2024 में विद्यार्थी पैसे कैसे कमाये ? टॉप 15 सरल तरीका पूरा पढ़े

2024 में विद्यार्थी पैसे कैसे कमाये ? टॉप 10 सरल तरीका पूरा पढ़े

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे 2024 में विद्यार्थी पैसे कैसे कमाये ? टॉप 15 सरल तरीका पूरा पढ़े | अगर आप एक विद्यार्थी हो और पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन part time job की तलाश कर रहे हो जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन अपनी पढ़ाई के साथ साथ कुछ पैसे कमा सको तो आप एकदम सही आर्टिकल पर आए हैं क्योंकि यहाँ हम Students के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के टॉप तरीके बता रहा हूँ जिनसे एक स्टूडेंट अपनी study के साथ साथ पैसा भी कमा सकता है। हर छात्र की चाहत होती है कि उसे पढ़ाई के बाद अच्छी नौकरी मिले,

लेकिन आज के समय में पढ़ाई के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत होती है। ऐसे बहुत से students होते हैं जो middle class family से belong करते हैं जिनके पास अपनी पढ़ाई तक के लिए पैसे नहीं होते हैं, वे part time job for students के बारे में गूगल में सर्च करते हैं ताकि वे अपना खर्चा चला सके। अगर आप भी कोई ऐसा काम ढूंढ रहे हैं जिससे आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ कुछ पैसे भी कमा सको,

तो आपके लिए ऑनलाइन बहुत से ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपना खर्चा कवर कर सकते हैं। साथ ही, आप अनुभव भी प्राप्त करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि, स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, स्टूडेंटस के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके, स्टूडेंट के लिए part टाइम जॉब।,

विद्यार्थी के लिए पैसे कमाने का सरल तरीका 

इन तरीकों को आप full time business का रूप भी दे सकते हैं क्योंकि इन तरीकों से आप लाखों भी कमा सकते हैं।

1. डाटा एंट्री का काम करके

अगर आप जानना चाहते है कि 10th और 12th के विधार्थी पैसा कमाना चाहते है, तो इसके लिए डाटा एंट्री एक काफी गज़ब का तरीका है. आप डाटा एंट्री का काम करके काफी पैसे कमा सकते है. इस काम में आपको Excel Sheet बनानी पड़ती है, जिसमें आपको दिए गए डाटा को भरना पड़ता है.

इस काम से पैसे कमाना काफी आसान है, बस आपको Excel सॉफ्टवेयर को चलाना सिखना होगा. इसके बाद आप अपने आस पास की ऑफिस या होलसेल दुकानों पर जॉब की तलाश कर सकते है.

2. ब्लॉग्गिंग करके 

स्टूडेंटस ब्लॉगिंग से हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। अगर आपको लिखना पसंद है तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ब्लॉगिंग के माध्यम से आप अपने विचारों को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। अगर लोगों को आपके विचार पसंद आते हैं अपने ब्लॉग के जरिए कमाई कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें, इसके बारे में जानने के लिए आप हमारी website की blogging category वाले आर्टिकल पढ़ें। इसके अलावा, मार्गदर्शन और टिप्स के लिए इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से संबंधित बहुत सारी साइट्स मौजूद हैं।

यह ऐसा काम है जिससे आप नौकरी से भी ज्यादा आय कमा सकते हैं।अगर आपकी रचनाएं लोगों को प्रेरित करती है तो आप ब्लॉगिंग को अपना full time business भी बना सकते हो।

3. ऑनलाइन Tutor

अगर आपको किसी एक विषय के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप ऑनलाइन ट्यूटरिंग के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं। आप Online Tutor बनकर घर बैठे छात्रों को सिखा सकते हैं। साथ ही, यह काम आगे चलकर आपकी study में फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आप ऑनलाइन पाठयक्रमों के माध्यम से छात्रों को बेहतर शिक्षा देने में सफल हो जाते हैं तो आप ज्यादा छात्रों के साथ जुड़ सकते हैं। इसके अलावा, इससे छात्रों को अच्छी शिक्षा मिलती है और आपका अनुभव भी बढ़ता है।

4. ट्यूशन क्लासेज 

बहुत से स्टूडेंट पढ़ लिख कर शिक्षक बनना चाहते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो आप ट्यूशन classes शुरू कर सकते हैं। यह काम अपने घर पर ही या अन्य किसी स्थान पर कर सकते हैं। एक ऐसी जगह चुनें जहां बच्चों को पहुँचने में ज्यादा परेशानी का सामना ना करना पड़े।

ट्यूशन क्लासेस के माध्यम से आपको अपनी स्टडी में फायदा होगा, आपका ज्ञान बढ़ेगा और आप अपनी पढ़ाई का खर्चा भी निकाल सकते हैं।

5. एक यूट्यूबर बनें

आज के समय में यूट्यूब एक ऐसा तरीका है जिससे हर कोई पैसे कमा सकता है, फिर चाहे वो student हो या फिर कोई अनपढ़। आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए पैसे और कौशल दोनों की आवश्यकता नहीं है।

आप फ्री में अपना चैनल बनाकर अपने फोन से ही वीडियो बना सकते हैं। अगर आपकी video लोगों को अच्छी लगती है तो आप अपने चैनल को monetize करवा सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं।

6. आर्टिकल लिखकर पैसे कमाये 

आप 3 से 4 घंटे काम करके आर्टिकल लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर ऑनलाइन बहुत सारी website हैं जिनके लिए आप आर्टिकल लिख सकते हैं और प्रत्येक आर्टिकल के 300 से 500 रुपये तक कमा सकते हैं।

जो student part time काम करना चाहते हैं उनके लिए content writing बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। 2024 में विद्यार्थी पैसे  इसमें आप काम का कोई दबाव नहीं होता है और ही समय का। आप अपने free टाइम में यह काम कर सकते हो फिर चाहे रात ही क्यों न हो।

7. फ्रीलांसिंग का काम करके

ऐसे बहुत से लोग हैं जो Freelancing का काम करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं लेकिन बहुत से लोगों को Freelancing के बारे में पता ही नहीं होता है। जबकि यह स्टूडेंट के लिए पैसे कमाने का best option हो सकता है।

इसमें आपको Logo Designing, Video Editing, Web Development, Content Writing जैसे बहुत सारे काम करने होते हैं जिन्हें आप आसानी से सीख सकते हैं।

आपको जिस काम में interest है आप उसमें अपना वक्त दें, और अच्छे से सीखकर एक अच्छी skill तैयार करें। उसके बाद आप Freelancing के माध्यम से सिर्फ 3 से 4 घंटे काम करके अच्छा खास पैसा कमा सकते हैं।

8. इवेंट प्लानर बनकर पैसे कमाए

आप एक इवेंट प्लानर बन सकते है, जो किसी भी इवेंट यानी कार्यक्रम में सभी काम जैसे- डिजाइन, खाना-पीना, लाइट इत्यादि को हैंडल करता है. Event Planner का मतलब है कि कार्यक्रम को प्लान करने वाला.

अगर किसी भी कार्यक्रम जैसे- शादी ब्याह के कार्यक्रम या Birthday /Party के कार्यक्रम को अच्छे से प्लान कर सकते है तो आप यह काम करके ढ़ेर सारे पैसे आसानी से कमा सकते है.

2024 में विद्यार्थी पैसे कैसे कमाये ? टॉप 15 सरल तरीका पूरा पढ़े
TEJWIKI.IN

9. इंस्टाग्राम से पैसे कमाये 

आजकल लगभग हर आदमी के पास mobile होता है। आपके पास भी होगा और शायद आप इंस्टाग्राम भी चलाते होंगे। अगर आप एक student तो आप इंस्टाग्राम के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

जब आपके account पर अच्छे खासे followers हो जाते हैं तो आप promotion करके पैसे कमा सकते हैं। Instagram की सबसे अच्छी बात यह है कि, यहाँ companies खुद आपसे promotion के लिए contact करती है।

10. एफिलिएट मार्केटिंग से 

Affiliate marketing student के लिए ऑनलाइन सबसे बढ़िया part time work में से एक है। यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आपका ज्यादा समय नहीं लगता है। आप पहले ही दिन से कमाई शुरू कर सकते हैं।

इससे पैसे कमाने के लिए बस आपको ऑडियंस चाहिए, और ऑडियंस आप यूट्यूब और सोशल मीडिया से प्राप्त कर सकते हैं। एक बार जब आपके पास थोड़ी सी ऑडियंस बन जाती है तो आप affiliate marketing से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

अफिलीएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट बेचकर कमीशन कमाना होता है। आपको कमीशन कितना मिलता है यह उस प्रोडक्ट पर निर्भर करता है जिसे आप sell करते हैं।

11. वीडियो एडिटिंग करके 

अगर आपको एडिटिंग का काम अच्छा लगता है और आप अच्छी editing कर सकते हैं तो आप video editing के जरिए भी महीने के लाखों कमा सकते हैं। यह एक ऐसा काम है जिसे आप full time भी कर सकते हैं क्योंकि इसमें बहुत अच्छा career scope है।

आजकल videos बहुत प्रचलन में है। जिससे video editors की बहुत डिमांड बढ़ गयी है। अगर आपको एडिटिंग नहीं भी आती है तो आप सीख सकते हैं। एडिटिंग सीखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप यूट्यूब से ही सब कुछ सीख सकते हैं।

12. प्रोडक्ट या एप्प रेफ़र करके Student पैसे कमाए

बहुत सारे स्टूडेंट पैसा कमाने का आसान तरीका खोज़ते है, ताकि वे अपनी पढ़ाई के साथ आसानी से पैसे कमा सकते है. तो ऐसा तरीका भी है, मतलब Refer & Earn का तरीका. आपने ऐसे एप देखे होंगे, जिसमें आपको रेफर एंड अर्ड का विकल्प जरूर मिला होगा. आजकल लगभग हर एप आपको Refer & Earn प्रोग्राम मिल जाएगा जिससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

13. वर्चुअल असिस्टेंट बनकर

अगर आप किसी भी एक सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर ज्यादा एक्टिव रहते है तो आप वर्चुअल असिस्टेंट बनकर पैसे कमा सकते है. क्योंकि सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहने से आपको सोशल मीडिया की चीज़ो को हैंडल करने का अनुभव हो जाता है.

अब आप इसी अनुभव की मदद से आप किसी भी सैलिब्रिटी का वर्चुअल असिस्टेंट बनकर पैसे कमा सकते है. वर्चुअल असिस्टेंट बनने पर आपको केवल उनका अकाउंट हैंडल करना पड़ता है. इस काम में आपको हर घंटे का पैसा मिलता है, मतलब पैसे कमाने का बहुत मजेदार तरीका है.

14. डिलीवरी बॉय का काम करके 

अगर आप एक स्टूडेंट है और जॉब करके पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए Delivery Boy काफी अच्छा ऑप्शन है. यह एक काफी अच्छी 10th के बाद Job है, जिसमें आपको ज्यादा हाई शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नही होती है.

आपके पास बाइक और एक स्मार्ट फोन होना चाहिए. इसके अलावा कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए. इसके बाद आप किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के प्रो़क्ट की Delivery का काम कर सकते है, जैसे- Amazon, Flipkart, Zomato, Swiggy आदि

15. फोटोग्राफी करके 

आपने शादी-पार्टियों में आजकल हर जगह Photographer को देखा होगा। आप भी Photography का काम करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके पास एक camera है या आप ले सकते हैं तो यह काम भी आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।

यह काम आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ ही कर सकते हैं। साथ ही, आप अपनी unique photos को online sell करके भी पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन ऐसी बहतू सी site है जहां पर अपनी pictures को बेच सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह लेख 2024 में विद्यार्थी पैसे कैसे कमाये ? टॉप 15 सरल तरीका पूरा पढ़े जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

hi.wikipedia.org/wiki

2024 में विद्यार्थी पैसे कैसे कमाये ? टॉप 15 सरल तरीका पूरा पढ़े

Join our Telegram Group

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

Leave a Comment