Share Market का काम कैसे सीखे? पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों  क्या आपको Share Market का काम कैसे सीखे?  हर तरफ शेयर मार्केट के बारे में ही बात चल रही है कि किस तरीके से कम पैसा लगा कर अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। शायद आपने भी यह सुना हो और शेयर मार्किट की तरफ रुख करना चाहते हो

ऐसे में सबसे ज़रूरी ये है की आपको कहीं पर भी अपने मेहनत के पैसे लगाने से पहले उसके बारे में पूर्ण जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। ऐसे में यहाँ पर आपको शेयर मार्केट से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त vहोने वाली है।

तो शेयर मार्किट मे पैसा लगाने से पहले आप अच्छी तरह से शेयर बाज़ार के बारे मे जानकारी प्राप्त कर ले इसलिए आज के आर्टिकल मे Share Market की जानकारी देंगे।

 

Share Market का काम कैसे सीखे? पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

शेयर मार्केट क्या है? (What is Share Market)

 

“शेयर बाजार एक ऐसा मार्केट है जहां पर BSE या NSE भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों के शेयर ट्रेड (खरीदे और बेचे) जाते हैं। शेयर मार्किट के द्वारा एक आम निवेशक भी निफ़्टी या सेंसेक्स की टॉप कंपनियों में पैसा निवेश करके शेयर होल्डर बन सकता है।”

बाजार का मतलब होता है एक ऐसी जगह जहां पर चीजों की खरीद और बिक्री की जाती है ठीक इसी प्रकार शेयर बाजार (Stock Market) एक ऐसी जगह है जहां पर बहुत सारी कंपनियां listed होती हैं और वो सभी कंपनीज अपने कुछ शेयर जारी करती हैं (बेचने के लिए) अलग-अलग प्राइस में.

और फिर लोग उनके शेयर्स को खरीदते हैं और जब शेयर का प्राइस बढ़ जाता है तो उसे बेच देते हैं और पैसा कमा लेते हैं।
लेकिन वहीं दूसरी ओर अगर शेयर का प्राइस कम हो जाता है तो उसे बेचने पर नुकसान भी हो जाता है।

 

 

आपको बता दें कि शेयर का प्राइस कम या ज्यादा (Fluctuate) होता रहता है आज कुछ और है तो कल कुछ और होगा।

Stock Market में ज्यादातर लोग सिर्फ इसीलिए पैसा इन्वेस्ट करते हैं ताकि उन्हें फ्यूचर में ज्यादा से ज्यादा Return मिल सके और वह जल्दी से जल्दी अमीर बन सके.

लेकिन शेयर मार्केट को समझना इतना आसान नहीं है इसमें बहुत सारी चीजें या Terms आपको पता होनी चाहिए जैसे: SEBI यानी Security and Exchange board of India जिसका बहुत बड़ा रोल होता है शेयर मार्केट में.

इसके अलावा IPO, Demat Account, Sensex and Nifty, Equity, Commodity, Currency, Derivatives, Devidend, Bonus इन सभी चीजों को समझना आपके लिए बहुत जरूरी है तो अगर आप शेयर मार्केट में बिल्कुल नए है तो आइए इसे एक आसान example के द्वारा समझते हैं:

Example: मान लीजिए आपने कोई कंपनी स्टार्ट की और कुछ समय तक आपकी कंपनी बहुत अच्छी चली लेकिन अब आपको अपनी कंपनी को और आगे बढ़ाना है जिसके लिए आपको 10 लाख रुपये की जरूरत है लेकिन आपके पास इतना पैसा नहीं है और ना ही आपका कोई फैमिली या फ्रेंड इतना पैसा लगा सकता है तो ऐसे में आप क्या करोगे?

शायद आप सोचोगे कि मैं बैंक से लोन ले लूंगा और अपनी कंपनी में लगा दूंगा लेकिन आपको भी पता है कि उस पर आपको काफी ब्याज देना होगा तो फिर हम और क्या कर सकते हैं?

एक तरीका है आप अपनी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट करवा दें और अपनी कंपनी के शेयर जारी कर दें फिर लोग आपकी कंपनी में पैसा 

Share Market का अर्थ वह जगह जहां कंपनी के शेयर, म्यूचुअल फंड, डिबेंचर्स तथा प्रतिभूतियां खरीदी एवं बेची जाती है।

 

share market ki jankari ( share market information)

 

भारत में मुख्य दो शेयर बाजार है Bombay Stock Exchange एवं National Stock Exchange। सभी Share Market भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के अंतर्गत आते है।

Company अपने Share किस प्रकार Issue करती है?
अब हम आपको बताते है कि कोई कंपनी शेयर किस प्रकार issue करती है। किसी भी कंपनी को अपना बिज़नस चलाने के लिए investor चाहिये होता है। इसके लिए वह अपनी कंपनी के कुछ शेयर दुसरो को प्रदान करती है। कंपनी stock exchange मे IPO के जरिये share की लिस्टिंग करती है और प्राइस fix करके शेयर बेच देती है।

 

Share की कीमत किस प्रकार बदलती है?

 

हमने आपको बताया कि Company stock exchange मे IPO के जरिये share की प्राइस fix करती है, लेकिन इसके बाद share के मूल्य मे बदलाव डिमांड और सप्लाई के जरिये होता है यानि कि अगर share खरीदने वाले ज्यादा होंगे हो shares के Price बढ़ेंगे लेकिन अगर बेचने वालो की संख्या ज्यादा है तो share के Price कम होंगे।

 

Company के Share के बारे मे कैसे जाने?

अगर आप Company के share की स्थिति के बारे मे जानना चाहते है तो आप सेंसेक्स और निफ्टी पर लगातार नज़र बनाये रखे। सेंसेक्स की जानकारी के लिए Bombay Stock Exchange के Top 30 एवरेज ट्रेंड को देखे और निफ्टी के लिए National Stock Exchange के Top 50 company को देखे।

 

Share Market में शेयर्स कब खरीदने चाहिए? (When should one buy shares in the share market?)

 

शेयर बाजार में शेयर्स खरीदने पर आपको बेहतर रिटर्न मिलता है मगर इस मार्केट में जोखिम भी उतना ही है। शेयर मार्केट में निवेशकों द्वारा खरीदे गए शेयर्स पर लाभ तब प्राप्त होता है जब कंपनी को अधिक मुनाफा होता है, यदि कंपनी घाटे में जाती है तो निवेशकों द्वारा लगाए गए पैसे पूरी तरह बर्बाद हो जाते है, इसीलिए शेयर बाजार में निवेश करने से पहले कंपनी की स्थिति तथा अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए निवेश करे।

नए निवेशक को सदैव ध्यान रखना चाहिए कि उसे अपनी राशि का बड़ा भाग शेयर्स को खरीदने में नहीं लगाना चाहिए, इसीलिए शुरुआत में आपको न्यूनतम राशि के शेयर खरीदने चाहिए ताकि यदि कंपनी को नुकसान हो तो आपको ज्यादा नुकसान ना हो।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की अधिकारिक वेबसाइट पर शेयर बाजार की स्थितियां तथा गतिविधियां के बारे मे बताया है, इसलिए समय-समय पर शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करे।

 

 

Share Market में इंवेस्ट कैसे करे? (How to invest in share market)

 
आइए अब आपको हम जानकारी देते है कि कैसे आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते है। आप निम्नलिखित तरीकों से यह जान सकते है कि शेयर मार्केट में किस प्रकार और कब इन्वेस्ट करना चाहिए।

 

शेयर मार्केट की स्थिति को समझना

 

सबसे ज्यादा जरुरी है कि शेयर मार्केट की स्थिति जांच लेने के बाद ही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए और शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिये।

Demat Account

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक Demat Account होना चाहिए। यह वह अकाउंट होता है जहां पर आपके द्वारा शेयर मार्केट में लगाया गया पैसा मौजूद रहता है। Share Market का काम कैसे सीखे? डिमैट अकाउंट खोलने के लिए आपके पास निवास स्थान का प्रमाण तथा पैन कार्ड होना आवश्यक है। इसके अलावा आप बैंक में जाकर भी अपना डिमैट अकाउंट खुलवा सकते है।

यदि आप Share Market में अपने पैसे निवेश करना चाहते हैं तब ऐसे में आप Discount Broker “Zerodha” पर अपना account बना सकते हैं. इसमें आप बहुत ही जल्द और आसानी से Demat Account खोल उसमें Share भी खरीद सकते हैं. निचे इसकी link दी गयी है.

Zerodha Account

 

Trading Account

Demat Account के साथ आपको Trading Account की आवश्यकता भी होती है क्योकि यही से share खरीदे व बेचे जाते है और आपको stock exchange के लिए वहाँ रहने की जरूरत नहीं होती है।

 

शेयर बाजार में निवेश के लिए सही शेयर कैसे चुनें?

 

यदि आप भी इछुक है ये जानने के लिए कैसे आप अपने लिए सही शेयर का चुनाव करें तब इसके लिए आपको कुछ बातों का जानना बहुत ही ज़रूरी है। चलिए उसके विषय में जानते हैं।

बेहतर गुणवत्ता वाले स्टॉक खरीदे

शेयर बाजार में जो कंपनियां सालों से बेहतर प्रदर्शन कर रही है तो ऐसे में उनके स्टॉक को खरीदना लाभकारी होता है क्योंकि ऐसी कंपनियों का पहला उद्देश्य निवेश को सुरक्षित बनाना होता है।

बेहतर लाभांश देने वाले स्टॉक

 

लाभांश का अर्थ कंपनी को हुए लाभ का वह हिस्सा होता है जो वह अपने निवेशकों को प्रदान करती है। जो कंपनियां अपने शेयरधारकों को लाभ प्रदान करती है वह एक बेहतर कैपिटल कंपनी की सूची में आती है।

यदि आप किसी भी कंपनी में निवेश करना चाहते है तो आप यह जांच लें कि उसके 5 सालों के लाभांश का क्या रिकॉर्ड रहा है इसके बाद ही आप निवेश को अंजाम दे।

 

शेयर जिनकी बुकिंग पर बेहतर डिस्काउंट प्राप्त हो

 

ऐसे शेयर जिनकी बुक वैल्यू पर बेहतर डिस्काउंट मिल रहा है और आगे जाकर अच्छे रिटर्न की प्राप्ति हो सकती है। ऐसे शेयर के लिए कंपनी का मार्केट में मजबूत होना तथा उसकी कैपिटल कीमत का अधिक होना आवश्यक होता है।

साथ ही यह कंपनी बाजार में पुराने समय से उपस्थित होनी चाहिए तभी आपको इस कंपनी के शेयर बुकिंग पर बेहतर डिस्काउंट प्राप्त होगा। इस तरह की जांच के लिए आप बाजार में उपस्थित कई प्रकार की कंपनियों के शेयर बुकिंग पर मिलने वाले डिस्काउंट की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

बेहतर वृद्धि क्षमता तथा उच्च मूल्य स्टॉक

शेयर बाजार में शेयर खरीदते समय इस बिंदु पर ध्यान केंद्रित करना सबसे ज्यादा आवश्यक होता है। किसी कंपनी का PE 15 से निम्न और आय वृद्धि कम से कम 20% होनी चाहिए। इसके साथ ही साल के 3 महीने और 12 महीनों की आय वृद्धि भी कम से कम 20% होनी चाहिए। कंपनी की इस विशेषताओं को ध्यान में रखकर ही निवेश करें‌।

 

किसी भी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट कैसे करें? (How to list any company in share market)

 

अगर आपको 10 लाख रुपये की जरूरत है तो आप अपनी कंपनी को शेयर मार्केट पर लिस्ट करके 10 लाख रुपए आसानी से इकट्ठा कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी कंपनी को Stock Exchanges (BSE या NSE) पर लिस्ट कराना होगा।

BSE यानी Bombay Stock Exchange जिस पर 4000 से भी ज्यादा कंपनियां लिस्टेड हैं. और NSE मतलब National Stock Exchange जिस पर 1500 से ज्यादा कंपनियां लिस्टेड हैं।

तो अपनी कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट कराने के लिए आपको सबसे पहले जाना होगा सेबी (SEBI) के पास। सेबी के पास आपको अपनी कंपनी की सभी डिटेल्स देनी पड़ती है और एक बार जब SEBI आपकी कंपनी को verify करके approval दे देती है. इसके बाद आप अपनी कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट करवा सकते हैं।

तो अब आप पहली बार अपनी कंपनी के शेयर बेचने जा रहे हैं और आपको 10 लाख रुपये की जरूरत है तो आप ₹100 के हिसाब से 10,000 शेयर निकालेंगे और इसी को बोला जाता है IPO यानी Initial Public Offering मतलब कि जब कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर निकालती है और शेयर मार्केट पर लिस्ट होती है तो उसे ही IPO बोलते हैं.

इसके बाद जब लोग आपकी कंपनी के शेयर्स को खरीदेंगे और जब सारे शेयर बिक जाएंगे तो हमें 10 लाख रुपये मिल जाएंगे अपने बैंक account में।

 

शेयर क्या होता है? (What is share)

 

शेयर का मतलब होता है किसी कंपनी में आपकी हिस्सेदारी। अगर आपने किसी कंपनी का शेयर खरीदा है तो इसका मतलब है कि आप उस कंपनी के कुछ हिस्से के मालिक हैं। Share Market का मतलब उस कंपनी में आपका कुछ पैसा लगा हुआ है तो अगर कंपनी लाभ कम आती है या प्रॉफिट में जाती है तो आपका भी profit होता है और अगर कंपनी का नुकसान (loss) होता है तो आपका भी नुकसान हो जाता है।

मान लो किसी कंपनी के कुल 100 शेयर हैं और उनमें से 10 शेयर आपके पास हैं तो आप उस कंपनी के 10% के मालिक कहलाएंगे। Share Market का काम कैसे सीखे? ठीक इसी प्रकार से किसी भी कंपनी के शेयर होल्डर उसके अलग-अलग प्रतिशत के मालिक होते हैं।

आज आप किसी की कंपनी के शेयर को घर बैठे ब्रोकर के द्वारा ऑनलाइन खरीद और बेच सकते हैं। ब्रोकर कुछ वेबसाइट या apps होते हैं जो आपको शेयर्स को खरीदने और बेचने की सुविधा देती हैं। इंडिया में बहुत सारे ब्रोकर हैं जैसे: Zerodha, Upstox, Angel broking, Sherekhan आदि। इन ब्रोकर्स की apps या वेबसाइट पर जाकर आप किसी भी शेयर को खरीद और बेच सकते हैं।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Share Market का काम कैसे सीखे? पूरी जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Share Market का काम कैसे सीखे? पूरी जानकारी हिंदी में

 

Leave a Comment