UDISE Code फुल फॉर्म क्या है? -जानिए UDISE Code क्या होता है ?

दोस्तों UDISE Code फुल फॉर्म क्या है? बहुत से कार्य ऐसे होते है जिनके लिए कोई खास Unique Code आवश्यक होता है, जिससे उससे सम्बन्धित जानकरियां प्राप्त की जा सके… यू डाइस कोड (UDISE Code) का मतलब शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली है। यह वर्तमान में भारत में विभिन्न स्कूल से संबंधित कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है। स्कूल डाइस कोड पूरे देश में सभी स्कूल डेटा को व्यवस्थित और वर्गीकृत करने में मदद करता है। डाइस कोड 11 अंकों का होता है ना कि 6 अंकों का स्कूल कोड होता है। अगर आप यू डी आई एस ई कोड से अनभिज्ञ है तो इस लेख में हम आपको यू डी आई एस ई कोड क्या होता है, Dise Code Meaning in Hindi एवं UDISE कोड कैसे पता करें? यह पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

बहुत से कार्य ऐसे होते है जिनके लिए एक खास यूनिक कोड आवश्यक होता है, जिससे उससे सम्बन्धित जानकरियां प्राप्त की जा सके। इसी तरह अगर School UDISE Code की बात करे तो यह स्कूलों के लिए एक आवश्यक कोड है, जो छात्रवृत्ति से लेकर स्थानान्तरण प्रमाण पत्र में काम आता है। तो आज हम इसके बारे में ही बात करने वाले है कि स्कूल कोड क्या है।

ऐसे बहुत से स्टूडेंट और टीचर्स होते है जिन्हें स्कूल डाइस कोड पता नहीं होते है और किसी आवश्यक कार्य के लिए फिर उन्हें परेशान होना पड़ता है। लेकिन आज की पोस्ट पढ़ने के बाद आपको स्कूल डायस कोड (School DISE Code) सर्च करने की जानकारी विस्तार में मिलेगी तो है ही, साथ ही Dise Code Kya Hota Hai होता है?, UDISE Code Meaning In Hindi क्या है? व यह किस कार्य में उपयोग में आता है यह भी जानने को मिलेगा। तो आइए जानते है डायस कोड क्या होता है।

 

UDISE Code फुल फॉर्म क्या है? -जानिए UDISE Code क्या होता है ?
TEJWIKI.IN

 

UDISE Code फुल फॉर्म क्या है? (What is UDISE Code Full Form)

 

UDISE का फुल फॉर्म “Unified District Information System For Education” होता है। और इसे हिंदी में शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली कहा जाता है। 
 

UDISE Code क्या होता है ? (What is UDISE Code)

 

अच्छी शिक्षा प्राप्त करना हर छात्र का अधिकार होता है। आज के वक्त में प्राइवेट स्कूलों में हर प्रकार की सुविधाएं होती है उसे देखते हुए सरकारी स्कूल में बेहतर सुविधाएं देने और बुनियादी ढांचे को बेहतर करने के उद्देश्य से भारत सरकार ने UDISE की शुरुआत की। 
UDISE के माध्यम से सरकार स्कूल से जुडी हर तरह की जानकारी एकत्र कर सकता है। UDISE के पास प्री-प्राइमरी से लेकर बारहवीं तक की शिक्षा प्रदान करने वाले सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों से जानकारी एकत्र करने का अधिकार है। 
UDISE ग्यारह अंको का एक कोड होता है। जिसे MHRD के द्वारा प्रदान किया जाता है। जिसमे स्कूल से जुडी हर प्रकार की जानकारी होती है। यह कोड सभी स्कूलों के लिए अलग अगल होता है। इस कोड की सहायता से ही स्कूल की जिलास्तर, विकासखंड के साथ साथ राष्ट्रीय स्तर पर पहचान होती है। देश में जितने भी विद्यालय है जैसे सरकारी, प्राइवेट, मदरसा आदि सभी को इस कोड को लेना अनिवार्य है।  
UDISE के द्वारा एकत्र की गई जानकारी का इस्तेमाल योजना बनाने, शिक्षा से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों को कार्यान्वयन करने और शिक्षा में हुई प्रगति का आकलन करने के लिए करते है। UDISE देश में मौजूद स्कूल, बुनियादी ढांचे, शिक्षको, नामांकन और परीक्षा परिणाम आदि से लेकर मापदंडो पर एक ऑनलाइन डेटा संग्रह फॉर्म के जरिये जानकारी को एकत्रित करता है। 

School UDISE Code 

 

प्रत्येक स्कूल का एक यूनिक यूडीआईएसई कोड होता है जिसे एमएचआरडी, शिक्षा विभाग से प्राप्त करना होता है इसी कोड के जरिये स्कूल की  पहचान होती है। यह 11 अंको का कोड होता है।UDISE कोड स्कूल के अलग अलग स्थिति को दर्शाता है। शुरुआत के 2 अंक राज्य को और उसके बाद के दो अंक जिला को और उसके बाद के 2 अंक ब्लॉक को फिर उसे बाद के तीन अंक शहर या गांव को और आखिरी के 2 अंक स्कूल की पहचान कराता है। 

UDISE Code की आवश्यकता क्यों है? (Why UDISE Code is needed)

 

स्कूल, UDISE कोड का इस्तेमाल कई प्रकार को कार्यो को करने के लिए करता है जैसे –
  • स्कूल में निशुल्क पुस्तक वितरण करने के लिए। 
  • छात्रवृति पोर्टल में 
  • स्कूल और छात्रों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए। 
  • RTE (Right to Education) पोर्टल में इसका उपयोग किया जाता है। 
  • छात्रों को TC (Transfer Certificate) देते समय इस कोड को आवश्यकता पड़ती है।  

 

School DISE Code 2022 का उपयोग (Use of School DISE Code 2022)

 

UDISE Code का उपयोग स्कूल के विभिन्न कार्यो के लिए किया जाता है, जिसे जानना आपके लिए ज़रुरी है। तो चलिए जानते है School UDISE Code के उपयोग क्या है।

  • जब आपको स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेना होगा तब UDISE Code की आवश्यकता होती है।
  • छात्रवृत्ति पोर्टल में School DISE Code काम आता है।
  • पाठ्यपुस्तक निःशुल्क प्राप्त करने में।
  • RTE (Right To Education) पोर्टल में इसकी जरुरत होती है।
  • शालाओं व विद्यार्थियों को सुविधा प्रदान करने में।

 

 

UDISE कोड कैसे पता करे ? (How to find UDISE code)

अपने स्कूल या विद्यालय का UDISE कोड आप निचे बताये गए आसान तरिके को Follow करके पता कर सकते है। 
  • सबसे पहले आपको Google या Chrome ब्राउज़र में जाकर udiseplus.gov.in सर्च करना है। 
  • सर्च करने के बाद सबसे शुरू में आपको UDISE+ लिखा आएगा उस पर क्लिक करना है। 
  • जैसे ही आप क्लीक करते है आपके सामने UDISE+ का वेबपेज खुल जायेगा। इस वेबपेज के  दायी तरह आपको Know Your School दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक करना है। 
  • आप सीधे हमारे इस लिंक UDISE पर भी क्लिक कर सकते है। 
  • जैसे ही आप Know Your School या हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक करते है आपके सामने एक नया वेबपेज खुल जायेगा। फिर आप निचे दिए बॉक्स में पूछे गए जानकारी को डालकर अपने स्कूल का UDISE code पता कर सकते है। 
आप हमारे बताये गए तरिके से अपने स्कूल का UDISE कोड आसानी से जान सकते है। 

UDISE Code के कार्य (Functions of UDISE Code)

 

  • UDISE Code का उपयोग स्कूल के विभिन्न कार्यो के लिए किया जाता है, जिसे जानना आपके लिए ज़रुरी है। तो चलिए जानते है School UDISE Code के उपयोग क्या है।
  • RTE पोर्टल में udise कोड की जरुरत पड़ती है।
  • अपने विद्यालय से निशुल्क पुस्तक प्राप्त करने हेतु।
  • सबसे जरुरी काम छात्र वृद्धि पोर्टल में udise कोड की अवस्कता पड़ती है।
  • शालाओं व विद्यार्थियों को सुविधा प्रदान करने में।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख UDISE Code फुल फॉर्म क्या है? -जानिए UDISE Code क्या होता है ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

UDISE Code फुल फॉर्म क्या है? -जानिए UDISE Code क्या होता है ?

 

Leave a Comment