मोबाइल में फ्री टीवी देखने के लिए बेस्ट तरीका की पूरी जानकारी

दोस्तों मोबाइल में फ्री टीवी देखने के लिए बेस्ट तरीका वर्तमान समय में लगभग आपको हर घर में टीवी देखने के लिए मिल जाएगा। आजकल तो जमाना एलईडी का है। अगर आप घर पर हो तो आप, TV के माध्यम से मनोरंजन कर सकते हैं। टीवी पर आप अलग-अलग तरह के कार्यक्रम अपनी पसंद के अनुसार देख सकते हैं जैसे क्रिकेट मैच फुटबॉल मैच, गाने, मूवीस तथा सीरियल आदि।

अगर आप घर पर नहीं हैं या फिर आपके घर पर टीवी उपलब्ध नहीं है और आप अपने मोबाइल फोन में टीवी देखना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हमने विस्तार पूर्वक जानकारी दी है, कि आप किस तरह से अपने मोबाइल फोन में टीवी देख सकते हैं और वह भी बिल्कुल फ्री में।

Basically इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ ऐसे तरीके और एप्लीकेशंस के बारे में बताया है जिन्हें आप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करके यहां पर फ्री में टीवी चला सकते हैं। इस तरह के एप्लीकेशंस में आपको बिल्कुल वही चैनल अपने मोबाइल फोन में देखेंगे जो आपके घर में लगे हुए सेट टॉप बॉक्स में रहते हैं।

मोबाइल पर इन एप्लीकेशन की सहायता से आप क्रिकेट मैच देख सकते है, आईपीएल देख सकते है,

मूवी देख सकते हैं, Web-series देख सकते हैं, तथा गाने और सीरियल आदि देख सकते हैं। तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि वह कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन में फ्री में टीवी देख सकते हैं।

 

दोस्तों अगर आप मोबाइल में फ्री में टीवी देखना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक application को डाउनलोड करना बहुत ही जरुरी है तभी आप अपने मोबाइल में फ्री में बिना कोई पैसे खर्च किये आसानी से लाइव टीवी देख सकते है.

  • अगर आप अपने मोबाइल में फ्री में टीवी देखना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के play store में Airtel Xstream App को search कर के डाउनलोड करना है.
  • इसके बाद आप इस app को open कर ले व इसमें कुछ permission मांगे तो allow कर दे.
    इसके बाद आपको इसमें search का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक कर के आप अपने पसंद का कोई भी चैनल सर्च कर ले.
  • जब आपको वो चैनल दिखाई देता है तो इसके बाद आप उसके ऊपर क्लिक कर के उस चैनल को live देख सकते है.
  • इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में किसी भी टीवी चैनल को देख सकते है व इसमें आप किसी भी शो को 65 मिनिट पीछे जाकर देख सकते है जो की इसका बेहतरीन फीचर है ताकि अगर आपका कोई शो miss हो जाता है तो एक घंटे तक आप इसको वापिस देख सकते है.

 

मोबाइल में फ्री टीवी देखने के लिए बेस्ट तरीका की पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Airtel Xstream Activate कैसे करें (How to Activate Airtel Xstream)

 

अगर आप इस app को डाउनलोड कर के इस्तमाल करते है तो आप इसको activate कर के या बिना activate किये भी इस्तमाल कर सकते है पर बिना activate किये इस्तमाल करने से कई गुना अधिक अच्छा है की आप इसको activate कर ले ताकि आप इसके सभी feature का फ्री में इस्तमाल कर सके इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के पैसे खर्च करने की जरुरत भी नहीं होती आप फ्री में अपने Airtel Xstream app को activate कर सकते है.

इसके लिए आपको इस app को open कर के उसमे आपको login के विकल्प में अपने airtel sim के नंबर डालने है जो भी आपके पास में उपलब्ध हो व नंबर डालने के बाद आपको next पर क्लिक करना होता है व उसके बाद आपको OTP डालने का विकल्प मिलता है अब आपको अपने एयरटेल सिम में एक otp प्राप्त होगा उस otp को आपको यहाँ पर डालना होता है.

 

 

इसके बाद आप यहां पर लॉगिन हो जाते है व यह app आपके फोन में पूरी तरह से activate हो जाता है व उसके बाद आप इसमें अपनी पसंद का कोई भी शो बहुत ही आसानी से देख सकते है व इसमें अन्य हजारो movie भी अपलोड की हुई होती है उनको भी आप लॉगिन होने के बाद में फ्री में देख सकते है.

 

मोबाइल में फ्री में टीवी देखने के लिए एप्लीकेशन (application to watch tv in mobile for free)

 

यहां पर हमने आपको कुछ एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी है जो मोबाइल में फ्री में टीवी देखने की सुविधा प्रदान करते हैं। नीचे हमने इनके बारे में एक-एक करके बताया है।

 

1.Hotstar 

 

हॉटस्टार वर्तमान समय में एक  बहुत ही पॉपुलर एप्लीकेशन है जहां पर आप अलग-अलग तरह के टीवी शो जैसे मूवीज, वेब सीरीज, स्पोर्ट्स, न्यूज़, क्रिकेट मैच और आईपीएल से संबंधित मैच देख सकते है। इस एप्लीकेशन को नोवी डिजिटल कम्पनी के द्वारा बनाया गया है तथा यह हिंदी समेत कई क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है। 

हॉटस्टार एप्लीकेशन पर आपको हिंद,  तमिल, तेलुगू तथा हॉलीवुड और विदेशी देशों से संबंधित सभी प्रकार की फिल्म तथा टीवी शो देखने को मिलते हैं। यहां पर आप अपने रूचि के अनुसार किसी भी शो को देख सकते हैं। हॉटस्टार पर फ्री में टीवी देखने के लिए आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

यह एप्लीकेशन  21 एमबी का है और इसे 500 मिलियन से ज्यादा लोगों के द्वारा डाउनलोड किया गया है। लोगों के द्वारा इस एप्लीकेशन को 4.1 की रेटिंग प्रदान की गई है। Hotstar Application पर ज्यादा सुविधा प्राप्त करने के लिए आप इसकी सब्सक्रिप्शन खरीद सकते हैं।

 

2. Yupp Tv

 

मोबाइल फोन में फ्री में टीवी देखने के लिए एक और एप्लीकेशन है जिसका नाम है यूप्प टीवी। लोगों के अनुसार यह एप्लीकेशन भारत का नंबर वन टीवी प्लेटफार्म है जहां पर आप को 200 से ज्यादा भारतीय चैनल मिलते हैं। एक एप्लीकेशन पर 7 दिन का कैच टाइम आपको मिलता है।

इस एप्लीकेशन पर आपको बॉलीवुड, हॉलीवुड, टॉलीवुड( कोलकाता फिल्म इंडस्ट्री) तथा बहुत सारी विदेशी फिल्में तथा दक्षिण भारतीय फिल्में भी मिलती हैं। इस एप्लीकेशन पर इतने कितने सारे चैनल उपलब्ध है कि आप यहां पर वर्तमान समय में चल रही News देख सकते हैं, क्रिकेट मैच देख सकते हैं, फुटबॉल मैच देख सकते हैं, टीवी सीरियल देख सकते हैं।

अलग अलग तरह की फिल्म देख सकते हैं तथा विभिन्न प्रकार की वेब सीरीज देख सकते हैं। यह एप्लीकेशन हिंदी के साथ साथ अंग्रेजी, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, तथा कन्नड़ जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध है। इस एप्लीकेशन पर फ्री में टीवी का मजा लेने के लिए आपको इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। 

गूगल प्ले स्टोर पर यूप्प टीवी एप्लीकेशन को 10 मिलियन से ज्यादा लोगों के द्वारा डाउनलोड किया गया है तथा इस एप्लीकेशन का साइज 16Mb है। यह एप्लीकेशन इतना लोकप्रिय है कि इसे लोगों के द्वारा 3.5 की रेटिंग प्रदान की गई है।

 

3. Jio Tv

 

दूरसंचार क्षेत्र के साथ-साथ रिलायंस जियो ने मनोरंजन के क्षेत्र में भी कदम आगे बढ़ा दी हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए रिलायंस जिओ के द्वारा जियो टीवी को लॉन्च किया गया है जिस पर आप फ्री में अपने मोबाइल फोन में टीवी शो का मजा उठा सकते हैं। रिलायंस जिओ टीवी एप्लीकेशन पर आप क्रिकेट देख सकते हैं। 

टीवी शो देख सकते हैं, न्यूज़ देख सकते हैं, मूवी देख सकते हैं तथा इसी तरह की अन्य धार्मिक शो भी देख सकते हैं। रिलायंस जिओ टीवी एप्लीकेशन पर आपको 200 से ज्यादा एचडी चैनल मिलते हैं जो 15 से अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है। 

यहां पर 800 टीवी चैनलों को मिलाकर 200 चैनलों को बनाया गया है। जिओ टीवी एप्लीकेशन का कैच टाइम 7 दिन है। जिओ टीवी एप्लीकेशन पर आप बहुत ही पॉपुलर टीवी सीरियल जैसे कुमकुम भाग्य, यह रिश्ता क्या कहलाता है, पवित्र रिश्ता आदि देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर आईपीएल का मजा भी उठा सकते हैं। 

जिओ टीवी पर टीवी देखने के लिए आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। इस एप्लीकेशन का साइज 16 एमबी है और इसे 100 मिलियन से ज्यादा लोगों के द्वारा डाउनलोड किया गया है। जिओ टीवी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए आपके मोबाइल का एंड्राइड वर्जन 5.0 से ज्यादा होना जरूरी है। 

जिओ टीवी एप्लीकेशन को 4 मई 2016 को लांच किया गया था। इस एप्लीकेशन को तीन मिलियन  से ज्यादा लोगों के द्वारा 4.0 की रेटिंग प्रदान की गई है।

 

4. Zee5

 

यह भी फ्री में टीवी देखने के लिए एक अच्छा एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन पर आपको 90 से ज्यादा लाइव टीवी चैनल मिलते हैं जो अलग-अलग क्षेत्रीय भाषाओं जैसे हिंदी, अंग्रेजी,उर्दू, पंजाबी तेलुगू आदि में उपलब्ध है। Zee5 एप्लीकेशन पर आपको 200 से ज्यादा वेब सीरीज तथा 4500 से ज्यादा मूवी लिस्ट मिलती है। 

Zee 5 एप्लीकेशन का कैच टाइम 7 दिन है तथा यह एप्लीकेशन आपको ऐड फ्री मनोरंजन करने की सुविधा देता है। इस एप्लीकेशन के फ्री और Paid दोनों वर्जन उपलब्ध है। जी फाइव एप्लीकेशन पर आप मूवी देख सकते हैं, Web Series देख सकते हैं, क्रिकेट मैच देख सकते हैं तथा न्यूज़ आदि देख सकते हैं। 

इस एप्लीकेशन को 22 मई 2012 को लांच किया गया था तथा इसे जेड 5 एक्स कंपनी के द्वारा विकसित किया गया है। इस एप्लीकेशन पर फ्री में टीवी देखने के लिए आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से 100 मिलियन से ज्यादा लोगों के द्वारा डाउनलोड किया गया है तथा इसे 3.5 की रेटिंग प्रदान की गई है। इस एप्लीकेशन का साइज 23 एमबी है तथा इसे 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

5. NexGtv

 

मोबाइल फोन में बिना पैसे लगाए टीवी का मजा लेने के लिए हमारी लिस्ट में अगला एप्लीकेशन है nexgtv।  इस एप्लीकेशन पर आप अलग-अलग टीवी शो देख सकते हैं, न्यूज़ देख सकते हैं, विभिन्न प्रकार के स्पोर्ट्स से संबंधित मैच देख सकते हैं, वेब सीरीज देख सकते हैं तथा पूरी दुनिया में उपलब्ध अलग-अलग तरह की मूवी भी आप इस एप्लीकेशन पर देख सकते हैं।

इस एप्लीकेशन पर आपको एचडी में चैनल प्राप्त होते हैं। इस एप्लीकेशन पर आप इंग्लिश मूवी, हिंदी मूवी पंजाबी मूवी तथा अन्य क्षेत्रीय भाषाओं पर आधारित मूवी देख सकते हैं। नेक्सजी टीवी एप्लीकेशन पर आप को 20 से अधिक चैनल मिलते हैं जहां पर आप अपने अनुसार कोई भी शो देख सकते हैं। इस एप्लीकेशन को 15 अप्रैल 2013 में लांच किया गया था। 

जहां पर टीवी का मजा लेने के लिए आपको इसे अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। गूगल प्ले स्टोर पर एक एप्लीकेशन का साइज लगभग 8 एमबी है तथा इसे 5 मिलियन से ज्यादा लोगों के द्वारा अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल किया गया। 

एप्लीकेशन का  use करने के लिए आपके मोबाइल फोन का एंड्रॉयड वर्जन 4.4 से ऊपर होना जरूरी है। लोगों के द्वारा इस एप्लीकेशन को 3.7 की रेटिंग प्रदान की गई. यह भी फ्री में टीवी देखने का एक अच्छा एप्लीकेशन है।

 

6. Pikashow

 

यह एप्लीकेशन पूरी तरह फ्री है। यहां पर आप हॉलीवुड मूवी बॉलीवुड मूवी साउथ की मूवी तथा अन्य क्षेत्रीय मूवी बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं। इसके अलावा इस एप्लीकेशन पर आपको विदेशी भारतीय और क्षेत्रीय वेब सीरीज भी मिलती है। पिकासो एप्लीकेशन पर आप बिल्कुल फ्री में आईपीएल का मजा उठा सकते हैं। इस एप्लीकेशन पर आपको बहुत सारी चैनल मिलते हैं।

जहां पर आप टीवी शो देख सकते हैं, न्यूज़ देख सकते हैं स्पोर्ट्स शो देख सकते हैं, तथा बॉलीवुड और हॉलीवुड की मूवी देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर फ्री में वेब सीरीज देख सकते हैं। यह एप्लीकेशन इतना पावरफुल है जो भी कोई नई मूवी रिलीज होती है वह तुरंत इस एप्लीकेशन पर आ जाती है। इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आप इसी इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन की फाइल का साइज 23 एमबी है।

Note: क्योंकि यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है तो इसकी विश्वसनीयता पर ज्यादा भरोसा नहीं किया जा सकता। इसे प्रयोग करते समय अपनी गोपनीय जानकारियां यहां शेयर ना करें।

 

 

7. Foxi

 

एक एप्लीकेशन को भी आप बिना एक भी पैसा खर्च किए सवाल कर सकते हैं और यहां पर विभिन्न प्रकार के टीवी शो वेब सीरीज मूवी तथा रियलिटी शो देख सकते हैं। मोबाइल में फ्री टीवी देखने के लिए बेस्ट तरीका Foxi एप्लीकेशन पर आप, दुनिया भर में चल रहे विभिन्न प्रकार के स्पोर्ट्स गेम देख सकते हैं।

वर्तमान समय में भारत में चल रहे आईपीएल का भी मजा ले सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप इस एप्लीकेशन को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Note: यह एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन है तथा गूगल प्ले स्टोर को उपलब्ध नहीं है। इस तरह के एप्लीकेशन आपकी गोपनीय जानकारियों को सार्वजनिक कर सकते हैं। अतः इस तरह के एप्लीकेशन को प्रयोग करते समय सावधानी बरतें।

 

8. Ditto Tv

 

यह भी एक बहुत अच्छा एप्लीकेशन है जहां पर आप फ्री में अपने मोबाइल फोन पर टीवी देख सकते हैं। इस एप्लीकेशन पर आप विभिन्न प्रकार के टीवी शो रियलिटी शो मूवी वेब सीरीज स्पोर्ट्स तथा सीरियल देख सकते हैं। यह एप्लीकेशन बहुत ही शानदार है।

इसमें आपको 50 से ज्यादा टीवी चैनल मिलते हैं जो अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है। इस एप्लीकेशन को आप फ्री तथा Paid दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में Zee5 का एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा, क्योंकि यह एप्लीकेशन 15 फरवरी 2018 को Zee5 एप्लीकेशन के साथ जुड़ गया था।

 

Airtel Xstream पर क्या क्या उपलब्ध है (What is available on Airtel Xstream)

 

अगर आप Airtel Xstream का इस्तमाल करते है तो ऐसे में यहां पर आपको कई प्रकार के विकल्प दिखाई देते है उनका आप इसमें फ्री में लाभ ले सकते है इसमें आपको निम्न प्रकार की सामग्री मिल जाती है.

  • यहाँ पर आप कोई भी टीवी चैनल बिलकुल फ्री में देख सकते है.
  • यहाँ पर आप किसी भी शो के वीडियो भी देख सकते है.
  • यहाँ आप कई प्रकार की movie हिंदी, अंग्रेजी या अन्य लोकल भाषा में देख सकते है.
  • यहां पर आपको हॉलीवुड मूवी, बॉलीवुड मूवी, साउथ मूवी आदि सभी प्रकार की मूवी देखने की मिल जाती है.
  • मोबाइल पर बिना कोई पैसे खर्च किये मूवी या लाइव टीवी देखने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा app है जिसके माध्यम से आप अपनी पसंद का कोई भी टीवी चैनल ऑनलाइन इस app में घर बैठे ही देख सकते है.

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख मोबाइल में फ्री टीवी देखने के लिए बेस्ट तरीका की पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

मोबाइल में फ्री टीवी देखने के लिए बेस्ट तरीका की पूरी जानकारी

 

Leave a Comment