Mera ration app क्या है? Mera Ration app की विशेषताएं

दोस्तों अभी तक One Nation One Ration Card योजना से देशभर लागू किया गया है! Mera ration app क्या है? इसमें लगभग 32 राज्य और केन्द्रशाषित प्रदेश शामिल किये जा चुके हैं! मोदी सरकार ने महत्वाकांक्षी योजना one nation one card पुरे देश में लागू करने से पहले Mera Ration App को शुरू किया है! यह एप्प खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने चालू किया है! जिस पर NFSA के सभी लाभार्थी अपने फोन पर ही अपने आप चेक कर पाएँगे की आपको कितना राशन मिलेगा! मोदी जी ने राशन कार्ड को पूरी तरह से डिजिटल बनाने का निश्चय किया हुवा है! शुक्रवार को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडे ने ‘मेरा राशन ऐप’ लॉन्च किया! उन्होंने कहा कि इससे राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी!

खाद्य सचिव ने बताया! कि देश भर के 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से जोड़ा गया है!और यह योजना जल्द ही अन्य राज्यों में भी लागू की जाएगी! देश भर में लागू की जाने वाली वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की समय सीमा 31 मार्च 2021 है, लेकिन यह योजना अभी तक दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और असम में लागू नहीं की गई है! जल्द ही दिल्ली और पश्चिम बंगाल में भी यह One Nation One Card को चालू किया जाएगा!

 

Mera ration app क्या है? Mera Ration app की विशेषताएं
TEJWIKI.IN

 

Mera ration app क्या है? (What is Mera Ration App)

 

इसे आप एक डिजिटल राशन कार्ड  बोल सकते हो क्योंकि जब आप इस ऐप यानी की mera ration app me registration करोगे तो आपके राशन कार्ड की पूरी जानकारी इस ऐप में आ जाएगी। और इसकी मदद से आप देश के किसी भी हिस्से से राशन ले पाएंगे वो भी बना राशन कार्ड के क्योंकि यह ऐप उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा होने वाला है जो अपने परिवार से दूर रहते है।

 

  • इस ऐप के मदद से वह अपने हिस्से का राशन किसी नजदीकी राशन की दुकान से ले पायेगा ।

 

ऐप का नाम
लाभार्थी 69 करोड़ भारतीय
उद्देशय One Nation One Ration Card
official Link App Link
विभाग खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग 

 

 

 

Mera ration app registration process

 

इसके लिए आपको अपने एंड्रॉयड फोन में प्ले स्टोर से mera ration app लेना है । और फिर ऐप को open करना है।इसके बाद आपके सामने होम स्क्रीन खुलेगी जिसमे पहला ऑप्शन registration का होगा । इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने राशन कार्ड के नंबर को इसमें डालना है । और इसके बाद submit के बटन पर क्लिक करना है .

 

राशन कार्ड नंबर submit करने के बाद राशन कार्ड से जुड़े आपके परिवार के सदस्यों की एक पूरी लिस्ट आपके फोन की स्क्रीन पर आ जायेगी ।और इसमें प्रत्येक सदस्य की member id भी होगी ।

इस card member details में से आपको choose migrated family members का विकल्प मिलता है। यानी की आपको उस सदस्य का चयन करना है जो आपके साथ में नही रहता है और वह किसी अन्य जिले या अन्य राज्य में रहता है । ऐसे में आप mera ration app की मदद से उस सदस्य को उस स्थान पर migrate कर सकते हो जहा वह रह रहा है। ताकि वह अपने हिस्से का राशन ले पाए।

 

Mera Ration app  की विशेषताएं (Features of Mera Ration app )

 

मेरा राशन ऍप में आपको इतने बहेतर फीचर्स प्राप्त होते है कि आप इसी ऍप से ही सारे काम बहुत ही आसानी से कर सकते है। यहाँ पर आपको आपके Ration Card सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त होगी। आइये जाने Mera Ration Featuers के बारे में विस्तार से।

1.Registration:

 

रजिस्ट्रेशन के इस फीचर द्वारा आप अपने राशन कार्ड को इस एप्पलीकेशन पर पंजीकरण कर सकते हो। इसके लिए आपको Ration Card नंबर की जरूरत होती है। अगर आप दूसरे राज्य में रहते है और आप चाहते है कि वर्तमान राज्य में आपको राशन प्राप्त हो तो यहां से बदलाव कर सकते है।

2.Know Your Entitlement:

 

यहाँ पर आपको आपके राशनकार्ड की जानकारी प्राप्त होती है जैसे कि आपको कितना राशन मान्य है और क्या उतना प्राप्त होता है? इसके अलावा आपको कितना राशन मिल चुका है और कितना बाकी है यह भी दिखायेगा। दाल, चावल, अनाज की हर कैटेगरी के अनुसार आपको यह दिखाता है।

 

3.Nearby Ration Shop:

 

इस फीचर द्वारा आप अपने आसपास की सभी राशन की दुकान जहाँ राशन प्राप्त होता है अपने मोबाइल स्क्रीन पर लोकेशन के अनुसार देख सकते है। यह आपको दूसरे राज्य में राशन प्राप्त करने के लिए काम आ सकता है।

4.ONOR State:

 

इस फीचर में आप देख सकते हो कि One Nation One Ration के हिसाब से भारत के कितने राज्यो में आपको यह सुविधा प्राप्त है कि आप अपने राज्य का राशन किसी दूसरे राज्य में प्राप्त कर सकते हो। भारत के नक्शे में आपको डॉट के द्वारा आपको दिखाई देखता है।

 

5.My Transitions:

 

आपके राशनकार्ड पर कितना राशन मिला है यह आप देख सकते है। आप यहाँ से पिछले महीने की राशन पूरी जानकारी जैसे कि किस दिनांक को लिया, कितना मिला, गेहू, चावल आदि कितना कितना प्राप्त किया यह देख सकते हो।

 

6.Eligibility Criteria:

इसके माध्यम से आप यह चेक कर सकते है कि क्या आपका राशनकार्ड One Nation One Ration के अंतर्गत आता है कि नही यही से राशनकार्ड नंबर देने के बाद आपको यह देख पाओगे की आप राशनकार्ड द्वारा दूसरे राज्य से राशन ले सकते है या नही मतलब की आप लायक है या नही।

 

7.Aadhar Seeding:

 

नए नियमों के अंतर्गत आपके राशनकार्ड में जितने भी सदस्य है उन सभी का नाम आधारकार्ड से लिंक होना आवश्यक है। इस फ़ीचर के माध्यम से आप यह देख सकते हो। अगर ऐसा नही है तो आप इसके लिए उचित कार्यवाही कर सकते हो।

 

8.Suggestion Feedback:

यह फीचर किसी भी नागरिक के लिए बहुत ही काम का होगा। इसके द्वारा अगर आपकी कोई कंप्लेन या सुजाव है तो आसानी से इस Mera Ration App द्वारा पहुँचा सकते है।

 

9.Login:

 

आपको बतादे की यह फीचर किसी भी सामान्य व्यक्ति के लिए नही है। यह केवल राशन सम्बंधित सरकारी अधिकारियों के लिए ही है।

Mera Ration App के सारे फीचर्स को जानने के बाद आपको यह ऍप काफी उपयोगी लग रही होगी। अब सिर्फ घरबैठे ही अपने मोबाइल पर राशनकार्ड की सारी जानकारी चुटकियों में प्राप्त होगी जिसके लिए आपको Mera Ration App Download करना होगा। पर रुकिए क्या आप जानते है की मेरा राशन ऍप डाउनलोड कैसे करे? नही तो आये समझें।

 

 

Mera ration app से क्या क्या फायदा मिलेगा (What will be the benefit of Mera ration app)

  • इस ऐप की मदद से आपको  बहुत सारी  जानकारिया मिल सकती है. जैसे की जब आप इस ऐप में अपने राशन कार्ड नंबर से रजिस्ट्रेशन करोगे तो आपको राशन कार्ड में  जुड़े सभी सदस्यों की लिस्ट मेंबर id के साथ मिल जाएँगी.
  • My transactions वाले ऑप्शन में जाकर आप अपने पिछले 6 महीने के ट्रांसक्शन को देख सकते है . यानी पिछले 6  महीनो में अपने कोन सी तारीख को किस समय कितना राशन लिया और उसके आपने कितने पैसे दिए.
  • Nearby ration shops पर क्लिक करके आप  अपने  आस-पास जीतनी भी राशन की दुकाने है उसकी location जान सकते हो। 
  • Know Your Entitlement इस वाले ऑप्शन में जाकर आप जान सकते है की आपके से आपको किस प्रकार का राशन मिल रहा है। 

 

mera ration app ONORC States क्या है। (What is my ration app ONORC States.)

 

इस ऐप में आपको एक विकल्प ONORC States का मिलेगा। इस वाले ऑप्शन में जाकर आप यह पता कर सकते हो की One nation one ration card की योजना  कौन – कौन से राज्यों  और केंद्र शासित प्रदेशो में लागु हुई है।

यहां आपको एक भारत का नक्शा बना हुआ मिलेगा जिसमे हरे और लाल डॉट बने हुए होंगे हरे डॉट का मतलब यह है की  One nation one ration card की योजना इस राज्य में लागु हो गई है और लाल डॉट का मतलब यह है की ONORC को यह पर लागु नहीं किया गया है। 

 

Ration card online check कैसे करे (How to check ration card online)

 

अपने राशन कार्ड की  online स्थिति check  करने के लिए आपको मेरा राशन ऐप को अपने मोबाइल में लेना है . और अपने राशन कार्ड  नंबर से रजिस्ट्रेशन करना है .इसके बाद आप अपने राशन कार्ड का ऑनलाइन चेक करके इससे जुडी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर पाएंगे।

 

किसके द्वारा शुरू किया गया यह राशन एप्प (By Whom started this ration app)

 

उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया यह एप्प One Nation One Card system का एक अहम् हिस्सा है! यह सिस्टम उन लोगो के लिए बहुत सहायक होगा जो काम के मामले में अपने राज्य को बदलते रहते है! यह वन नेशन वन कार्ड पूरी तरह से Digital है! और इस लिए आप इसको अपने मोबाइल पर ले सकते हैं! आपको यह किताब की तरह संभल कर नही रखना होगा और ना ही इसको राशन लेने के लिए ले जाना होगा! आप इसको फ़ोन में दिखाकर ही राशन ले सकते हैं!

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Mera ration app क्या है? Mera Ration app  की विशेषताएं जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Mera ration app क्या है? Mera Ration app  की विशेषताएं

 

Leave a Comment