेलवे द्वारा Online Ticket Booking करने की सुविधा दी जा रही है.IRCTC क्या है जी हाँ अब आप घर बैठे ही कहीं की भी Ticket Book करा सकते हैं.

जब से Online ticket बुकिंग की सुविधा दी गई है लोगों को Railway Ticket Counter में खड़े होकर इंतज़ार करने की जरुरत ही नहीं है. आराम से घर बैठे सारी inquiry खुद ही कर सकते हैं.

Payment भी खुद कर सकते हैं.बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो अभी भी टिकट बुक करने के लिए स्टेशन में जाते हैं क्यूंकि उन्हें पता नहीं होता की IRCTC से टिकट की बुकिंग कैसे करते हैं.

 

IRCTC का फुल फॉर्म क्या है (Full form of IRCTC in Hindi)

 

Indian Railway Catering and Tourism Corporation

जैसा की हम जान ही चुके हैं की IRCTC का full form “Indian Railway Catering and Tourism Corporation” होता है. वहीँ इसको हिंदी में “भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम” कहा जाता है.

जैसा की आप नाम से ही समझ चुके होंगे की ये भारतीय रेलवे के शाखा है और इसका गठन मुख्या रूप से पर्यटन सेवा देने के लिए ही किया गया है. इसके साथ ही भारतीय रेल में यात्रियों को खानपान की सुविधा देने का काम भी यही करती है.

इसमें सबसे ख़ास बात ये है की Tourism और Catering के अलावा IRCTC को भारतीय रेलवे ने Train में सफर करने वाले यात्रियों के ticket बुकिंग की जिम्मेदारी भी दी है. यही वजह है की अब हम घर बैठे ही कंप्यूटर या फिर अपने Mobile Phone से online Ticket बुक कर सकते हैं.

अगर आपके पास पहले से IRCTC में अकाउंट है तो इस के वेबसाइट में जाकर ticket booking कर सकते हैं और अगर Smartphone है तो IRCTC Application में जाकर भी बुक कर सकते हैं.

IRCTC का tagline है “देश की जीवन रेखा “- Lifeline of The nation

Indian Railway एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है वहीँ ये दुनिया का चौथा सबसे बड़ा ऐसा रेलवे नेटवर्क है जिसे सिर्फ एक सिंगल गवर्नमेंट चलाती है.

जो हमारे केंद्र सरकार के अंतर्गत आती है. IRCTC क्या है इसके अलावा USA-1 , China-2 और Russia -3 पर आते हैं. इस का Headquarter यानि की इसका मुख्य कार्यालय New Delhi में स्थित है. भारतीय रेलवे भारत के पर्यटन में 160 सालों से योगदान देता आ रहा है जिसमे करीब 13 लाख employee काम करते हैं.

इस के गठन होने के बाद से Ticket Booking सुविधा ने करोड़ो भारतीय के समस्याओं का समाधान ही किया है. लेकिन इसके लिए आपको ये जानना पड़ेगा की इसमें registration कैसे करें और इस में एक नया अकाउंट कैसे बनायें? बिलकुल टेंशन न लें आज आपको मैं यहाँ इस में account बनाने का पूरा तरीका बताऊंगा .

 

 

IRCTC में अकाउंट कैसे बनायें?

 

IRCTC क्या है अब ये आप अच्छे से समझ चुके हैं तो अब आपको जरुरत है इसमें एक account की, इसके लिए आपको जानना पड़ेगा की इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में step by step.

STEP 1.

(1) Account बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा।

(2) इसका official website Signup Page :

IRCTC की वेबसाइट

www.irctc.co.in

(3) Signup window जब खुलेगा तो निचे दिए screen के जैसा form open होगा जिसमे जाकर आपको अपने details भरने होंगे submit कर के Registration complete कर लेना है. मैंने यहाँ पर form भर कर आपके लिए उदाहरण के तोर पर दिखा दिया आप इसे देख खुद की फॉर्म भर सकते हैं.

irctc signup form in hindi

इस फॉर्म भरे जाने वाली जानकारियां मैं यहाँ निचे बता रहा हूँ आप एक एक कर आप अपनी जानकारी भर के फॉर्म को complete करें।

  1. User ID – इसमें आप कोई सा Username लिख सकते हैं. आप इसमें चाहे तो अपने नाम के साथ कुछ नंबर्स भी जोड़े ताकि आपका user id आसानी से बन जाये। क्यूंकि हो सकता है की आपके नाम से पहले ही account बना हुआ हो.
  2. Password – कम से कम 8 characters का password आपको set करना है. इसमें आपको English letter का एक Capital letter जरूर डालना है जैसे (A-Z) के बीच में कोई सा भी चुन लें. इसके साथ ही कुछ नंबर्स भी इसमें मिला दें. बिना इसके password set नहीं किया सकता है.
  3. Security Question और Answer  – ये एक जरुरी कॉलम है क्यूंकि जब कभी अगर आप पासवर्ड भूल जाते हैं तो आपसे security question पूछ कर account को verify किया जाता है इसीलिए ऐसे question और answer को चुने जो आपको हमेशा याद रहे.
  4. First Name, Middle Name, Last Name – इसमें first name डालना अनिवार्य है जैसे मैंने First name में Wasim और Last Name में Akram डाल रखा है , उसी तरह आप भी अपने नाम को इसमें डालें।
  5. Gender – अगर आप पुरुष हैं तो male और स्त्री हैं तो Female चुन लें.
  6. Marital Status – Married हैं या Unmarried ये भी सेलेक्ट करें।
  7. Date Of Birth – आप अपना जनम तिथि सही सही भरें।
  8. Occupation – आप जो काम करते हैं उसके बारे में जानकारी सेलेक्ट करें।
  9. Country – यहाँ India select करें।
  10. Email Id – सही email id fill-up करें क्यूंकि इसके द्वारा आपका account verify किया जायेगा।
  11. Mobile Number – यहाँ भी आपको working Mobile Number डालना है. ये मोबाइल नंबर के जरिये भी आपके account को वेरीफाई करती हैं.
  12. Address – अब आप अपना सही address भरें।
  13. Pin code – अपने एरिया का यानि post office का pin code डालें।
  14. State – आपके राज्य का नाम select कर लें.
  15. City/Town – आप के शहर का नाम इसमें select करें।
  16. Post Office – यहाँ पर अपने डाकघर का नाम चुन लें.
  17. Phone – Mobile number डालें।
  18. Copy Residence to office Address – इसमें yes पर tick करें।
  19. अब आपको निचे captcha code देख कर हूबहू लिखना है.
  20. बस अब अंत में आपको Submit Registration Form पर click कर लेना है.

 

STEP 2.

 

  1. फॉर्म submit करने के बाद एक dialogue box आएगा उसमे I Agree पर click करलें।

2. इसके बाद आपको अगला पेज खुलेगा जिसमे बताएगा की आपका account successfuly बन चूका है.

 

 

STEP 3.

 

अब यहाँ से आपको login पेज पर जाना है और अपने user id और password की मदद से login कर लेना है.

इसके बाद का जो process है वो है Account Verification का जिसमे आपके दिए Mobile number और Email Address से आपके account को verify किया जायेगा तब जाकर registration process पूरा होगा.

आपके Mobile number और Email ID  दोनों पर IRCTC का message आएगा जिसमे 6 digit का OTP मिलेगा.

पहले आप mobile में मिले OTP को डालकर Mobile Number verify करें उसके बाद Email ID में मिले OTP से Email ID को verify करें.

जब आप login करेंगे तो इस तरह का window आपको नज़र आएगा। इसमें आपको अपने फ़ोन और ईमेल पर मिले OTP को enter कर के verify कर लें.

Note : कभी कभी OTP आने में समय लग सकता है ये आपके नेटवर्क पर नीतभार है. Email ID में भी थोड़ी देर कभी कभी हो सकती है. इसीलिए आप थोड़ा सब्र से काम लें. जब थोड़ी देर तक भी न मिले तो यहाँ से आप resend भी कर सकते हैं.  

मैं आपको यहाँ  ईमेल ID से verify करने का screenshot दिखा रहा हूँ इसी के जैसा आप Mobile number का भी OTP verify कर सकते हैं.

एक बार जब आप OTP डालकर Mobile number और Email ID verify कर लेते हैं तो इस तरह का window आपको दिखाई देगा.

Finally आपने successfully registration और confirmation पूरा कर लिया है तो अब आप Ticket book करना शुरू कर सकते हैं. इसके लिए अब आप login page को ओपन करें.

 

Train Coach के प्रकार (Type of Train Coach)

 

कक्षा या श्रेणी का मतलब है कि आप सामान्य ट्रेन कोच (General) या SL,1A,2A,3A,SL,2S,CC,GN में यात्रा करना चाहते हैं वो आपको चुनना होगा. चलिए अब अलग अलग श्रेणियों के विषय में जानते हैं.

एसएल(SL)– स्लीपर क्लास(sleeper class) – चूँकि भारत में मध्य श्रेणी के लोगों की मात्रा ज्यादा है इसलिए इस Sleeper class का चुनाव सबसे ज्यादा होता है और train में ज्यादातर coaches भी SL की ही होती है. यदि कभी आपको advance या tatkal योजना के लिए इस कोच में सफ़र करने के लिए टिकट बुक करने की ज़रूरत पड़ती है. IRCTC क्या है वहीँ भारत में ज्यादातर लोग बिना tickets के लिए सफ़र करना ज्यादा पसंद करते हैं जो की एक जघन्य अपराध है.

1 ए(1A)– प्रथम श्रेणी एसी(First tier AC) – यह class मुख्य रूप से अमीरों और VIPs के लिए बनाया गया है. लकड़ी के सुसज्जित डिब्बों के साथ मूल रूप से एक पांच सितारा होटल(five star hotel) के कमरे की तरह. इसका ticket मूल्य सबसे ज्यादा होती है और इसमें बहुत से प्रकार की सुविधा प्रदान करी जाती है.

2 ए(2A) – द्वितीय श्रेणी एसी(Second tier AC) – First Tier AC के बाद इसका number आता है. इसकी तुलना तीन सितारा होटल(three star hotel) से की जा सकती है. इसका मूल्य भी पहले के तुलना में थोडा कम होता है.

3 ए(3A) – तीन स्तरीय एसी(Three tier AC) – इसे average indian का AC भी कहा जाता है. इस क्लास की बनावट SL class की तरह होता है, लेकिन इसमें एसी सर्विस साथ में मिलता है, इसलिए इसका मूल्य Sleeper Class से थोडा अधिक होता है.

सीसी(CC ) – चेयर कार(Chair Car) – असल में इसकी बनावट बस की तरह होती है. इसमें भी अच्छी व्यवस्था होती है और इसके मुख्य रूप से दो प्रकार होते है with AC and without AC. मौसम के अनुसार आप इसमें सफ़र कर सकते हैं. मुख्य रूप से ये कम दूरता वाले स्थान के लिए उपयुक्त होता है.

2 एस(2S) – दूसरी बैठक(Second sitting) – 3:2 सीटें, इसके लिए आपको टिकट advance में आरक्षित करना होगा. यह प्रायतः दिन की गाड़ियों में और छोटी दूरी की गाड़ियों में मौजूद होती हैं.

जीएन(GN ) – इसे “सामान्य बोगी(general bogie)” कहा जाता है – यह एक द्वितीय श्रेणी के कोच होता है और इसका मूल्य सबसे कम होता है जिसके कारन इसमें हर कोई सफ़र कर सकता है.

इसमें सफ़र करने के लिय आपको यात्रा की तारीख में ही टिकट बुक करना होता है क्यूंकि पहले से आप इसमें ticket book नहीं कर सकते हैं. भारत में सबसे सस्ती ticket होने के वाबजूद भी लोग इसमें free का सफ़र करना ज्यादा पसंद करते हैं.

IRCTC में Ticket बुकिंग कैसे करें?

 

अगर आप ऊपर बताये तरीके को अच्छे से follow किया होगा तो आपका भी इसका account successfully बन चूका होगा.

अब अगर आप सोच रहे हैं की आगे क्या करना है तो भी कोई बात नहीं चलिए मैं बतात हूँ की Ticket Book कैसे करना है. Ticket book करने के लिए निचे बताये गए तरीके पर काम करें.

1. ऊपर दिखाए गए screenshot के अनुसार आपको उसमे user id और password का डालना है और इसके बाद दिए गए captcha code को हु ब हु उसमे भर देना है. और Signing button पर click कर लें.

2. जब आप सही सही भर के login करते हैं तो अगला विंडो खुलेगा जिसमे आपको सफर के अनुसार जानकारी भर कर ticket book करने के प्रोसेस को आगे बढ़ाना है.

3. अब यहाँ पर आपको From To Station की जानकारी भरनी है यानि आप कहाँ से कहाँ तक जाना चाहते हैं उन स्टेशनों के नाम डालें।

4. इसके बाद सफर किस Date में करनी है वो दिए हुए केलिन्डर से चुन लें.

5. इसके बाद आपको ये निर्णय लेना है की आप किस class की ticket बुक करना चाहते हैं. AC, Sleeper जो भी चुनना है वो चुन लें.

6. अब आपको Find Trains में क्लिक करना है. जितनी भी Trains उन stations के बिच चलती हैं उन सभी की जानकारी आपके सामने आ जाएगी। और किस class में कितनी seat available है किस्मे कितना waiting है ये सब देखने को मिल जाएँगी।

7. अगर आपको उपलब्ध Ticket मिल जाता है तो उसमे जाकर आपको Book now पर क्लिक कर लेना है.

6. उसके बाद जिनको यात्रा करनी है उनकी सारी जानकारी भर लेना है जैसे नाम, उम्र इत्यादि।

7. इसके बाद अपनी मर्ज़ी के payment method जैसे Debit/Credit card , Paytm wallet, UPI, Internet banking का इस्तेमाल कर के Ticket आसानी से बुक कर सकते हैं.

8. जब आप सफलता पूर्वक payment कर देते हैं तो आपके number और email id पर आपको ticket message के रूप में मिल जायेगा। जिसका इस्तेमाल आप सफर करने के दौरान कर सकते हैं.

 

IRCTC कौन सी सुविधाएं देती है ?

 

  1. आप किसी भी भारतीय रेलवे ट्रेन के लिए ई-टिकट बुक कर सकते है।
  2. PNR स्थिति की जाँच कर सकते है।
  3. ई-टिकट और काउंटर टिकट रद्द कर सकते है।
  4. Boarding के points बदल सकते है।
  5. लाइव ट्रेन रनिंग स्थिति की जांच कर सकते है।
  6. Special tourist ट्रेनें, पैकेज, फ्लाइट, IRCTC होटल और भी बहुत कुछ बुक कर सकते है।
  7. ट्रेन का शेड्यूल देख सकते है।
  8. विदेशी पर्यटकों और NRI के लिए ट्रेन टिकट बुकिंग कर सकते है।

 

IRCTC के फायदे (Benefits Of IRCTC)

 

अगर आप IRCTC का उपयोग करते है तो आपको इसके फायदो के बारे मे पता हि होगा लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फयदे बताने जा रहे है जो शयद आपको ना पता होगे। चलिये जानते है IRCTC के फयदो के बारे में।

  • सबसे बड़ा फायदा ये है कि Railway Ticket के लिये आपको लंबी लाइन में घण्टो खड़ा नही रहना पड़ेगा। इससे आपके समय की बचत होती है,
  • आप Ticket Book करते समय, Opt को चुन सकते है, जिससे आपक Ticket अगर Waiting मे है तो आपको दुसरी Train मे Birth मिल जायेगी, ये आपको सिर्फ Website और Irctc App पर मिलेगी,
  • आप कही से भी कभी भी Railway Ticket Book कर सकते हैं,
  • आप घर बैठे Tatkal Ticket Booking का लाभ भी ले सकते हो,
  • अगर आपने कोई Ticket Book की हुई है तो उसको Train के समय से पहले कभी भी Cancel कर सकते हैं,
  • Online Ticket Book करने के लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नही है। आप अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन से कुछ ही समय मे बिना परेशानी कर Online Ticket Book सकते हैं,
  • आप अपने SmartPhone से घर बैठे अपना Boarding Station change कर सकते हैं।

 

IRCTC के नुकसान क्या है ?

 

बहुत से ग्राहक इस वेबसाइट का उपयोग अपने टिकटों को book करने के लिए करते हैं, इसलिए कभी-कभी यह ट्रैफ़िक के कारण अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है या इसका Server Busy रहता है। कभी-कभी टिकट बुकिंग के लिए पूरा फॉर्म भरने के बाद पेमेंट गेटवे में समस्या आती है। टिकट जारी किए बिना आपके खाते से पैसे काट लिए जाते हैं। हालाँकि पैसा आपके अकाउंट में वापस क्रेडिट हो जाते है। लेकिन कुछ लोगों को आईआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर या ईमेल आई डी में संपर्क करना पड़ता है।

 

IRCTC की  नई वेबसाइट क्या है?

 

हाल ही में ही IRCTC ने अपनी नयि New IRCTC next-generation e-ticketing website को लांच किया है : हाल ही में ही, Indian Railways की e-ticketing हिस्से ने i.e., Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) ने अपने Official Website को modernized किया है.

इस new IRCTC Website में आपको बहुत से नए features देखने को मिलेंगे जो की पुराने website में नहीं थे. वहीँ बहुत से पुराने features को इसमें नए ढंग से पेश किया गया है. वहीँ ये बहुत ही ज्यादा Fast हैं और इसे migrate करना भी बड़ा आसान है पुराने के तुलना में. वहीँ irctc next generation login करना भी बहुत ही सरल है.

 

आईआरसीटीसी से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

 

irctc ka official website kya hai ?

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने और रेलवे सम्बंधित सेवाओं के लिए IRCTC ने वेबसाइट उपलब्ध कराया है। आईआरसीटीसी का ऑफिसियल वेबसाइट है – www.irctc.co.in आप इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर रेलवे सम्बंधित ऑनलाइन सेवाओं का लाभ ले सकते है।

irctc account kaise banaye ?

IRCTC पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद REGISTER ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। अब अपना Basic Details, Basic Details और Address देकर अकाउंट बना सकते हो। अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए आपके ईमेल आई डी और मोबाइल नंबर पर OTP भी आएगा।

irctc sarkari hai ya private ?

आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की एक सहायक कंपनी है, जो ऑनलाइन ट्रेन टिकटिंग work को हैंडल करती है। IRCTC रेल मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है। अतः ये सरकारी है। हो सकता है कि रेलवे की सर्विस बेहतर बनाने के लिए भविष्य में इसे प्राइवेट कर दें। लेकिन वर्तमान में irctc sarkari है।

आईआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर क्या है ?

आईआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर है – 0755-6610661, 0755-4090600 आप दिए गए रेलवे कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके रेल टिकट से सम्बंधित या अन्य सेवाओं से सम्बंधित सहायता ले सकते हो।

आईआरसीटीसी ईमेल आईडी क्या है ?

IRCTC ने ईमेल आई डी भी उपलब्ध कराया है जिसमे आप रेलवे से सम्बंधित सहायता एवं पूछताछ कर सकते हो। अलग अलग सर्विसेज के लिए अलग अलग ईमेल आई डी है –
I-tickets/e-tickets – care@irctc.co.in
ई-टिकट रद्द करने के लिए : etickets@irctc.co.in
मुंबई उपनगरीय सीजन टिकट के लिए : seasontickets@irctc.co.in

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख IRCTC क्या है (What is IRCTC in Hindi) Ticket बुकिंग कैसे करें? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

IRCTC क्या है (What is IRCTC in Hindi) Ticket बुकिंग कैसे करें?

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment