Micro USB Cable क्या है? माइक्रो यूएसबी केबल की विशेषताएं

Micro USB Cable क्या है? : नमस्कार दोस्तों अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं Micro USB Cable क्या है तो आपने माइक्रो यूएसबी और टाइप-सी के बारे में तो सुना ही होगा. Micro USB Universal Serial Bus (USB) इंटरफेस का एक छोटा संस्करण है जिसे smartphones, Mp3 players, GPS devices, photo printers और digital cameras जैसे कॉम्पैक्ट और मोबाइल उपकरणों को जोड़ने के लिए विकसित किया गया है. Micro USB Cable क्या है?

Mini USB के 2 साल बाद Micro USB जारी किया गया था. वहीं, कई और बेहतरीन फंक्शन भी इसमें शामिल किए गए. वहीं आकार में छोटा होने के कारण धीरे-धीरे इसका प्रयोग बढ़ता गया. Micro USB Cable क्या है?

 

Micro USB Cable क्या है? माइक्रो यूएसबी केबल की विशेषताएं
TEJWIKI.IN

 

USB Cable Kya Hai

 

USB की अगर फुल फॉर्म की बात करें तो Universal Serial Bus हैं।यह एक आधुनकि डिवाइस कनेक्टेड केबल हैं। जो दो डिवाइस को आसानी से कनेक्ट करती हैं और उनसे डाटा ट्रांसफर को आसान बनाती हैं।

यह पर्सनल कंप्यूटर से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को आपस मे कनेक्ट करने में भी काम आती हैं और इसी के साथ आजकल इससे डिवाइस में इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई भी की जाने लगी।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

माइक्रो यूएसबी के विशेषताएं

 

चलिए Micro USB के features के बारे में जानते हैं.

micro usb kya hai hindi

  • Micro USB का आकार सबसे छोटा होता है USB के बीच में। जो की होती है क़रीब 6.85 x 1.8 mm।
  • ये दिखने में ऊपर से rounded होती है और साथ में इसकी नीचे की सपाट नज़र आती है।
  • Mini USB की तुलना में, Micro USB में आपको ज़्यादा functionality और उपयोगिता देखने को मिलती है।
  • Micro USB में 5 pins होते हैं, लेकिन इसकी पाँचवीं पिन (“ID pin”) function करती है दोनो एक A और B Type connector के तोर पर, जो की इसे ज़्यादा मात्रा में वैल्यू प्रदान करती है।
  • Micro USB ज़्यादा durable होते है यानी की ये लम्बा चलती है क़रीब 10,000 connect-disconnect cycles।
  • वहीं इसमें आपको faster transfer rates भी देखने को मिलते हैं क़रीब 480 megabits per second।

Mini USB Micro USB
Approximate size of 3 x 7 mm. approximate size of 6.85 x 1.8 mm
Has 5,000 cycle life Has 10,000 cycle life
Less durable More durable
Not mobile-friendly Mobile-friendly

 

माइक्रो यूएसबी केबल के प्रकार

 

अब चलिए Micro USB Cable के अलग अलग प्रकार के बारे में जानते हैं.

 

1. Micro-A USB

आजकल के आधुनिक यंत्रों में जैसे की GPS units, cell phones, और digital cameras में micro-A USB का इस्तमाल किया जाता है। ये micro USB cable आकार में छोटा होता है एक Mini-B USB की तुलना में।

इसके छोटे आकार के होने के वबजुद भी, ये support करता है On-The-Go features और high-speed transfer rate, जो की करिब 480 Mbps तक की होती है। Micro-A USB की एक white receptacle और एक 5-pin design होती है। इन micro USB cable की केवल एक female-only connector होती है जो की आकार में rectangular size की होती है।

 

2. Micro-B USB

 

Micro-B USB भी काफ़ी हद तक Micro-A के तरह ही होता है, वहीं इसका इस्तमाल भी मॉडर्न गैजेट में किया जाता है। ये अक्सर पाया जाता है छोटे electronic devices जैसे की cell phones।वैसे तो ये आकार में बहुत ही छोटा होता है Mini-B USB की तुलना में, लेकिन फिर भी ये support करता है On-The-Go features और इसकी transfer rate भी एक समान होती है micro-A के जैसे ही। इतना ही नहीं, USB 1.1 और USB 2.0 devices में भी micro-B ports होते हैं जो की एक समान दिखायी पड़ते हैं।

वहीं लेकिन, micro-B USB में दोनों male और female connectors होते हैं micro USB cables पर। ये मुमकिन बनाते हैं अलग अलग प्रकार के devices को इस्तमाल करने के लिए इन दोनो ही connection types को।

Micro-B USB की एक काली रंग की receptacle होती है और एक 5-pin design. इसकी ports और connectors में आपको feature हुए नज़र आएँगे tapered corners, जो की इसे एक half-hexagon shape प्रदान करती है।

 

3. Micro-B USB 3.0

 

इस प्रकार की micro-USB का इस्तमाल ज़्यादातर उस devices में होता है जिसमें की USB 3.0 महजूद हो। इन्हें ख़ास तोर से बनाया गया है काम करने के लिए USB SuperSpeed applications के साथ, जिससे की ये आसानी से power और data अपने साथ ले जा सकते हैं।

लेकिन दुःख की बात ये है की, इस प्रकार की micro USB cable अक्सर backwards-compatible नहीं होती है उन devices के साथ जो की run करते हैं USB 1.1 और USB 2.0 पर।

इसके नाम से ही आपको मालूम पड़ सकता है की micro-B USB 3.0 काफ़ी ज़्यादा समान होती है micro-B के तरह ही। एक मुख्य जो अंतर है वो ये की इसमें एक added pin group होता है इसके side पर, जो की इसे दुगनी मात्रा में wires प्रदान करता है। साथ में ये enables भी करता है USB 3.0 को उसके नोर्मल स्पीड में function करने के लिए।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

4. The Micro-AB USB

 

वैसे ये अब महजूद नहीं है एक micro USB cable के तोर पर, लेकिन micro-AB USB का अभी भी कुछ जगहों में इस्तमाल किया जाता है। इनका सबसे ज़्यादा इस्तमाल होता है USB On-The-Go devices के receptacle के तोर पर, यही कारण है की इसकी कोई cable नहीं होती है।

इनका इस्तमाल या तो micro-A या micro-B USB cable connection के साथ ही किया जा सकता है। Micro-AB USB की एक grey receptacle और एक 5-pin design होती है।

 

USB Versions

 

अब दोस्तों हम बात करते हैं USB के versions की | देखिये USB के वैसे तो बहुत सारे versions हैं लेकिन जो Main है और जिनको हम सबसे ज्यादा Commonly इस्तेमाल भी करते हैं , जिनके बारे मे हम सुनते भी हैं वो इस प्रकार हैं |

1. USB 1.x or 1.0 – यह January 1996 मे Release हुआ और इसकी जो Data Transfer Speed Limit थी वो थी 1.5 Mbit/s(Low Bandwidth or Low Speed) | इसकी Speed बहुत ज्यादा कम होने की वजह से और इसमें कुछ कमियों के कारण यह ज्यादा time तक Market मे टिक नहीं पाई |

2. USB 1.1 – यह August 1998 मे Release हुआ और इसकी जो Data Transfer Speed Limit थी वो थी 12 Mbit/s(fast Speed) | ये आज कल बहुत ही Slow माना जाता है इसलिए अब बहुत ही कम इस्तेमाल किया जाता है लेकिन जब ये Launch हुआ था तब इसे काफी Fast माना जाता था |

3. USB 2.0 – यह April 2000 मे Release हुआ और इसकी जो Data Transfer Speed Limit थी वो थी 480 Mbit/s(High Speed or High Bandwidth) | इसकी Speed पहले वाले version से थोड़ी ठीक ठाक थीं लेकिन फिर इसके बाद इससे और ज्यादा Speed वाला USB version Launch हुआ जो था USB 3.0 |

4. USB 3.0 – यह November 2008 मे Release हुआ और इसको हम USB Super Speed भी कहते हैं | इसकी जो Data Transfer Speed Limit है वो है 5 Gbit/s | ये पहले और दूसरे वाले versions के मुकाबले बहुत ही fast था |

5. USB 3.1 – यह July 2013 मे Release हुआ और इसको हम USB Super Speed 2 भी कहते हैं | इसकी जो Data Transfer Speed Limit है वो है 10 Gbit/s | यह सबसे Fast Data को Transfer करता है |

 

USB Port काम न करे तो क्या करें

 

यदि कभी ऐसा हो कि USB Port अचानक काम न करें तो ऐसी स्तिथि में क्या करें आईये जानते हैं:

अगर ऐसी कोई प्रॉब्लम आपके डिवाइस में अति है तो इसे हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर Failure से Track कर सकते हैं, नीचे हम आपको कुछ ऐसे ही आसान तरीके बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं:

सबसे पहले आप अपने Computer को Restart करके देखिए|
या फिर आप USB Port को inspect कर सकते हैं|
आप USB Cable को अलग-अलग USB Port में डालकर देख सकते हैं, कि ये काम कर रहे हैं या नहीं|
आप किसी दूसरे USB Cable का इस्तेमाल करके भी देख सकते हैं, कि कहीं आपका USB Cable तो ख़राब नहीं हो गया|
फिर भी कुछ नहीं होता है, तो आप किसी और के Computer में अपने Device को insert करके देख सकते हैं|
एक बार आप अपने Device अथवा Computer को Check करलें क्योंकि कई बार Outdated Drivers के कारण भी USB Port काम नहीं करता है, इसलिए आप अपने Device को Update कर लें|

 

मिनी यूएसबी डेटा केबल और माइक्रो यूएसबी डेटा केबल का अंतर

 

आजकल, कई एंड्रॉइड मोबाइल फोन चार्जिंग इंटरफेस माइक्रो यूएसबी इंटरफ़ेस का उपयोग करते हैं, लेकिन एंड्रॉइड मोबाइल फोन में एक इंटरफ़ेस भी है, जो मिनी यूएसबी इंटरफ़ेस है, लेकिन अब यह दुर्लभ है, और इसे मूल रूप से समाप्त कर दिया गया है। आज, मैं आपको इन दो इंटरफेस के डेटा केबल्स के बारे में बताऊंगा। मिनी यूएसबी डाटा केबल और माइक्रो यूएसबी डेटा केबल के बीच क्या अंतर है?

USB 2.0 Micro B Male To 5Pin Mini B Male Cable

1: “माइक्रो यूएसबी” में “मिनी यूएसबी” की तुलना में लंबी सेवा जीवन है, और यह आकार में छोटा है;

2: “मिनी यूएसबी” का जन्म “माइक्रो यूएसबी” से पहले हुआ था। यह मोबाइल उपकरणों का मुख्यधारा यूएसबी इंटरफ़ेस मोड होता था, लेकिन अब इसे छोड़ दिया गया है। यह कुछ पुराने फोनों पर देखा जा सकता है।

3: “माइक्रो यूएसबी” 2007 में पैदा हुआ एक नया यूएसबी मानक है। आप इसे यूएसबी 2.0 के रूप में भी समझ सकते हैं। अब मोबाइल उपकरणों के लिए मुख्यधारा यूएसबी इंटरफ़ेस मोड के रूप में “मिनी यूएसबी” को बदल दिया गया है।

 

USB के उपयोग

 

USB Ke Upyog वैसे तो बहुत तो बहुत सारे होते है उनमे से कुछ इस प्रकार है –

DSLR कैमरा अपने फोन से कनेक्ट कर उसे कंट्रोल कर सकते है|
अपने फोन से गेम कंट्रोलर कनेक्ट करके फोन में गेम्स खेल सकते है|
USB के द्वारा प्रिंटर कनेक्ट करके फोन से प्रिंट आउट दें सकते है|

 

USB Ke Fayde

 

USB के द्वारा हम कंप्यूटर से अपने मोबाइल में डाटा ट्रान्सफर कर सकते है|
USB का एक ये फायदा भी है की इससे हम पॉवर बैंक से अपना मोबाइल चार्ज कर सकते है|
USB के द्वारा हम आसानी से Devices को कनेक्ट कर सकते है और डिसकनेक्ट करके इसे दूसरी जगह भी ले जाया जा सकता है|
USB से Data ट्रान्सफर करने की स्पीड बहुत अच्छी होती है|
ये विभिन्न उपकरणों के लिए एक Single Interface होता है|
इसकी कीमत भी कम होती है| ये बहुत ही कम पॉवर Consume करते हैं|

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Micro USB Cable क्या है? माइक्रो यूएसबी केबल की विशेषताएं  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Micro USB Cable क्या है? माइक्रो यूएसबी केबल की विशेषताएं

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment