TV Par Youtube Kaise Chalaye पूरी जानकारी

TV Par Youtube Kaise Chalaye :- अगर आप लोग भी Youtube का आनंद एक बढे स्क्रीन पर लेना चाहते है। तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही काम का होने वाला है। क्योकि आज के इस आर्टिकल में हम लोग TV Me Youtube Kaise Chalaye इसके बारे में पूरी जानकारी लेने वाले है। जिससे आप बहुत आसानी से अपने TV में युटयूब कनेक्ट कर सकते है।

आपको तो पता ही होगा की टेक्नोलॉजी आज के समय में कितनी आगे बढ़ चुकी है। जैसे की आप अपने मोबाइल फ़ोन से किसी को भी पैसे भेज सकते है, घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है इसी तरह आप अपने TV को Youtube से भी कनेक्ट कर सकते है। तो चलिए अब हम इसके बारे में विस्तार से जानकारी लेते है। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

हमारे android phone की display काफी छोटी होती है जिसे हम videos और games का अपने mobile पर अच्छे से मजा नही ले पाते है। अगर वही video और games हम बड़ी screen पर देखे तो उसका मजा और अधिक बढ़ जाता है।

इसलिए अगर आपके घर मे smart और non smart Led Tv है तो आप अपना android mobile led tv से connect करके अपने mobile की screen को led tv पर देख सकते है। android mobile को led tv से connect करना बहुत आसान है सिर्फ आपको ये पता होना चाहिए कि android mobile led tv से connect कैसे करते है।

 

TV Par Youtube Kaise Chalaye पूरी जानकारी

 

TV Par Youtube Kaise Chalaye

 

देखा जाये तो टीवी में मोबाइल यूट्यूब कनेक्ट करने के बहुत से तरीके है। लेकिन आज के इस आर्टिकल में मै आपको एक कोड के बारे में बताने वाला हु। जिसकी मदत से आप अपने TV को Youtube से कनेक्ट कर सकते है। और अपने घर वालो के साथ आप Tv पर Youtube Video का आनंद ले सकते है।

लेकिन इसके लिए आपके पास एक स्मार्ट मोबाइल फ़ोन और स्मार्ट टीवी होना बहुत ही जरुरी है। अगर आपके पास स्मार्ट फोन और स्मार्ट टीवी होगा तो यह काम बहुत आसानी से हो जायेगा। वैसे टीवी पर Youtube चलाना बहुत ही आसान है लेकिन आपके लिए यह नया काम हो सकता है इसलिए आप हमारे द्वारा बताये गए स्टेप को फॉलो करे।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

How to connect Led TV to Mobile

 

अब सबसे जरूरी बात ये है कि अगर आपके घर मे Led tv है तो किस तरह का है smart या फिर non-smart है। क्योकि अगर आपके पास smart led tv है तो आप अपना android mobile led tv से बिना किसी wire के wifi के द्वारा connect कर सकते है।

परन्तु अगर आपके पास non-smart led tv है तो आपको android mobile led tv से connect करने के लिए wire का इस्तेमाल करना पड़ता है। मतलब smart led tv और non-smart led tv को android mobile से connect करने के अलग-अलग तरीके है।

आज की इस Post में हम आपको दोनों तरह के led tv method के बारे में बताने वाले है जिसकी हेल्प से अपना android mobile led tv से connect कर सकते है। इस Post को पूरा पढ़ने के बाद आप किसी भी तरह की Led tv को अपने android mobile से connect कर सकते है।

 

1. How to connect Android mobile LED TV By screen mirroring

आज हर किसी के पास android smart phone है और android phone में ऐसे feature होते है जिसे आप direct android mobile led tv से connect कर सकते है इस feature का नाम है screen mirroring

सबसे पहले आप अपने smartphone में screen mirroring ये cheek करे। अगर आपके smartphone में screen mirroring है तो जैसे हम wifi connect करते है उसी प्रकार हम screen mirroring कर सकते है।

Screen mirroring के द्वारा आप अपना android mobile led tv से connect कर सकते है। परंतु एक बात ध्यान रखे ये केवल smart led tv में ही कर सकते है क्योंकि इसमें आपको wifi direct का option दिया जाता है। इस method को आप non smart led में इस्तेमाल नही कर सकते

2. How to connect Android mobile LED TV By HDMI cable

 

इस option का इस्तेमाल आप smart और non smart led दोनों में कर सकते है। हर led tv में आपको HDMI port मिलते है। HDMI cable का इस्तेमाल करके आप led tv को computer और mobile दोनों से connect कर सकते है।

♦ Android mobile led tv से कनेक्ट करने के लिए hdmi cable का एक port mobile में लगाये और दूसरा port led से connect करें।

♦ फिर जिसे HDMI prot को अपने mobile से connect किया है उसे led tv में source में जाकर select करे।

♦ जिसे ही आप ऐसे करते है आपके mobile की display led tv पर show होने लग जाती है। अब आप जो video और photo देखना चाहते है उसे देख सकते है।

3. How to connect Android mobile LED TV By wifi direct

 

हर smart led में आपको wifi direct का feature दिया जाता है जिसमे आप अपने wifi को led tv से connect कर सकते है।

♦ सबसे पहले अपने mobile का wifi on करे

♦ फिर अपने led tv में wifi को sacn करे

♦ अपने mobile के wifi को select करे अब आपके mobile की screen आपकी led पर show होने लगेगी।

 

4. How to connect Android mobile LED TV By USB cable

 

ये option उन लोगो के लिए काफी अच्छा है जो लोग non smart led इस्तेमाल करते है। यह सबसे आसान तरीका भी है। जिसे कोई भी आसानी से कर सकता है। इसके लिए आपको USB cable की जरूरत पड़ती है जोकि आराम से हर किसी के पास मिल जाती है।

♦ सबसे पहले आपको USB cable के एक port को led tv से connect करना है

♦ USB cable के दूसरे port को अपने phone में लगाये

♦ अब आपके mobile का सारा data जैसे video और photo led tv में show होने लगेंगे।

♦ यह से आप अपने mobile की video और photo led tv पर देख सकते है।

 

5. How to connect Android mobile LED TV By Bluetooth

 

ये feature भी आपको smart led tv में ही मिलता है। यह उसी तरह काम करता है जैसे हम mobile से mobile में data transfer करते है। android mobile led tv से connect करने के लिए आपको Bluetooth को ऐसे इस्तेमाल करें

♦ सबसे पहले अपने mobile की Bluetooth on करे

♦ फिर led tv में Bluetooth sacn करे इसके लिए led tv setting में जाये

♦ अब अपने mobile की Bluetooth device को pair करे अब आपका android mobile led tv से connect हो चुका है।

 

USB से TV को ऐसे करें कनेक्ट

 

अधिकतर स्मार्टफोंस के चार्जिंग केबल्स USB कनेक्टर के साथ आते हैं जिससे लैपटॉप या पॉवर एडाप्टर के साथ इन्हें लिंक अप किया जा सके। TV Par Youtube Kaise Chalaye अगर आपके टीवी में USB पोर्ट है तो यह अपनी फाइल्स को टीवी स्क्रीन पर लाने का बहुत ही आसान तरीका है।

 

लैपटॉप या डेस्कटॉप PC की तरह आपको अपने स्मार्ट टीवी प्लात्फ्रोम के सोर्स पर जाना होगा और USB को चुनना होगा। आपकी मोबाइल फोन की स्क्रीन पर एक पॉप अप आएगा कि आप फोन को चार्ज करना चाह रहे हैं या फिर फाइल्स ट्रान्सफर करना चाह रहे हैं। 

 

हालांकि, इस तरीके से आप अपने फोन की फाइल्स को ट्रान्सफर कर के देख पाएंगे न कि फोन की डिस्प्ले आपकी टीवी स्क्रीन पर ट्रांसमिट होगी।

 

Mobile में TV कैसे चलायें Without Internet

 

How to Play Mobile TV without the Internet in Hindi. TV service हर सभी को चाहिए। Mobile में Free TV देखने के लिए आपको एक TVB T2 Dongle लेना होगा। जो TVB T2 Dongle से Free में Mobile Phone में T.V. सकते हैं। यह एक एंटेना dongle हैं।

 

Free TV देखने के लिए क्या-क्या चाहिए

 

  1. Free t.v. देखने के लिए आपका Mobile Phone OTG USB support होना जरुरी हैं.
  2. TVB T2 Dongle ख़रीदे. (Free TV देखने के लिए dongle)
  3. TV ON GO App (App इनस्टॉल करें)

OTG T2 Dongle कैसे Connect करें

How To Connect OTG T2 Dongle To Mobile in Hindi. OTG T2 Connect करने की जानकारी निचे देखें-

  1. दूरदर्शन का Free में चलाने के लिए Dongle android app download करना होगा।
  2. इसके बाद आपको Mobile Phone में Google play store से TV ON GO download करके install करना होगा।
  3. OTG T2 Dongle को Mobile usb में लगायें. और TV ON GO App से Connect करें. फिर TV Connect हो जायेगा। (OTG T2 Dongle Amazon Purchase )

इस प्रकार Mobile में TV Free Doordarshan Channel देख सकते हैं। यानि आप बिना Internet के Mobile में TV Free में देख सकते हैं। Doordarshan Channel पर जितने भी Channel आते हैं। वो सब TV ON GO App के अन्दर देख सकते हैं।

 

Smart टीवी को मोबाइल से कैसे कनेक्ट करें

 

उपर हमने आपको बतया था की मोबाइल से non smart टीवी कैसे कनेक्ट करें अब हम आपको Smart Tv में मोबाइल को कैसे जोड़ा जाता है . यह जानकारी दने वाले है smart TV को मोबाइल से कनेक्ट करने के बहुत तरीके है वो भी स्मार्ट क्योकी आज Technology बहुत ज्यादा एडवांस हो चुकी है । ऐसे में तरीके भी बहुत ज्यादा आ चूके है जिसके चलते स्मार्ट टीवी में मोबाइल को जोड़ने के बहुत सारे तरीके जिमसे से हम आपको 3 पोपुलर तरीके बताने वाल है

  1. wifi का यूज लेकर मोबाइल से टीवी कैसे चलाये
  2. Bluetooth के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें
  3. chromecast के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें


1 . wifi द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें

 

दोस्तों आपके पास Smart TV है तो आपको किसी भी प्रकार के केबल की जरुरत नहीं है क्योंकी इसमें आपको Wifi से कनेक्ट करने का आप्शन मिलता है तो इसको कैसे जोड़ा जाता है यह हम निचे जानते है .
स्टेप-1 सबसे पहले मोबाइल के Hotspot को चालू करें उसके बाद टीवी के manu बार में जाएँ वहा से टीवी के Wifi को strat करे और scan पर क्लिक करे .
स्टेप-2 sacn पर ok करने पर आपके मोबाइल का नाम टीवी में दिखाया जायेगा जिसे आपको कनेक्ट करना है कनेक्ट करते ही आपके मोबाइल की files TV में दिखाई जायेगी . जिसमे विडियो , फोटो , MP3 इनमे से आप कुछ भी देख सकते है .


2 . Bluetooth के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे चलाएं

 

Bluetooth का आप्शन आपको Smart LED TV में मिलेगा जिसके द्वारा आप टीवी को मोबाइल से जोड़ सकते हो Bluetooth से तो आप वाकिफ ही है क्योकी इसको हमने आज से 7-8 साल पहले बहुत काम में लिया था जब यह wifi और Hostpot नहीं था .
उस वक्त हम मोबाइल से किसी फाइल को दुसरे मोबाइल में transfer करने के लिए Bluetooth को बहुत जयादा काम में लेते थे लेकिन हमें क्या पता था कुछ दिन बाद ये आप्शन टीवी में भी आने वाला है . जो आज आ चूका है तो अब हम जानते है Bluetooth को यूज लेकर मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें .

स्टेप-1 सबसे पहले अपने एलईडी टीवी में Remote की मदद से Manu में जाये ओर टीवी का Bluetooth चालू करे
स्टेप-2 इसके बाद आपको अपने मोबाइल में Bluetooth को On कर देना है
स्टेप-3 अब आपको टीवी से मोबाइल को Bluetooth से कनेक्ट करना है बस connect करते ही आपके mobile का Data टीवी पर दिखने लगेगा जिसमे आप विडियो , फोटो कुछ भी बड़े स्क्रीन पर देख सकते है

 

3 Chromecast के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें- chromecast ko tv se kaise connect kare

Chromecast एक ऐसी Device है जिसके द्वारा आप मोबाइल से टीवी चला सकते है यह एक चीप Type की होती है जो पेन ड्राइव की तरह दिखती है . यह आपको लोकल मार्केट या ऑनलाइन मिल जायेगी जिसे आप खरीद सकते हो . ये तो इसको खरीदने की बात अब हम जानते है इसको टीवी और मोबाइल से कैसे कनेक्ट किया जाता है .


Step :-1
 सबसे पहले आपको chromecast चीप को एलईडी टीवी के USB Port में लगाना है ok

Step :- 2 अब आप जाये TV के Manu बार में जहा आपको chromecast का option मिलेगा आप उसको सलेक्ट करें
Step:-3 अब आप जिस मोबाइल को LED से जोड़ना चाहते है उस मोबाइल में chromecast APP को install करे ओर फिर मोबाइल में WIFI को ON करे TV Par Youtube Kaise उसके बाद chromecast को WIFI से कनेक्ट करना है . अगर आपको Google paly store में यह app नहीं मिल रही है तो आप इस लिंक से install करे :- TV Cast For Chromecast
Step :4 बस अब आपकी मोबाइल फाइल टीवी में दिखने लगगी जिसमे आप कुछ भी देख सकते है .
तो मेरे प्यारे साथियों इस तरहा मोबाइल से टीवी को कनेक्ट किया जाता है

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख TV Par Youtube Kaise Chalaye पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


TV Par Youtube Kaise Chalaye पूरी जानकारी

 

Leave a Comment