Zip फाइल क्या है? ज़िप फाइल का उपयोग क्यों करते है की जानकारी

आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Zip फाइल क्या है? तो हम आपको बता दें कि Zip File एक Single File होती है, इसे Archive File भी कहते है। कम साइज़ की होने की वजह से इसके अंदर हम अपने सभी Folders और Files को एक ही साथ Compress करके Zip File में रख सकते है। ज़िप फाइल की खासियत यह है कि इससे हमारी स्टोरेज की प्रॉब्लम दूर होती है साथ ही इसमें पासवर्ड का भी ऑप्शन होता है, जिसमें आपकी फाइल्स सुरक्षित रहती हैं। आईये अब जानते हैं Zipped Apps Meaning in Hindi और Zip File Kaise Banaye के बारे में विस्तार से।

दोस्तों कई बार हम बहुत सारी Files Download कर लेते है। जैसे Songs, Movies या और भी दूसरी Files तो वह Zip File में Download हो जाती है। और हम उन Files को Open नहीं कर पाते है, लेकिन आज हम आपको Zip फ़ाइल कैसे खोलें इसकी जानकारी देंगे जिससे आप अपनी किसी भी File को Unzip कर सकते है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Zip File Kaise Open Kare के बारे में सिखाएँगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे। Zip File Ko Unzip Kaise Kare इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी यह पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

 

Zip फाइल क्या है? ज़िप फाइल का उपयोग क्यों करते है की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Zip फाइल क्या है? (what is zip file)

 

ज़िप एक ऐसा सिस्टम है जो Computer की एक या एक से अधिक फाइलों को एक फाइल या फोल्डर में पैक कर लेती है जो की असली फाइल से कम जगह लेता है और साइज़ में भी कम होता है. ज़िप फाइल को “आर्काइव (Archive)” फाइल भी कहा जाता है.

ज़िप फाइल का उद्देश्य हमारे स्पेस और स्टोरेज की समस्या को खत्म करना है और साथ में फाइल्स को सुरक्षा देना है. फाइलों को ज़िप फाइल में स्टोर करने से फाइल को स्टोर करने और ट्रान्सफर करने में आसानी होती है. ज़िप फाइल कम्प्रेस होती है इसलिए यह कम स्पेस लेती है.

ज़िप फाइल का एक्सटेंशन आमतौर पर .ZIP होता है. ज़िप फाइल की सबसे बड़ी खासियत यह है की आप इस पर पासवर्ड भी लगा सकते है, जिससे की आपकी फाइल सेफ रहती है. कम साइज़ की होने की वजह से आप इसे Internet पर आसानी से शेयर कर सकते है.

 

 

Zip फाइल का उपयोग क्या है (what is the use of zip file)

 

कई बार हम बहुत सारी Files Download तो कर लेते हैं पर Storage की कमी के कारण उन्हें अपने Device में रख नहीं पाते या कई बार हमें ईमेल में कुछ Large Files Attach करनी होती हैं पर File Size Large होने कि बजह से वे Upload होने में Time लेती हैं, तो Zip File हमारी इस समस्या को हल करने के काम आती है। Zip File का इस्तेमाल करके हम अपनी सभी Large Files या Documents को Zip File में Save कर देते हैं, Zip File उन Documents को Compressed करके File Size कम कर देती है, जिससे आपके Documents or Data आसानी से कम समय में ही E-mail और Internet दोनों पर ही Upload हो जाता है। Zip File की सबसे खास बात ये है कि इसमें Password का Option होता है जिससे आप Zip File में अपने Data को सुरक्षित भी रख सकते हैं।

 

ज़िप फाइल का उपयोग क्यों करते है (why use zip file)

 

ज़िप फाइल डाटा को कम्प्रेस करती है जिससे उसका साइज़ कम हो जाता है और उसे Internet पर आसानी से अपलोड भी किया जा सकता है. यहां तक की इसे Email के साथ अटैचमेंट (attachment) भी किया जा सकता है. Internet और Email दोनों में ही ज़िप फाइल कम स्पेस की वजह से कम टाइम में ही स्टोर हो जाती है.

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आप एक ज़िप फोल्डर को डाउनलोड करेंगे तो आपको सभी तरह की फाइल्स मिल जाएगी. जैसे गेम्स, मूवीज, Software आदि की एक ज़िप फाइल बन सकती है और आप उसे आसानी से एक ही फाइल में डाउनलोड कर सकते है, जिससे आपको काम की सारी चीजें एक ही फाइल में मिल जाएगी.

इसके अलावा अगर आपके पास बहुत बड़ी-बड़ी फाइलें है और उसका उपयोग कभी-कभी ही किया जाता है तो आप उन्हें भी ज़िप फाइल में कम्प्रेस करके रख सकते है, जिससे आपका स्पेस भी कम हो जायेगा और अगर फाइलें ज्यादा महत्वपूर्ण हो तो आप उसमे पासवर्ड भी लगा सकते है.

 

ज़िप फाइल कैसे कार्य करती है (How Zip Files Work)

 

आमतौर पर ज़िप फाइल बहुत सारी फाइलों को एक कंटेनर में बंडल करता है और उसकी साइज़ को जितना हो सके छोटा कर देता है. इसे 90% तक छोटा किया जा सकता है. जब भी आप फाइलों को कम्प्रेस करते है तो ज़िप फाइल का कम्प्रेशन प्रोग्राम इन फाइलों को स्कैन करता है और इनफार्मेशन को छोटे-छोटे टुकड़ो में कम्प्रेस कर देता है. जब आप इन फाइल्स को अनज़िप करते है तो वह इन फाइलों को वापिस मूल रूप में ले आता है.

 

 

ZIP  के कितने प्रकार के सॉफ्टवेयर हैं? (How many types of software does Zip have)

 

 आइए जानते हैं सिर्फ के साथ सबसे ज्यादा अच्छे कंप्रेशन सॉफ्टवेयर 2020 के। बारे में।

  • WINZIP : Winzip  को किसी प्रकार के इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं यह सबसे पॉपुलर जब सॉफ्टवेयर है आप इससे कंप्रेस्ड सुरक्षित शेयर और डीकंप्रेस भी कर सकते हैं।

supported format- zip, tar, gzip, cab, rar, 7z, img, iso, xz, VHD, VMD

  • 7-ZIP: 7ZIP एक बहुत पॉपुलर कंप्रेशन सॉफ्टवेयर एक अच्छा सॉफ्टवेयर जो आपके लिए फायदेमंद रहता है।

supported format: 7z, xz, bzipz, gzip, tar, zip, wim

  • WINRAR: WINRAR  बहुत लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। यह मल्टीमीडिया फाइल को कंप्रेस करने के काम आता है या ऑटोमेटिकली सबसे अच्छा कंप्रेशन सेलेक्ट करता है।

supported format- RAR, CAB, ZIP, ZACE, ARJ, 7ZIP, TAR

  • PEAZIP:  अगर आप के ज्यादातर काम zip  के माध्यम पर होते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा है यह फाइल फ्री है।

supported format- 7Z, APK, BZ, BZ2, BZIP2, TBZ, GZ, GZIP

  • ZIPWARE: zipware  एक बहुत अच्छा फाइल है जो कंप्रेशन करता है विंडो प्लेटफार्म पर यह हर में जो फाइल को सपोर्ट करता है और बहुत इसलिए हर फाइल हैंडल कर लेता है।

supported format- zip, zipx, 7z, ra, rar5, iso, vhd, msi, nsis, rpm, uda

  • HAMSTER ZIP:  यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है जो सपोर्ट करता है हर फॉर्मेट को। और ड्रैगन ड्रॉप इंटरफ़ेस को इजीली कंप्रेस करता

supported format: zip, 7z, arj, bz2, tbz, gzip, deb, dmg, gz, tgz, hfs

  • EXPRESS ZIP FILE COMPRESSION:  एक्सप्रेशन सेव फाइल कंप्रेशर सॉफ्टवेयर द्वारा नेट सॉफ्टवेयर एक सॉफ्टवेयर है जो फाइल कंप्रेशन में काम आता है। यह एक फ्री वर्जन है जो डे टू डे एक्टिविटी के लिए काम आता है।

Supported format- .zip, .zipx,  .rar, .tar,  .tgz,  .gz, .gzip,  .7z,  .cab

 

ज़िप फाइल कैसे बनाये (how to create zip file)

 

खुद की ZIP File बनाने के लिए आपको सबसे पहले जिन-जिन फाइल्स को कम्प्रेस करना है उन्हें एक फोल्डर में कॉपी करें. उसके बाद फोल्डर पर राईट क्लिक करके Add To Archive पर क्लिक करें. इसके बाद नई विंडोज आएगी जिसमे आप अपनी इच्छा नुसार बदलाव करें और Ok कर दे, आपकी फाइल कम्प्रेस होना शुरू हो जाएगी और थोड़ी देर में compress होकर ZIP file में कन्वर्ट हो जाएगी.

 

ज़िप फ़ाइल का डिजाइन कैसा किया जाता है?(How is a Zip File Designed)

 

.ZIP फ़ाइलें अर्काइव हैं जो मल्टीपल फ़ाइलें स्‍टोर करती हैं। .ZIP कई अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हुए फ़ाइलों को कंप्रेस किया जाता है, साथ ही साथ फ़ाइलों को कंप्रेस किए बिना ही स्‍टोर किया जा सकता है।प्रत्येक फ़ाइल को अलग से स्‍टोर किया जाता है, अलग-अलग मेथड का उपयोग करके एक ही अर्काइव में अलग-अलग फ़ाइलों को कंप्रेस किया जा सकता है। चूंकि एक ज़िप अर्काइव में फाइलें व्यक्तिगत रूप से कंप्रेस हो जाती हैं, इसलिए पूरे अर्काइव में कंप्रेशन या डीकंप्रेशन लागू किए बिना उन्हें एक्‍सट्रैक्‍ट, या नई फ़ाइल एड करना संभव है।

.ZIP फ़ाइल के अंत में एक डिरे‍क्‍टरी को रखा जाता है। यह पहचानता है कि .ZIP में कौन सी फ़ाइलें हैं और उस फ़ाइल में .ZIP कहां स्थित है। यह .ZIP रिडर्स को पूरे .ZIP अर्काइव को पढ़े बिना फ़ाइलों की लिस्‍ट लोड करने की अनुमति देता है।

.ZIP अर्काइव में अतिरिक्त डेटा शामिल हो सकता है जो कि .ZIP अर्काइव से संबंधित नहीं होता। यह एक .ZIP अर्काइव को एक सेल्फ-एक्सट्रैक्टिंग अर्काइव (ऐप्‍लीकेशन जो खुद के डेटा को डिकंप्रेस करता है) में बनाए जाने की अनुमति देता है।

 

ZIP फाइल को Unzip कैसे करे (How to Unzip Zip Files)

 

फाइल्स को ज़िप करने के लिए WinZIP, WinRar, 7-ZIP आदि Software का प्रयोग किया जाता है. ज़िप फाइल को बनाने और उसे Open करने के लिए इनमे से किसी भी एक Software का होना जरुरी है. इन Softwares का इस्तमाल करने के लिए आपको इन्हें पहले अपने System में install करना होगा.

 

FAQ-ज़िप फ़ाइल पर अक्‍सर पूछे जाने वाले सवाल

 

कंप्यूटर पर ज़िप क्या है?

ज़िप 1989 में फिलिप काट्ज़ द्वारा विकसित एक दोषरहित- कम्प्रेशन बाइनरी फ़ाइल फॉर्मेट है। इसका उपयोग WinZip या PKZIP जैसी कम्प्रेशन यूटिलिटीज द्वारा किया जाता है। ज़िप फ़ाइल फॉर्मेट भी एक आर्काइव फ़ाइल फॉर्मेट है। इसमें कई फाइलें संयुक्त और एक फाइल में कंप्रेस्ड हो सकती हैं।

क्या वायरस ज़िप फ़ाइलों को संक्रमित कर सकता है?

विशिष्ट वायरस आमतौर पर एक्‍सेक्‍युटेबल फ़ाइलों में स्वयं को जोड़ लेते हैं, ताकि वे स्वयं मेमोरी में लोड हो जाएं। फिर वे लोड होने और फैलने की संभावना बढ़ाने के लिए अन्य एक्‍सेक्‍युटेबल फ़ाइल में फैल जाएंगे। आर्काइव (zip, rar आदि) संक्रमित नहीं होते क्योंकि उन्हें एक्‍सेक्‍युटेड नहीं किया जाता है।

क्या मैं विनज़िप पर भरोसा कर सकता हूँ?

WinZip अपने सभी वर्शन में सुरक्षित है और जब तक आप इसे इसकी आधिकारिक साइट से प्राप्त करते हैं तब तक इसमें कोई वायरस नहीं होता है। तो, आपको WinZip को इसकी आधिकारिक साइट या किसी सुरक्षित वेबसाइट से डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है।

क्या ज़िप फ़ाइलें गुणवत्ता खो देती हैं?

ज़िप फॉर्मेट निश्चित रूप से गुणवत्ता को कम नहीं करता है। कम्प्रेशन दो प्रकार के होते हैं – दोषरहित कम्प्रेशन और हानिपूर्ण कम्प्रेशन। हालाँकि, एक ज़िप फ़ाइल डेटा के नुकसान की संभावना को बढ़ा सकती है: ऐसा इसलिए है क्योंकि ज़िप फ़ाइल में कुछ एरर पूरे ज़िप्ड फ़ोल्डर को अनज़िप होने से रोक सकती हैं।

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Zip फाइल क्या है? ज़िप फाइल का उपयोग क्यों करते है की जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Zip फाइल क्या है? ज़िप फाइल का उपयोग क्यों करते है की जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment